September 19, 2024
A.I

Why HP Is Offering On-Device AI Chatbots Powered by GPT-4, Explains Vineet Gehani

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Why HP Is Offering On-Device AI Chatbots Powered by GPT-4, Explains Vineet Gehani

HP ने भारत में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) PC की पहली पीढ़ी, HP EliteBook Ultra और HP OmniBook X लॉन्च की है। दोनों डिवाइस क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन X सीरीज चिपसेट द्वारा संचालित हैं और इनमें समर्पित Copilot कुंजी है, जो उन्हें Copilot+ PC नाम देती है। OmniBook X खुदरा उपभोक्ताओं के लिए है जबकि EliteBook Ultra एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए है। Microsoft के OS-आधारित AI सुविधाओं की विशेषता के अलावा, HP ने कुछ प्रथम-पक्ष AI सुविधाओं के साथ डिवाइस में नवाचार भी किया है।

एचपी ने अपने एआई पीसी में एआई विशेषताएं पेश कीं

HP द्वारा प्रदान की गई AI सुविधाओं में, सबसे दिलचस्प ऑन-डिवाइस AI चैटबॉट, HP AI कंपेनियन है, जो OpenAI के GPT-4 द्वारा संचालित है। ऐप के रूप में पैकेज किया गया, यह सामान्य AI चैटबॉट क्षमताएँ प्रदान करता है जहाँ उपयोगकर्ता प्रश्न पूछ सकते हैं और उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। इसमें एक एनालाइज़ सुविधा भी है जहाँ उपयोगकर्ता दस्तावेज़, PDF और टेक्स्ट फ़ाइलें अपलोड कर सकते हैं, और AI उन्हें संसाधित करेगा और उनके बारे में सवालों के जवाब देगा। कंपनी का कहना है कि AI चैटबॉट पूरी तरह से ऑफ़लाइन काम करता है, इसलिए डेटा कभी भी डिवाइस से बाहर नहीं जाता है।

इसके अतिरिक्त, HP ने पॉली द्वारा संचालित वेबकैम में नई AI सुविधाएँ शामिल की हैं, जिसे उसने नवंबर 2022 में अधिग्रहित किया था। उपयोगकर्ताओं को स्पॉटलाइट जैसी सुविधाएँ मिलती हैं जो फ़्रेम में व्यक्ति की रोशनी, बैकग्राउंड ब्लर, AI-संचालित फ़िल्टर और ऑटो फ़्रेमिंग को बेहतर बनाती हैं। इसके अलावा, पॉली स्टूडियो ध्वनि की गुणवत्ता को भी बढ़ाता है और शोर को कम करता है।

इसके अलावा, उद्यम-केंद्रित डिवाइस एचपी वुल्फ प्रो सिक्योरिटी एनजीएवी से भी सुसज्जित हैं, जो एक एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर है, जो नए वायरस और मैलवेयर हमलों के बारे में जानने और खुद को अपडेट करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करता है।

एचपी की एआई पेशकशों को समझना

HP की AI पेशकशें दिलचस्प हैं, क्योंकि यह एकमात्र लैपटॉप निर्माता है जिसने फ़र्स्ट-पार्टी AI सुविधाएँ पेश की हैं। हालाँकि, यह कुछ सवाल भी उठाता है। HP AI कंपेनियन, एक उपयोगी उपकरण होने के साथ-साथ Microsoft के Copilot की चैटबॉट क्षमताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा। मिक्सट्रल या लामा जैसे ओपन-सोर्स मॉडल के बजाय क्लोज्ड मॉडल GPT-4 को चुनने का विकल्प भी दिलचस्प है।

गैजेट्स 360 ने इन सवालों को समझने और तेजी से प्रतिस्पर्धी होते एआई पीसी सेगमेंट को सरल बनाने के लिए एचपी इंडिया के सीनियर डायरेक्टर – पर्सनल सिस्टम कैटेगरी विनीत गेहानी से बात की। बातचीत के दौरान, हमने उपर्युक्त विषयों को कवर किया और वर्तमान समय में एआई पीसी की प्रासंगिकता को समझने की कोशिश की।

एचपी एआई कम्पैनियन: एआई चैटबॉट्स का उपयोग करने का एक सुरक्षित तरीका

HP का AI कंपेनियन, GPT-4 द्वारा संचालित, पूरी तरह से डिवाइस के भीतर स्थानीयकृत है। अधिक जटिल कार्यों के लिए इसे सर्वर से कनेक्ट करने का विकल्प उपलब्ध है, लेकिन उपयोगकर्ता के पास यह विकल्प है कि वह इसे चालू करे या नहीं। पहली नज़र में, यह सर्वर-आधारित AI चैटबॉट की तुलना में अधिक सुरक्षित विकल्प प्रतीत होगा।

एचपी एआई कम्पैनियन एचपी एआई कम्पैनियन

एचपी एआई कम्पैनियन

“हर कोई अधिक करना चाहता है, लेकिन वे इसे अपने लिए करना चाहते हैं और जरूरी नहीं कि सार्वजनिक साझाकरण के नजरिए से। यहीं पर निजी HP AI कंपेनियन मदद करता है। यहीं पर सभी सुरक्षा सुविधाएँ आती हैं।” गेहानी ने कहा। उन्होंने आगे कहा, डेटा सुरक्षा के समग्र दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए, “हम AI क्षमताओं के नैतिक उपयोग के पक्ष में हैं। हमारे पास सही फ़ायरवॉलिंग और उसके खिलाफ़ सही सुरक्षा है।”

लेकिन क्या फर्स्ट-पार्टी लोकल AI माइक्रोसॉफ्ट के साथ टकराव पैदा करेगा? यह सवाल इसलिए भी प्रासंगिक है क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट समर्पित कोपायलट बटन के साथ AI PC स्पेस पर अपना दबदबा बनाने के लिए आक्रामक तरीके से आगे बढ़ रहा है, और इसका विंडोज OS कई कोपायलट-संचालित सुविधाओं के साथ आता है। हालाँकि, जब कोपायलट डिवाइस पर होता है, तो क्वेरी की प्रोसेसिंग और प्रतिक्रियाओं का निर्माण क्लाउड पर होता है, जिससे कुछ उपयोगकर्ता डेटा सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में आशंकित हो सकते हैं।

हालांकि, गेहानी का मानना ​​है कि इसमें टकराव की कोई गुंजाइश नहीं है। “हम इसे पूरक मानते हैं। माइक्रोसॉफ्ट कोपाइलट सुविधाओं जैसे कोक्रिएट और लाइव कैप्शन के साथ एआई इकोसिस्टम को समृद्ध कर रहा है। एचपी इसके ऊपर एक परत पेश कर रहा है। मैं इसे प्रतिस्पर्धा के रूप में नहीं बल्कि एक पूरक सेवा के रूप में देखता हूं।”

एक समर्पित सह-पायलट कुंजी की आवश्यकता

एआई पीसी शब्दावली की घोषणा करते समय, माइक्रोसॉफ्ट ने मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) से आग्रह किया कि वे अपने डिवाइस को कोपायलट पीसी या कोपायलट+ पीसी के रूप में योग्य बनाने के लिए कोपायलट कुंजी जोड़ें। हालाँकि, क्या अंतिम उपभोक्ता के लिए कुंजी की कोई प्रासंगिकता है?

“यह आपको अपनी उंगलियों पर एआई देता है और एआई का उपयोग करना बहुत आसान बनाता है। आप ऐप को लाइव करने के लिए बस बटन पर टैप कर सकते हैं, बिना कई क्लिक के नेविगेट किए। यह एक बेहतर अनुभव देता है और इसे अधिक सहज बनाता है, गेहानी ने समझाया।

एआई पीसी की प्रासंगिकता

बाजार में एआई पीसी आने के बावजूद, औसत उपभोक्ता के पास इसके लिए बहुत अधिक उपयोग के मामले नहीं हैं। चैटबॉट से कई सवाल पूछना कुछ समय के लिए मज़ेदार हो सकता है, लेकिन जल्द ही यह नयापन खत्म हो जाता है। Microsoft ने कई दिलचस्प सुविधाएँ पेश की हैं, लेकिन AI एकीकरण वाले थर्ड-पार्टी ऐप की कमी के कारण ऐप और अनुभव अभी भी सीमित हैं। सवाल यह उठता है कि क्या अंतिम उपभोक्ता को ऐसे उपकरणों में निवेश करना चाहिए जिनमें शक्तिशाली न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) है, लेकिन उनके लिए पर्याप्त उपयोग के मामले नहीं हैं।

गेहानी ने कहा, “हम इसे दो नज़रिए से देखते हैं। व्यावसायिक उपयोगकर्ताओं के लिए, यह डेटा वैज्ञानिकों के लिए अधिक काम करने में सक्षम होने के बारे में है। यह कॉर्पोरेट उपयोगकर्ताओं के लिए उनके वर्कफ़्लो से अधिक वास्तविक समय के अनुमान प्राप्त करने के बारे में है। काम को तेज़ी से, अधिक सहयोगात्मक रूप से और मल्टीटास्किंग करने के उपयोग के मामले भी हैं,” उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि ये सुविधाएँ पहले से ही AI PC की वर्तमान पीढ़ी के साथ उपलब्ध हैं।

एचपी इंडिया के वरिष्ठ निदेशक ने बताया कि खुदरा उपभोक्ताओं के लिए यह एक उभरती हुई यात्रा है। जबकि एआई भविष्य में नए अनुभव और सुविधाएँ प्रदान कर सकता है और करेगा। वर्तमान में, मौजूदा सुविधाओं को बेहतर बनाने पर भी बड़ा ध्यान दिया जा रहा है। कुछ उदाहरण देते हुए, गेहानी ने कहा कि जनरेटिव एआई हाइब्रिड कार्य अनुभवों को बेहतर बनाने, ऑडियो और वीडियो कॉन्फ्रेंस को अधिक सहज बनाने और पोर्टेबल डिवाइस में बेहतर बैटरी लाइफ प्रदान करने में भी सहायता कर रहा है। उनका दावा है कि एचपी लैपटॉप ने इन अनुभवों को प्रदान करने में पहले ही महत्वपूर्ण प्रगति कर ली है। जहाँ तक नए अनुभवों का सवाल है, गेहानी को भरोसा है कि ये जल्द ही आएँगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin