September 19, 2024
A.I

Meta Quest 3 to Soon Get Meta AI Vision and Chatbot Capabilities

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta Quest 3 to Soon Get Meta AI Vision and Chatbot Capabilities

मेटा क्वेस्ट 3 को जल्द ही कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट मेटा AI के साथ एकीकृत किया जाएगा, कंपनी ने मंगलवार को पुष्टि की। चैटबॉट मिक्स्ड-रियलिटी हेडसेट का आधिकारिक AI सहायक बन जाएगा और मौखिक प्रश्नों का जवाब देगा। कंपनी के सोशल मीडिया ऐप की तरह, क्वेस्ट पर मेटा AI भी वेब पर प्रश्नों के उत्तर खोजने में सक्षम होगा। इसके अतिरिक्त, इसमें कंप्यूटर विज़न-आधारित क्षमताएँ भी होंगी और उपयोगकर्ता के आस-पास के बारे में प्रश्नों का उत्तर देगा। विशेष रूप से, मेटा AI को अप्रैल में रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लास में जोड़ा गया था।

एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने घोषणा की कि मेटा एआई को अगले महीने से क्वेस्ट 3 में रोल आउट किया जाएगा। एआई असिस्टेंट अभी अमेरिका और कनाडा में अंग्रेजी में उपलब्ध होगा। एकीकरण मेटा होराइजन ओएस के हिस्से के रूप में आएगा। इस अपडेट के साथ, उपयोगकर्ताओं को एआई चैटबॉट का हाथों से मुक्त अनुभव मिलेगा।

मेटा क्वेस्ट 3 में मेटा एआई विज़न क्षमताएं भी होंगी। यह सुविधा मिश्रित-वास्तविकता हेडसेट के पासथ्रू का उपयोग करके उपयोगकर्ता के आस-पास के वातावरण को देखती है और उसे संसाधित करती है और फिर उनसे संबंधित प्रश्नों का उत्तर दे सकती है। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता एआई से अपने सामने किसी फूल या किसी प्रसिद्ध स्थल की पहचान करने के लिए कह सकता है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता अधिक जटिल प्रश्न भी पूछ सकता है जैसे हेडसेट के सामने टी-शर्ट पकड़ना और यह पूछना कि पोशाक को क्या पूरा करेगा। कंपनी ने कहा कि मेटा एआई विजन को अगले महीने प्रायोगिक मोड में रोल आउट किया जाएगा। विशेष रूप से, एआई सहायक केवल पासथ्रू के माध्यम से देखी गई भौतिक वस्तुओं को ही पहचान सकता है। यह आभासी वस्तुओं का पता नहीं लगा सकता।

जबकि कंपनी ने केवल क्वेस्ट 3 का उल्लेख किया है, यह सुविधा क्वेस्ट प्रो के लिए भी उपलब्ध हो सकती है क्योंकि इसमें पासथ्रू क्षमताएं भी हैं। लेकिन जब तक मेटा आधिकारिक तौर पर समर्थन की घोषणा नहीं करता, तब तक यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है। क्वेस्ट 2 में विज़न फीचर नहीं मिलेगा, लेकिन मेटा एआई असिस्टेंट इस पर उपलब्ध होगा।

गौर करने वाली बात यह है कि क्वेस्ट कंपनी का पहला वियरेबल नहीं है जिसमें हैंड्स-फ्री मेटा एआई इंटीग्रेशन दिया गया है। अप्रैल में, कंपनी ने चुनिंदा बाजारों में रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लास में विज़न क्षमताओं के साथ मेटा एआई को जोड़ा था।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin