September 19, 2024
A.I

OpenAI GPT-4o Mini Launched As the Company’s Most Cost-Effective Small AI Model

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI GPT-4o Mini Launched As the Company’s Most Cost-Effective Small AI Model

ओपनएआई ने गुरुवार को अपना नवीनतम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल, GPT-4o मिनी जारी किया। यह एक छोटा एआई मॉडल है, और कंपनी का कहना है कि यह अब तक का सबसे किफ़ायती मॉडल है। जबकि चैटजीपीटी निर्माता ने मॉडल के पैरामीटर आकार को निर्दिष्ट नहीं किया, इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह अन्य छोटे भाषा मॉडल (एसएलएम) के बराबर है। GPT-4o मिनी सभी उपयोगकर्ताओं के लिए डिफ़ॉल्ट AI मॉडल के रूप में चैटजीपीटी पर GPT-3.5 टर्बो की जगह ले रहा है। इसे उद्यमों और डेवलपर्स के लिए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) के रूप में भी उपलब्ध कराया जाएगा।

ओपनएआई ने GPT-4o मिनी जारी किया

एक ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने अपने नवीनतम AI मॉडल के सार्वजनिक रिलीज़ की घोषणा की। नए AI मॉडल की मुख्य विशेषताओं में से एक इसकी लागत-प्रभावशीलता है। कंपनी का कहना है कि यह GPT-3.5 टर्बो की तुलना में 60 प्रतिशत सस्ता है, जो इसका पिछला सबसे सस्ता छोटा मॉडल था। वास्तविक संख्याओं में, एक मिलियन इनपुट टोकन को संसाधित करने में कंपनी को $0.15 (लगभग 12 रुपये) का खर्च आएगा, और प्रति मिलियन आउटपुट टोकन पर $0.60 (लगभग 50 रुपये) का खर्च आएगा।

चूंकि GPT-4o मिनी एक छोटा मॉडल है, इसलिए यह कम विलंबता (प्रतिक्रिया दिखाने में लगने वाला समय) भी प्रदान करता है जो इसे कंपनी के सबसे कुशल AI मॉडल में से एक बनाता है। यह वर्तमान में API में टेक्स्ट और विज़न (इमेज प्रोसेसिंग) का समर्थन करता है, और OpenAI का कहना है कि यह भविष्य में इनपुट और आउटपुट दोनों के रूप में टेक्स्ट, इमेज, वीडियो और ऑडियो का समर्थन करेगा।

हालांकि AI फर्म ने नए SLM के पैरामीटर आकार को साझा नहीं किया, लेकिन यह पता चला कि GPT-4o मिनी में 1,28,000 टोकन की संदर्भ विंडो है और यह प्रति अनुरोध (API पर) 16,000 आउटपुट टोकन तक का समर्थन कर सकता है। इसका ज्ञान कट-ऑफ अक्टूबर 2023 तक है। प्रदर्शन की बात करें तो OpenAI ने कहा कि AI मॉडल ने मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (MMLU) बेंचमार्क पर 82 प्रतिशत स्कोर किया और स्वतंत्र AI चैटबॉट रैंकिंग वेबसाइट लार्ज मॉडल सिस्टम ऑर्गनाइजेशन (LMSYS) लीडरबोर्ड पर GPT-4 के शुरुआती मॉडल से बेहतर प्रदर्शन किया। हालाँकि, इसे लिखने के समय वेबसाइट पर बदलाव दिखाई नहीं दिए हैं।

ओपनएआई ने यह भी दावा किया कि जीपीटी-4ओ मिनी ने अपने आंतरिक परीक्षण के आधार पर रीजनिंग टेक्स्ट और विज़न-आधारित कार्यों में जेमिनी फ्लैश और क्लाउड हाइकू से बेहतर प्रदर्शन किया। यह भी दावा किया जाता है कि इसने बहुभाषी ग्रेड स्कूल मैथ (एमजीएसएम) बेंचमार्क पर 87 प्रतिशत और ह्यूमनइवल बेंचमार्क पर 87.2 प्रतिशत स्कोर किया है। ये दोनों बेंचमार्क क्रमशः एआई मॉडल की गणित और कोडिंग दक्षता को मापते हैं।

सुरक्षा के लिए, एआई फर्म ने कहा कि उसने अपनी तैयारी रूपरेखा के अनुसार स्वचालित और मानवीय दोनों तरह के मूल्यांकन का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने संभावित जोखिमों की पहचान करने के लिए विभिन्न विषयों के 70 बाहरी विशेषज्ञों के साथ एआई मॉडल का परीक्षण भी किया।

GPT-4o मिनी को चैटGPT के लिए डिफ़ॉल्ट AI मॉडल के रूप में निःशुल्क, प्लस और टीम उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया गया है। AI मॉडल को अगले सप्ताह से एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं तक विस्तारित किया जाएगा। इसके अलावा, यह असिस्टेंट API, चैट कंप्लीशन API और बैच API में टेक्स्ट और विज़न मॉडल के रूप में भी उपलब्ध है। भविष्य में मॉडल के फाइन-ट्यून्ड वेरिएंट भी जारी किए जाएंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin