September 19, 2024
A.I

Dell Is Building Future-Ready Machines That Can Deliver AI Capabilities: Pujan Chadha

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Dell Is Building Future-Ready Machines That Can Deliver AI Capabilities: Pujan Chadha

डेल ने हाल ही में भारत में अपना पहला कोपायलट+ पीसी लाइनअप पेश किया है, जिसमें XPS 13 और इंस्पिरॉन 14 प्लस शामिल हैं। जबकि कंपनी पहले से ही इंटेल के कोर अल्ट्रा प्रोसेसर के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पीसी बेच रही थी, कोपायलट+ पीसी में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन X सीरीज चिपसेट की सुविधा है। प्रोसेसर के अलावा क्या अंतर है? कागज पर, बहुत ज्यादा नहीं। उन्हें दोनों को समर्पित कोपायलट कुंजी, Microsoft द्वारा पेश की गई नई AI सुविधाएँ और AI कार्यों को संभालने के लिए प्रोसेसिंग पावर मिलती है। कुछ छोटे बदलाव हैं, लेकिन इससे हमें पूरी तस्वीर समझने में मदद मिलती है।

संपूर्ण AI PC क्षेत्र पर बेहतर दृष्टिकोण प्राप्त करने और अंतिम उपभोक्ता के लिए प्रौद्योगिकी और इसके कार्यान्वयन को सरल बनाने के लिए, गैजेट्स 360 ने डेल टेक्नोलॉजीज में उत्पाद विपणन, उपभोक्ता और लघु व्यवसाय के निदेशक पूजन चड्ढा से बात की। हमारी बातचीत में, हमने कोपायलट+ पीसी और AI पीसी के बीच अंतर, डेस्कटॉप पर ऑन-डिवाइस AI ऐप और अनुभवों की कमी, AI पीसी के भविष्य के दृष्टिकोण और सरकारी नियमों की भूमिका जैसे विषयों को कवर किया।

एआई पीसी शब्दावली को समझना

तो, वास्तव में एक AI PC क्या है? आप किससे पूछ रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए उत्तर अलग-अलग हो सकता है। Microsoft के दृष्टिकोण से, एक AI PC में Windows OS और एक समर्पित Copilot बटन होना चाहिए। Copilot कुंजी एक महत्वपूर्ण अंतर है क्योंकि इसकी कमी का मतलब है कि Asus ROG Zephyrus G14 (2024), जिसमें एक एकीकृत न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) के साथ AMD Ryzen 9 प्रोसेसर है, को AI PC नहीं कहा जाता है।

हालाँकि, इंटेल ने खुद को इस परिभाषा से अलग कर लिया है। इंटेल में पीसी इकोसिस्टम के प्रमुख टॉड लेवेलन ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “इंटेल के दृष्टिकोण से, हमारे एआई पीसी में कोर अल्ट्रा है, और इसमें एक एकीकृत एनपीयू है[..]माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं, लेकिन कुछ सिस्टम ऐसे भी होंगे जिनमें भौतिक कुंजी तो नहीं होगी, लेकिन उनमें हमारा एकीकृत एनपीयू होगा।

पूजन चड्ढा डेल पूजन चड्ढा डेल

मामले को और भी जटिल बनाने वाला Copilot+ PC का समीकरण है। इस अंतर के बारे में जो कुछ भी कहा गया है, वह यह है कि ये डिवाइस क्वालकॉम के स्नेपड्रैगन X सीरीज चिपसेट पर बने हैं। हालांकि, चड्ढा ने इस बात पर अधिक प्रकाश डाला कि Copilot+ PC क्या होता है। उन्होंने कहा, “आज भारत में जितने भी PC भेजे जा रहे हैं, वे सभी Copilot PC हैं। Microsoft के हमारे मित्र किसी मशीन को Copilot+ PC तब मानते हैं, जब उसमें Copilot AI एकीकृत हो और वह मशीन 45 ट्रिलियन ऑपरेशन प्रति सेकंड (TOPS) और उससे अधिक को संभाल सके। यह वर्तमान में केवल क्वालकॉम के स्नेपड्रैगन चिपसेट के साथ उपलब्ध है। अभी हालात ऐसे ही हैं, लेकिन यह एक उभरता हुआ परिदृश्य है और हम देखेंगे कि आने वाले महीनों में बाजार कैसे विकसित होता है।”

भविष्य के लिए तैयार मशीनों का निर्माण

वर्तमान में AI PC के साथ एक और दुविधा यह है कि अंतिम उपभोक्ता इन क्षमताओं के साथ बहुत कुछ नहीं कर सकता है जब तक कि वे AI में पारंगत न हों और स्थानीय रूप से AI मॉडल डाउनलोड और चलाना न चाहें। हालाँकि, यह कुल खरीदारों का एक छोटा प्रतिशत होगा।

जब हमने चड्ढा से इस बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा, “एआई अभी भी अपने शुरुआती चरण में है, और यह प्रतिदिन विकसित हो रहा है। इन मशीनों में एक समर्पित एनपीयू तब भी तैयार रहेगा जब कोई नया एप्लिकेशन आएगा जो इन एआई क्षमताओं का लाभ उठाएगा। ये भविष्य के लिए तैयार मशीनें हैं। हम इसे इसी तरह देखते हैं।”

चड्ढा ने बताया कि डेल अपने इन-स्टोर प्रमोटर्स (आईएसपी) और स्टोर प्रमोटर्स को प्रशिक्षित करने में भी काफी समय खर्च कर रहा है, ताकि वे अंतिम उपभोक्ता को यह समझने में मदद कर सकें कि ये मशीनें उनके लिए क्या कर सकती हैं।

उन्होंने कहा, “डेल का वैश्विक विज़न संपूर्ण AI PC श्रेणी में अग्रणी बनना है। हम इसे जिस तरह से देखते हैं, वह यह है कि AI एक नया आयाम स्थापित करेगा, क्योंकि ये उच्च ASPU (प्रति उपयोगकर्ता औसत व्यय) वाली मशीनें हैं। यहीं पर इन मशीनों के उपयोग के मामले और उत्पादकता पर प्रभाव महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हम AI PC की क्षमताओं के साथ अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहते हैं।”

क्या विनियमन एक चिंता का विषय है?

एआई क्षेत्र विनियामक चिंताओं से भरा हुआ है, जो डेटा गोपनीयता, साहित्यिक चोरी और एआई के सुपरइंटेलिजेंस तक पहुँचने और मानवता के लिए खतरा पैदा करने जैसे मुद्दों पर फैला हुआ है। इन सबके साथ, विनियमन एक प्राथमिकता बन जाता है। इस साल की शुरुआत में, यूरोपीय संघ ने एआई अधिनियम पारित किया, जिससे यह प्रभावी हो गया। इसके बाद, Google, OpenAI और Meta जैसी तकनीकी दिग्गजों सहित कई AI फर्मों ने आयोग से कुछ नीतियों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया क्योंकि उन्हें चिंता थी कि यह नवाचार को बाधित कर सकता है।

अप्रैल में, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत सरकार एआई को कानून बनाने की प्रक्रिया में है, और यह किसी भी दिन आ सकता है। चिंता वही है। क्या सख्त नीति डेवलपर्स और एआई कंपनियों को भारतीयों के लिए उपकरण और अनुभव बनाने से दूर कर देगी?

चड्ढा का मानना ​​इससे अलग है। “हमारे पास सरकारी टीमों के अलग-अलग विभाग हैं जो सरकार के साथ लगातार संपर्क में रहते हैं। हम सभी कानूनों का पालन करते हैं, और हम स्थानीय नियमों के अनुसार उपभोक्ता और देश के लिए सबसे अच्छी चीजें चलाते हैं।”

अंत में, प्रासंगिकता भी एक चिंता का विषय है। प्रत्येक बीतते दिन के साथ AI मॉडल अधिक परिष्कृत और शक्तिशाली होते जा रहे हैं, उन्हें चलाने के लिए आवश्यक संसाधन भी काफी हद तक बढ़ने जा रहे हैं। यही कारण है कि Copilot अपने सभी काम ऑफ़लाइन नहीं कर सकता है और अभी भी कुछ कार्यों को चलाने के लिए सर्वर कनेक्शन की आवश्यकता होती है। Google के Gemini या OpenAI के ChatGPT के लिए भी यही सच है।

एआई के तेजी से आगे बढ़ने के साथ, यह डर है कि ऑन-डिवाइस एआई प्रोसेसिंग बहुत लंबे समय तक नहीं चल पाएगी और ऑन-सर्वर एआई एक आदर्श बन जाएगा। हमने चड्ढा से पूछा कि क्या यह चिंता का विषय है और क्या अगले पांच सालों में समर्पित एनपीयू वाले एआई पीसी अप्रासंगिक हो सकते हैं।

सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “यह प्रासंगिक बना रहेगा। उपभोक्ता पक्ष पर, NPU के कारण डेटा मशीन पर ही रहता है। कोपायलट की कुछ विशेषताएं इंटरनेट के बिना भी उपलब्ध हैं। मुझे लगता है कि हम इसके लिए तैयार हैं, और हम उपभोक्ताओं के लिए अनुभव को बेहतर बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin