September 19, 2024
A.I

Google I/O Connect Bengaluru 2024: New India-Focused AI Models, Tools, and Initiatives Announced

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google I/O Connect Bengaluru 2024: New India-Focused AI Models, Tools, and Initiatives Announced

गूगल ने बुधवार (17 जुलाई) को अपना गूगल आई/ओ कनेक्ट बेंगलुरु 2024 इवेंट आयोजित किया। इस इवेंट के दौरान, टेक दिग्गज ने नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल, एक नया बेंचमार्किंग टूल और कई नई पहलों की घोषणा की, जो सभी भारतीय एआई समुदाय पर केंद्रित हैं। कंपनी ने सभी डेवलपर्स के लिए जेम्मा 2 एआई मॉडल तक पहुंच खोली, जिसमें बताया गया कि इसे भारतीय भाषाओं के लिए बेहतर तरीके से अनुकूल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गूगल ने देश के स्टार्टअप इकोसिस्टम का समर्थन करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) स्टार्टअप हब के साथ अपनी साझेदारी की भी घोषणा की।

प्रेस विज्ञप्ति में, Google ने दावा किया कि दुनिया भर में 1.5 मिलियन से अधिक डेवलपर्स ने AI-संचालित टूल और ऐप बनाने के लिए Gemini मॉडल का उपयोग किया है। कंपनी लंबे संदर्भ विंडो के साथ मल्टीमॉडल AI मॉडल तक पहुँच प्रदान करके डेवलपर समुदाय को सशक्त बनाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। Google ने यह भी बताया कि भारत में Google AI स्टूडियो पर सबसे बड़े डेवलपर बेस में से एक है, जिसका उपयोग Gemini के साथ नए AI टूल बनाने के लिए किया जा सकता है।

डेवलपर्स को बेहतर उपकरण बनाने में और सहायता करने के लिए, दो मिलियन टोकन संदर्भ विंडो वाला जेमिनी 1.5 प्रो मॉडल भारत में सभी डेवलपर्स के लिए उपलब्ध कराया गया था। उल्लेखनीय रूप से, कंपनी ने इस वर्ष की शुरुआत में मॉडल तक पहुँचने के लिए एक प्रतीक्षा सूची जोड़ी थी। इसके अतिरिक्त, डेवलपर्स के लिए गेम्मा 2 स्मॉल लैंग्वेज मॉडल (SLM) भी ​​जारी किया गया था।

गूगल ने कहा कि गेम्मा का टोकेनाइजर, जो एआई प्रसंस्करण के लिए टेक्स्ट को छोटी इकाइयों में विभाजित करता है, बहुभाषी समाधान बनाने और भारत की विविध भाषाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है।

टेक दिग्गज ने अपने कंपोजिशन ऑफ लैंग्वेज मॉडल्स (CALM) फ्रेमवर्क को भी ओपन-सोर्स किया है जो डेवलपर्स को अपने विशेष भाषा मॉडल को जेम्मा के साथ जोड़कर अधिक कुशल समाधान बनाने की अनुमति देता है। एक उदाहरण पेश करते हुए, कंपनी ने कहा कि अंग्रेजी में कोडिंग सहायक बनाने वाला डेवलपर CALM में कन्नड़ विशेषज्ञ मॉडल के साथ रचना करके कन्नड़ में भी कोडिंग सहायता प्रदान करने में सक्षम हो सकता है।

एआई मॉडल के अलावा, गूगल ने भारतीय भाषाओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक नया बेंचमार्किंग टूल इंडिकजेनबेंच भी पेश किया। कंपनी का दावा है कि यह 29 अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं को कवर करता है, जिनमें वे भाषाएँ भी शामिल हैं जिन्हें अभी तक बेंचमार्क नहीं किया गया है।

इस कार्यक्रम के दौरान कई साझेदारियों और पहलों की भी घोषणा की गई। उल्लेखनीय है कि गूगल भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को उनके AI प्रयासों में सहायता देने के लिए MeitY स्टार्टअप हब के साथ साझेदारी कर रहा है।

Google योग्य AI स्टार्टअप को Google क्लाउड क्रेडिट में $350,000 (लगभग 2.9 करोड़ रुपये) तक की पेशकश करेगा, ताकि उन्हें AI तकनीक बनाने और तैनात करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचे और कम्प्यूटेशनल शक्ति में मदद मिल सके। कंपनी स्टार्टअप स्कूल और ऐपस्केल अकादमी जैसे मौजूदा कार्यक्रमों के माध्यम से AI-फर्स्ट प्रोग्रामिंग और पाठ्यक्रम प्रदान करके AI के बारे में कौशल, ज्ञान और सलाह विकसित करने में स्टार्टअप की मदद भी करेगी। यह शुरुआती चरण के स्टार्टअप का समर्थन करने के लिए तीन महीने का अनुभव, एक राष्ट्रव्यापी जनरल AI हैकाथॉन की मेजबानी भी करेगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin