September 19, 2024
A.I

Galaxy AI Brings New Features to Samsung Galaxy Z Fold 6, Galaxy Z Flip 6 and More

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Galaxy AI Brings New Features to Samsung Galaxy Z Fold 6, Galaxy Z Flip 6 and More

पेरिस में सैमसंग के साल के दूसरे गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट के दौरान गैलेक्सी एआई चर्चा का मुख्य विषय रहा। कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 6, गैलेक्सी जेड फ्लिप 6, गैलेक्सी बड्स 3 सीरीज, गैलेक्सी वॉच 7 और वॉच अल्ट्रा के साथ-साथ बहुप्रतीक्षित गैलेक्सी रिंग सहित कई नए डिवाइस लॉन्च किए, साथ ही इसने अधिकांश डिवाइस के लिए नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर भी पेश किए। विशेष रूप से, गैलेक्सी एआई कंपनी के पहनने योग्य उपकरणों से सभी सूचनाओं को संसाधित करेगा और स्वास्थ्य ऐप के माध्यम से व्यापक जानकारी प्रदान करेगा।

गैलेक्सी AI के नए फीचर्स का अनावरण

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 और गैलेक्सी Z फ्लिप 6 इस महीने के आखिर में बिक्री के लिए उपलब्ध होने पर कई मौजूदा और नए गैलेक्सी AI फीचर के साथ आएंगे। इनमें स्केच टू इमेज भी शामिल है, जो अनिवार्य रूप से एक स्केचिंग असिस्टेंट है। यह उपयोगकर्ता द्वारा गैलरी ऐप या नोट्स में फ़ोटो पर खींचे गए या बनाए गए डूडल के आधार पर इमेज तैयार कर सकता है। यह फीचर केवल गैलेक्सी एस पेन के साथ काम करता है। कंपोजर फीचर जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट का उपयोग करके ईमेल और संदेशों को ड्राफ्ट कर सकता है, उसे भी जोड़ा गया है।

गैलेक्सी एआई का स्केच

गैलेक्सी AI स्केच टू इमेज फीचर
फोटो क्रेडिट: सैमसंग

दोनों डिवाइस में नोट असिस्ट भी जोड़ा जा रहा है। इस गैलेक्सी AI फीचर के साथ, उपयोगकर्ता ऐप के भीतर ऑडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं, ट्रांसक्राइब कर सकते हैं और सारांशित कर सकते हैं। यह फीचर ऑडियो रिकॉर्डिंग में 10 अलग-अलग स्पीकर के बीच अंतर कर सकता है। एक अन्य फीचर फोटो असिस्ट है जो पोर्ट्रेट स्टूडियो के माध्यम से पोर्ट्रेट इमेज को अलग-अलग स्टाइल में फिर से तैयार कर सकता है।

गैलेक्सी Z फ्लिप 6 पर नए गैलेक्सी AI फीचर्स

गैलेक्सी Z फ्लिप 6 के लिए कुछ खास विशेषताएं भी हैं। क्लैमशेल स्मार्टफोन में इसके कैमरों के लिए एक नया प्रोविज़ुअल इंजन मिलता है जो AI द्वारा संचालित होता है। यह वस्तुओं का पता लगा सकता है, प्रकाश की स्थिति का विश्लेषण कर सकता है और छवियों को बेहतर बनाने के लिए चेहरे की विशेषताओं को अलग कर सकता है। AI छवियों को अनुकूलित कर सकता है और 10x ज़ूम रेंज पर भी वस्तुओं की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है।

फ्लिप 6 ऑटो ज़ूम गैलेक्सी AI

गैलेक्सी AI ऑटो ज़ूम सुविधा
फोटो क्रेडिट: सैमसंग

फ्लेक्सकैम में ऑटो ज़ूम सुविधा भी है जो ऑब्जेक्ट के लिए सही फ्रेम खोजने के लिए ज़ूम इन और आउट कर सकती है। अधिक परिष्कृत सुविधाओं में से एक इंस्टेंट स्लो-मो है। प्रोविज़ुअल इंजन एक नियमित वीडियो लेता है और इसे स्लो-मोशन इफ़ेक्ट देने के लिए मूवमेंट के आधार पर कृत्रिम रूप से फ़्रेम बनाता है।

फ़ोन के कवर डिस्प्ले, जिसे फ्लेक्सविंडो के नाम से भी जाना जाता है, में कुछ नए AI फ़ीचर जोड़े जा रहे हैं। गैलेक्सी AI ने कवर डिस्प्ले पर सुझाए गए उत्तरों को एकीकृत किया है जो उपयोगकर्ताओं को प्राप्त संदेशों के लिए अनुकूलित प्रतिक्रियाएँ लिखने में सक्षम बनाता है। उपयोगकर्ता फ़ोटो पर AI-संचालित लाइव इफ़ेक्ट भी जोड़ सकते हैं, जो इसे 3D पैरालैक्स इफ़ेक्ट जैसा बनाता है। एक अनुकूली विशेषता छवि को वास्तविक समय के मौसम और समय की नकल करने देती है, इसलिए उपयोगकर्ता रात का समय और बारिश देख पाएगा यदि रात में बाहर बारिश हो रही है।

लाइव ट्रांसलेट को भी दोनों फोल्डेबल में जोड़ा जा रहा है, और इसे महीने के अंत तक 16 अलग-अलग भाषाओं में और साल के अंत तक 20 भाषाओं में विस्तारित किया जा रहा है। यह थर्ड-पार्टी मैसेजिंग और कॉलिंग ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा। यह तब भी काम करेगा जब रिसीवर गैलेक्सी यूजर न हो।

बड्स 3 सीरीज में गैलेक्सी AI के फीचर्स

सैमसंग गैलेक्सी बड्स 3 सीरीज़ में कुछ उपयोगी गैलेक्सी AI फ़ीचर भी शामिल किए गए हैं। इंटरप्रेटर फ़ीचर जो लाइव स्पीच को ट्रांसलेट करता है, बड्स 3 में आ रहा है। यूज़र अब गैलेक्सी Z फोल्ड 6 और गैलेक्सी Z फ्लिप 6 से कनेक्ट होने पर इयरफ़ोन को लिसनिंग मोड में बदल सकते हैं और स्पीकर को स्थानीय भाषा में सुन सकते हैं, भले ही वे किसी विदेशी भाषा में बोल रहे हों।

गैलेक्सी बड्स 3 सीरीज़ वॉयस कमांड को भी सपोर्ट करेगी और यूज़र ईयरबड्स को छुए बिना ही म्यूज़िक चला या बंद कर सकते हैं। एडेप्टिव EQ और ANC भी ईयरबड्स से आने वाली आवाज़ और पर्यावरण के शोर का विश्लेषण करने और उसके अनुसार बदलाव करने के लिए AI का इस्तेमाल करते हैं।

गैलेक्सी डिवाइसों पर जेमिनी एआई सुविधाएँ

गैलेक्सी एआई फीचर्स के अलावा, Google ने नए गैलेक्सी Z फोल्डेबल स्मार्टफोन में कई जेमिनी एआई फीचर्स भी शामिल किए हैं। जेमिनी ऐप को बड़ी स्क्रीन पर इस्तेमाल के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है, जो इसे गैलेक्सी Z फोल्ड 6 के लिए उपयुक्त बनाता है। चूंकि जेमिनी YouTube पर वीडियो के संदर्भ को समझ सकता है, इसलिए यह जल्द ही विशेष वीडियो के बारे में प्रश्नों का उत्तर देने में सक्षम होगा। विशेष रूप से, यह गैलेक्सी डिवाइस के लिए एक विशेष सुविधा नहीं है।

जेमिनी एआई साइड पैनल जेमिनी एआई

जेमिनी एआई साइड पैनल
फोटो क्रेडिट: सैमसंग

एक अन्य दिलचस्प विशेषता जेमिनी एआई के लिए साइड-पैनल मोड है, जो उपयोगकर्ताओं को एक ही समय में मल्टीटास्क करने और अन्य एप्लिकेशन चलाने के लिए पर्याप्त जगह देता है।

अंत में, Google द्वारा विकसित Circle to Search को भी अपग्रेड किया जा रहा है। उपयोगकर्ता अब स्क्रीन पर दिखाई देने वाली हर चीज़ का अनुवाद पाने के लिए लंबे समय तक दबा सकते हैं। उपयोगकर्ता किसी शब्द या वाक्यांश के बारे में अधिक जानने के लिए उसे हाइलाइट भी कर सकते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin