September 19, 2024
A.I

Gemini Live Feature With Ability to Operate on Locked Android Phones Spotted in Development

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Gemini Live Feature With Ability to Operate on Locked Android Phones Spotted in Development

कंपनी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट Google Gemini को कथित तौर पर एक नए फीचर के साथ अपडेट किया जा सकता है। यदि नए फीचर के बारे में लीक हुई जानकारी सही है, तो Android स्मार्टफ़ोन वाले उपयोगकर्ता जल्द ही अन्य ऐप को खुला रखते हुए Gemini AI-संचालित असिस्टेंट का उपयोग कर सकेंगे। दिलचस्प बात यह है कि यह फीचर कथित तौर पर स्मार्टफोन की स्क्रीन बंद होने पर भी काम करेगा। Gemini Live नाम से यह फीचर सबसे पहले Google I/O 2024 में कंपनी के प्रोजेक्ट एस्ट्रा के एक हिस्से के रूप में प्रदर्शित किया गया था और इस साल के अंत में आने की उम्मीद है।

गूगल नया ‘जेमिनी लाइव’ फीचर विकसित कर रहा है

9to5Google ने एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए Google ऐप (संस्करण 15.27) के नवीनतम बीटा संस्करण को डीकंपाइल करते समय इस सुविधा का उल्लेख करते हुए कोड स्ट्रिंग देखी। स्ट्रिंग में ‘बैकग्राउंड मोड’ का उल्लेख है और कार्यक्षमता को “अन्य ऐप का उपयोग करते समय या आपकी स्क्रीन लॉक होने पर भी लाइव चैट जारी रखने की क्षमता” के रूप में वर्णित किया गया है।

प्रकाशन का मानना ​​है कि यह स्ट्रिंग जेमिनी लाइव को संदर्भित करती है, एक ऐसी सुविधा जिसका पहली बार Google I/O 2024 में उल्लेख किया गया था। इवेंट में, Google ने इसे दो-तरफ़ा संवादात्मक सुविधा के रूप में वर्णित किया, जहाँ उपयोगकर्ता AI के साथ मुक्त-प्रवाह संवाद कर सकते हैं।

यह सुविधा, जिसे Google DeepMind द्वारा प्रोजेक्ट एस्ट्रा बैनर के तहत विकसित किया जा रहा है, GPT-4o के रियल-टाइम स्पीच फीचर के समान प्रतीत होती है। जबकि OpenAI ने स्पीच फीचर में देरी की पुष्टि की है, Google की सुविधा इस साल के अंत में आने की उम्मीद है। यह सुविधा केवल जेमिनी एडवांस्ड ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी।

शोकेस के दौरान, फीचर का इंटरफ़ेस फ़ोन कॉलिंग स्क्रीन जैसा ही दिखाया गया, जिसमें नीचे की तरफ़ पॉज़ और एंड बटन दिया गया है। उपयोगकर्ताओं को जेमिनी के लिए चुनने के लिए 10 अलग-अलग आवाज़ें मिलेंगी। उपयोगकर्ता बातचीत के बीच में AI को बाधित भी कर सकते हैं और यह आगे जो कहा जा रहा है उसके आधार पर खुद को ढाल लेगा।

स्क्रीन लॉक होने पर जेमिनी लाइव फीचर का इस्तेमाल करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को कथित तौर पर पहले सेटिंग को सक्षम करना होगा। कॉल के दौरान, उपयोगकर्ता चैट को समाप्त करने के लिए ‘स्टॉप’ कह सकते हैं। प्रकाशन के अनुसार, अलग से, एक स्थायी अधिसूचना भी प्रदर्शित की जाती है, जिसका उपयोग कॉल को समाप्त करने के लिए भी किया जा सकता है।

यह सुविधा फिलहाल एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए विकसित की जा रही है। यह अभी पता नहीं है कि यह सुविधा भविष्य में डेस्कटॉप या iOS ऐप पर उपलब्ध होगी या नहीं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin