September 19, 2024
A.I

Elon Musk Hints at xAI’s Grok-2 AI Model Launch, Says Will Release in August

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Elon Musk Hints at xAI’s Grok-2 AI Model Launch, Says Will Release in August

एलन मस्क ने सोमवार को पुष्टि की कि ग्रोक-2 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल अगस्त में लॉन्च किया जाएगा। xAI के आगामी बड़े भाषा मॉडल (LLM) में अपने पूर्ववर्ती की तुलना में नई सुविधाएँ और बेहतर प्रदर्शन क्षमताएँ मिलने की उम्मीद है। अरबपति ने यह भी खुलासा किया कि कंपनी अपनी प्रतिक्रियाओं की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए इंटरनेट से प्राप्त प्रशिक्षण डेटा पर निर्भरता कम करेगी। AI मॉडल के बारे में वर्तमान में कोई अन्य विवरण ज्ञात नहीं है। उल्लेखनीय रूप से, अप्रैल में, xAI ने ग्रोक-1.5 विज़न मॉडल जारी किया जो छवियों को संसाधित कर सकता है और उनके बारे में प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।

एलन मस्क ने ग्रोक-2 के प्रक्षेपण की पुष्टि की

मस्क के xAI द्वारा पहली बार Grok-1 मॉडल का पूर्वावलोकन किए हुए एक साल से भी कम समय हुआ है। मॉडल पहली बार नवंबर 2023 में आया था, और कंपनी ने कहा कि इसे केवल दो महीनों में बनाया और प्रशिक्षित किया गया था। मॉडल ने अपनी मजाकिया और व्यंग्यात्मक प्रतिक्रिया शैली के लिए लोकप्रियता हासिल की। ​​हालाँकि, ChatGPT, Gemini और Claude जैसे कई LLM के विपरीत, AI मॉडल का कोई सार्वजनिक संस्करण सभी के लिए उपलब्ध नहीं है।

एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक पोस्ट में, मस्क ने पुष्टि की कि ग्रोक-2 एआई मॉडल अगस्त में आएगा। उद्यमी कोहेयर के सीईओ एडन गोमेज़ के एक वीडियो साक्षात्कार का जवाब दे रहे थे, जिसमें विभिन्न चैटबॉट्स द्वारा वाक्य निर्माण के समान पैटर्न दिखाने की समस्या के बारे में बताया गया था, जो बताता है कि उन्हें एक-दूसरे के आउटपुट से डेटा पर प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस पर बात करते हुए, एक्स के मालिक ने समस्या को स्वीकार किया और कहा कि एलएलएम से इंटरनेट प्रशिक्षण डेटा को हटाने के लिए काफी प्रयास करना पड़ता है, जिसके कारण सभी चैटबॉट एक जैसे लगते हैं। उन्होंने दावा किया कि ग्रोक-2 चैटबॉट में इस पहलू में “बहुत बड़ा सुधार” देखने को मिलेगा।

मस्क ने AI मॉडल के आगामी अपडेट के बारे में कोई अन्य विवरण साझा नहीं किया। अप्रैल में, xAI ने Grok-1.5 विज़न मॉडल का पूर्वावलोकन किया, जो कंप्यूटर विज़न क्षमताओं की मदद से इनपुट के रूप में विज़ुअल मीडिया को स्वीकार कर सकता है। मॉडल की संदर्भ विंडो को 1,28,000 टोकन पर ही रखा गया था। यह मॉडल सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है।

फिलहाल, ग्रोक एआई चैटबॉट को एक्स प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के साथ एक्सेस किया जा सकता है, जिसकी कीमत 566.67 रुपये प्रति माह है। यह एक्स प्रीमियम+ सब्सक्रिप्शन के साथ भी आता है, जिसकी कीमत 1,133.33 रुपये प्रति माह है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin