September 19, 2024
A.I

Instagram, Facebook to Display ‘AI Info’ on Posts Following Backlash Over ‘Made With AI’ Label

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Instagram, Facebook to Display ‘AI Info’ on Posts Following Backlash Over ‘Made With AI’ Label

मेटा ने सोमवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) कंटेंट डिटेक्शन लेबल को “मेड विद AI” से “AI इन्फो” में अपडेट किया है। यह घोषणा कुछ ही दिनों पहले इंस्टाग्राम के कई प्रभावशाली लोगों और फ़ोटोग्राफ़रों द्वारा सोशल मीडिया दिग्गज की आलोचना करने के बाद की गई थी, क्योंकि उन्होंने अपने मूल पोस्ट को AI-जनरेटेड कंटेंट के रूप में गलत तरीके से लेबल किया था। एक पोस्ट में, मेटा ने स्वीकार किया कि उसका पिछला लेबल लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं था और हमेशा पर्याप्त संदर्भ प्रदान नहीं करता था। कंपनी को अब उम्मीद है कि नया लेबल AI टूल का उपयोग करके संपादित की गई छवियों और वीडियो के बारे में संदर्भ प्रदान करते हुए भ्रम को दूर करेगा।

मेटा ने AI सामग्री पहचान लेबल को बदलकर ‘AI जानकारी’ कर दिया है

कंपनी ने एक पुरानी पोस्ट को अपडेट किया जिसमें उसने AI-जनरेटेड कंटेंट को लेबल करने के अपने दृष्टिकोण को उजागर किया, और इस बात पर प्रकाश डाला कि पोस्ट को अब “AI के साथ बनाया गया” लेबल नहीं किया जाएगा और इसके बजाय “AI जानकारी” के रूप में टैग किया जाएगा। हालाँकि, मेटा उन पोस्ट को फ़्लैग करना जारी रखेगा जिनमें किसी भी AI टूल का उपयोग करके मामूली संपादन भी किया गया है। जबकि कई उपयोगकर्ताओं ने नया लेबल देखना शुरू कर दिया है, गैजेट्स 360 इसे सत्यापित करने में सक्षम नहीं था। नए लेबल आने वाले दिनों में सभी उपयोगकर्ताओं को दिखाई देने की संभावना है।

उपयोगकर्ता इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए AI लेबल पर भी क्लिक कर सकते हैं। इस पर टैप करने से एक निचली शीट खुलती है, जिसमें लिखा होता है, “इस पोस्ट में सामग्री बनाने या संपादित करने के लिए जेनरेटिव AI का उपयोग किया जा सकता है।” यह उन उपयोगकर्ताओं के लिए जेनरेटिव AI के बारे में जानकारी भी साझा करता है, जो इस तकनीक से परिचित नहीं हैं।

पोस्ट के अनुसार, मेटा उद्योग-मानक संकेतकों का उपयोग करता है, जिन्हें अन्य कंपनियाँ अपने उपकरणों का उपयोग करके बनाई गई सामग्री में शामिल करती हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई चीज़ AI की मदद से बनाई गई है या नहीं। विशेष रूप से, इनमें से कुछ संकेतकों में गठबंधन फॉर कंटेंट प्रोवेंस एंड ऑथेंटिसिटी (C2PA) और इंटरनेशनल प्रेस टेलीकम्युनिकेशंस काउंसिल (IPTC) मानक शामिल हैं।

अनिर्धारित एआई छवियां इंस्टाग्राम अनिर्धारित एआई जनित छवियां

इंस्टाग्राम पर AI द्वारा उत्पन्न अज्ञात छवियां

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि वह अपनी एआई लेबलिंग प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए उद्योग भर की कंपनियों के साथ काम करना जारी रखेगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह उनके इरादे से बेहतर ढंग से मेल खाती है। हालाँकि, जैसा कि गैजेट्स 360 ने पाया है, बड़ी संख्या में एआई-जनरेटेड इमेज अभी भी कंपनी के टूल द्वारा पहचानी नहीं जा सकी हैं।

यह भी चिंता है कि एआई का उपयोग करके संशोधित की गई छवियों को चिह्नित करने के लिए “एआई इन्फो” लेबल का उदारतापूर्वक उपयोग उनके पीछे के वास्तविक उद्देश्य को कमजोर कर सकता है जो कि डीपफेक और हेरफेर करने वाली एआई सामग्री की पहचान करना है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin