September 19, 2024
A.I

AI Deals Between Microsoft and OpenAI, Google and Samsung, Under EU Scanner

  • August 18, 2024
  • 1 min read
AI Deals Between Microsoft and OpenAI, Google and Samsung, Under EU Scanner

ओपनएआई के साथ माइक्रोसॉफ्ट की साझेदारी को यूरोपीय संघ की अविश्वास-विरोधी जांच का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि विनियामकों ने उनकी विशिष्टता संबंधी धाराओं पर विशेष ध्यान दिया है, जबकि सैमसंग के साथ गूगल के कृत्रिम बुद्धिमत्ता सौदे पर भी जांच शुरू हो गई है।

यूरोपीय संघ की प्रतिस्पर्धा प्रमुख मार्ग्रेथ वेस्टेगर ने शुक्रवार को कहा कि यूरोपीय संघ के प्रतिस्पर्धा नियामक अतिरिक्त तीसरे पक्ष की राय लेंगे।

यह कदम, दुनिया भर के विनियामकों के बीच, नई प्रौद्योगिकी में बिग टेक के प्रभुत्व का लाभ उठाने के प्रति बेचैनी को रेखांकित करता है, जो अन्य क्षेत्रों में कंपनियों की बाजार शक्ति को प्रतिध्वनित करता है।

मार्च में वेस्टागर ने माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, मेटा के फेसबुक और बाइटडांस के टिकटॉक के साथ-साथ अन्य बड़ी टेक कंपनियों को उनकी एआई साझेदारी से संबंधित प्रश्नावली भेजी थी।

उन्होंने एक सम्मेलन में कहा, “हमने जवाबों की समीक्षा की है, और अब माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई के बीच समझौते के बारे में जानकारी के लिए अनुवर्ती अनुरोध भेज रहे हैं। यह समझने के लिए कि क्या कुछ विशिष्टता वाले प्रावधानों का प्रतिस्पर्धियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।”

रॉयटर्स ने सबसे पहले रिपोर्ट दी थी कि यूरोपीय संघ के नियामक एक मामला तैयार कर रहे हैं, जिससे दोनों कंपनियों के बीच साझेदारी की जांच हो सकती है।

माइक्रोसॉफ्ट के प्रवक्ता ने कहा, “हम यूरोपीय आयोग के किसी भी अतिरिक्त प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार हैं।”

वेस्टागर ने कहा कि नियंत्रण के अभाव के कारण ओपनएआई के साथ माइक्रोसॉफ्ट की साझेदारी यूरोपीय संघ के विलय नियमों के अधीन नहीं होगी।

जबकि ओपनएआई की मूल कंपनी एक गैर-लाभकारी संस्था है, माइक्रोसॉफ्ट ने एक लाभकारी सहायक कंपनी में 13 बिलियन डॉलर (लगभग 1,08,425 करोड़ रुपये) का निवेश किया है, जो 49 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

वेस्टागर ने इस बात पर भी चिंता व्यक्त की कि बिग टेक छोटे एआई डेवलपर्स को उपयोगकर्ताओं और व्यवसायों तक पहुंचने से रोक रहा है।

उन्होंने कहा, “हम कुछ सैमसंग उपकरणों पर अपने छोटे मॉडल जेमिनी नैनो को पहले से इंस्टॉल करने के लिए सैमसंग के साथ गूगल के समझौते के प्रभावों को बेहतर ढंग से समझने के लिए सूचना के लिए अनुरोध भी भेज रहे हैं।”

जनवरी में गूगल ने दक्षिण कोरियाई कंपनी के साथ सैमसंग के गैलेक्सी एस24 सीरीज के स्मार्टफोन्स में अपनी जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को शामिल करने के लिए एक बहु-वर्षीय समझौता किया था।

वेस्टागर ने यह भी कहा कि वह “अक्वि-हायर” पर भी विचार कर रही हैं, जहां एक कंपनी मुख्य रूप से प्रतिभा के आधार पर दूसरी कंपनी का अधिग्रहण करती है, जैसा कि मार्च में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा स्टार्टअप इन्फ्लेक्शन के 650 मिलियन डॉलर (लगभग 5,422 करोड़ रुपये) के अधिग्रहण में देखा गया था, जिससे उसे इन्फ्लेक्शन के मॉडल का उपयोग करने और अपने अधिकांश कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति मिली।

उन्होंने कहा, “यदि ये प्रथाएं मूलतः संकेन्द्रण की ओर ले जाती हैं तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि ये हमारे विलय नियंत्रण नियमों से बच न जाएं।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


क्या नथिंग फ़ोन 2 फ़ोन 1 का उत्तराधिकारी होगा या दोनों एक साथ मौजूद रहेंगे? हम कंपनी के हाल ही में लॉन्च किए गए हैंडसेट और अन्य बातों पर चर्चा करते हैं, गैजेट्स 360 पॉडकास्ट ऑर्बिटल के नवीनतम एपिसोड में। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहाँ भी आपको पॉडकास्ट मिलता है, वहाँ उपलब्ध है।
संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin