September 20, 2024
A.I

Honor Unveils AI-Powered Defocus Eye Protection, Deepfake Detection Technologies at MWC Shanghai 2024

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Honor Unveils AI-Powered Defocus Eye Protection, Deepfake Detection Technologies at MWC Shanghai 2024

सोमवार को मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) शंघाई 2024 में ऑनर ने दो नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) इनोवेशन पेश किए। स्मार्टफोन निर्माता ने एक AI डिफोकस आई प्रोटेक्शन तकनीक पेश की जो बहुत देर तक डिस्प्ले पर घूरने से होने वाले मायोपिया या निकट दृष्टिदोष के जोखिम को कम कर सकती है। इसने एक AI-संचालित डीपफेक डिटेक्शन तकनीक भी प्रदर्शित की जो सिंथेटिक साधनों और AI का उपयोग करके बनाए गए या बदले गए वीडियो का पता लगा सकती है। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी ने कहा कि दोनों सुविधाएँ क्लाउड सर्वर के माध्यम से संचालित होने के बजाय डिवाइस पर लागू की जाएंगी।

हॉनर ने नई एआई तकनीक का अनावरण किया

MWC शंघाई के एक न्यूज़रूम पोस्ट के अनुसार, चीनी उपभोक्ता प्रौद्योगिकी ब्रांड ने उपयोगकर्ता सुरक्षा बनाने के उद्देश्य से नए ऑन-डिवाइस AI नवाचारों का प्रदर्शन किया। “मानव-AI तालमेल: बुद्धिमान उपकरण लोगों को बेहतर तरीके से सशक्त बनाएंगे” शीर्षक वाले कार्यक्रम में Honor के मुख्य सत्र के दौरान घोषणाएँ की गईं। नई तकनीकी प्रगति को पेश करने के साथ-साथ, कंपनी ने मानव-केंद्रित ऑन-डिवाइस AI सुविधाएँ बनाने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला, जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा के लिए समर्पित हार्डवेयर द्वारा त्वरित की जाती हैं।

ऑनर डीफोकस आई ऑनर एआई डीफोकस आई प्रोटेक्शन

हॉनर का AI डिफोकस आई प्रोटेक्शन
फोटो साभार: MWC शंघाई/ऑनर

कंपनी ने कहा कि AI डिफोकस आई प्रोटेक्शन को निकट दृष्टि दोष के मामलों में वैश्विक वृद्धि से निपटने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो लंबे समय तक स्क्रीन के उपयोग के कारण होता है। विभिन्न अध्ययनों ने व्यक्तियों के बीच मायोपिया को नियंत्रित करने में परिधीय डिफोकस लेंस की प्रभावशीलता को दिखाया है। ये चश्मे एक परिवर्तित दृश्य धारणा बनाते हैं जो आंखों के विकार के लिए जिम्मेदार आंख के विस्तार की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। अब, ऑनर की तकनीक स्मार्ट डिवाइस के डिस्प्ले पर डिफोकस ग्लास का अनुकरण करने के लिए AI का उपयोग करती है।

कंपनी के अनुसार, AI डिफोकस आई प्रोटेक्शन 25 मिनट तक इस्तेमाल करने के बाद उपयोगकर्ताओं की क्षणिक मायोपिया को औसतन 13 डिग्री तक कम कर सकता है। शोध का हवाला देते हुए, ब्रांड ने कहा कि कुछ उपयोगकर्ताओं ने अधिकतम 75 डिग्री की कमी का भी अनुभव किया है।

हॉनर डीपफेक डिटेक्शन हॉनर एआई डीपफेक डिटेक्शन

हॉनर का AI डीपफेक डिटेक्शन
फोटो साभार: MWC शंघाई/ऑनर

हाल के वर्षों में डीपफेक भी एक बड़ी समस्या रही है, जिसे वीडियो-जनरेशन AI मॉडल की शुरुआत ने और तेज़ कर दिया है। कई AI वैज्ञानिकों, तकनीकी फर्मों और नियामक निकायों ने गलत सूचना फैलाने और लोगों को बरगलाने में इसकी भूमिका को स्वीकार किया है। हॉनर की AI डीपफेक डिटेक्शन एक ऑन-डिवाइस तकनीक है जो वीडियो को फ्रेम-बाय-फ्रेम विश्लेषण करके “आंखों का संपर्क, प्रकाश, छवि स्पष्टता और वीडियो प्लेबैक जैसी जानकारी की जांच कर सकती है जो मानव आंखों के लिए अगोचर हैं।”

ऑनलाइन घोटालों से संबंधित वीडियो और छवियों के एक बड़े डेटासेट का उपयोग करके AI तकनीक को प्रशिक्षित किया गया था। कंपनी का दावा है कि यह तीन सेकंड के भीतर पहचान, स्क्रीनिंग और तुलना कर सकती है। यदि डीपफेक का पता चलता है तो यह सुविधा जोखिम चेतावनी प्रदर्शित कर सकती है। ऑनर का कहना है कि इससे लोगों को घोटालों के झांसे में आने से बचाने में मदद मिल सकती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin