September 19, 2024
A.I

Gmail Rolling Out Gemini AI-Powered Summarise Feature for iOS and Android

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Gmail Rolling Out Gemini AI-Powered Summarise Feature for iOS and Android

जीमेल को कुछ नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर मिल रहे हैं। उनमें से एक समराइज़ ईमेल फीचर लाता है, जो पहले केवल वेब पर उपलब्ध था, iOS और Android ऐप पर। जीमेल के वेब संस्करण में जेमिनी साइड पैनल भी मिलेगा जिसे हाल ही में Google डॉक्स, Google शीट्स, Google स्लाइड्स और ड्राइव सहित अन्य Google ऐप के लिए रोल आउट किया गया था। ये AI फीचर Google Workspace उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगे जिनके पास या तो व्यवसाय या शिक्षा खाता है या जिनके पास Google One AI प्रीमियम सदस्यता है।

जीमेल को मिले नए जेमिनी एआई फीचर

सोमवार को Google Workspace अपडेट पोस्ट के ज़रिए नए AI फ़ीचर की घोषणा की गई। सबसे बड़ा जोड़ iOS और Android ऐप में समराइज़ ईमेल फ़ीचर का विस्तार है। जो लोग अपने स्मार्टफ़ोन पर Gmail का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, वे बातचीत के संदर्भ को जानने के लिए ईमेल थ्रेड का सारांश भी जल्दी से प्राप्त कर सकते हैं। इस फ़ीचर का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को लंबे ईमेल थ्रेड पढ़ने में लगने वाले समय और मेहनत को बचाना है।

जेमिनी एआई-पावर्ड समराइज़ फीचर ईमेल थ्रेड्स का विश्लेषण करता है और मुख्य हाइलाइट्स के साथ एक बॉटम शीट में सारांशित दृश्य प्रस्तुत करता है। सारांश को किसी भी ईमेल थ्रेड में एक्सेस किया जा सकता है जिसमें प्राथमिक ईमेल के कम से कम दो उत्तर हों। इसके अलावा, पोस्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कॉन्टेक्स्टुअल स्मार्ट रिप्लाई और जीमेल क्यू एंड ए भी जल्द ही मोबाइल ऐप पर आने वाले हैं।

वेब के लिए जीमेल में जेमिनी सुविधाओं के लिए एक नया लेआउट परिवर्तन भी किया जा रहा है। जेमिनी एआई अब एक साइड पैनल में दिखाई देगा जो दाएं मार्जिन के शीर्ष पर खुलेगा। साइड पैनल को पहले कई अन्य Google Workspace ऐप में जोड़ा गया था। जीमेल में जेमिनी जेमिनी 1.5 प्रो एआई मॉडल द्वारा संचालित है। यह ईमेल थ्रेड को सारांशित करने, ईमेल थ्रेड पर प्रतिक्रिया सुझाने, ईमेल का मसौदा तैयार करने और उपयोगकर्ताओं को ईमेल से विशिष्ट जानकारी के बारे में प्रश्न पूछने देने सहित कई सुविधाएँ प्रदान करता है।

जीमेल जेमिनी साइड पैनल जीमेल साइड पैनल

जीमेल का जेमिनी एआई साइड पैनल
फोटो क्रेडिट: गूगल वर्कस्पेस

गूगल ने कहा कि उसने इन सुविधाओं को रोल आउट करना शुरू कर दिया है, लेकिन सभी के लिए दृश्यमान होने में कुछ दिन लग सकते हैं। ये जेमिनी एआई सुविधाएँ जेमिनी बिज़नेस और एंटरप्राइज़ ऐड-ऑन, जेमिनी एजुकेशन और एजुकेशन प्रीमियम ऐड-ऑन और गूगल वन एआई प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले गूगल वर्कस्पेस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होंगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

यूट्यूब ने नए ‘हाइप’ फीचर का परीक्षण किया, जिससे छोटे क्रिएटर्स के लिए सामुदायिक सहभागिता बढ़ेगी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin