September 19, 2024
A.I

Anthropic Releases Claude 3.5 Sonnet, Makes It Available for Free to All Users

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Anthropic Releases Claude 3.5 Sonnet, Makes It Available for Free to All Users

एंथ्रोपिक ने शुक्रवार को क्लाउड 3.5 लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) परिवार में पहला प्रवेशक, क्लाउड 3.5 सॉनेट जारी किया। नया रिलीज़ AI फर्म द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल के क्लाउड 3 परिवार का अनावरण करने के ठीक तीन महीने बाद आया है। कंपनी के अनुसार, नवीनतम AI मॉडल पिछली पीढ़ी के सबसे सक्षम मॉडल क्लाउड 3 ओपस से बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। इसमें एक नया आर्टिफैक्ट फीचर भी है जो उपयोगकर्ताओं को सैंडबॉक्स व्यू देखने की अनुमति देगा जब चैटबॉट को कोड स्निपेट, वेबसाइट डिज़ाइन और बहुत कुछ बनाने के लिए कहा जाएगा।

क्लाउड 3.5 सॉनेट विवरण

कंपनी द्वारा न्यूज़रूम पोस्ट के अनुसार, क्लाउड 3.5 सॉनेट अब क्लाउड 3 ओपस की तुलना में अधिक शक्तिशाली और लागत-कुशल है। एंथ्रोपिक के नामकरण सम्मेलन के अनुसार, हाइकू मॉडल सबसे छोटा है, सॉनेट मॉडल बीच में रखा गया है, और ओपस फ्लैगशिप-टियर एआई मॉडल है। उम्मीद है कि एआई फर्म आने वाले महीनों में 3.5 हाइकू और ओपस मॉडल भी जारी करेगी।

नए AI मॉडल के प्रदर्शन की बात करें तो, क्लाउड 3.5 सॉनेट 200,000 टोकन कॉन्टेक्स्ट विंडो के साथ आता है और इसकी कीमत $3 (लगभग 250 रुपये) प्रति मिलियन इनपुट टोकन और $15 (लगभग 1,254 रुपये) प्रति मिलियन आउटपुट टोकन है। कंपनी का दावा है कि नवीनतम मॉडल क्लाउड 3 ओपस मॉडल से दोगुनी गति से चल सकता है। इसने मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग (MMLU) बेंचमार्क पर 5-शॉट (AI को लेबल किए गए उदाहरणों की एक छोटी संख्या पर प्रशिक्षित किया गया था) में 88.7 प्रतिशत और ह्यूमनएवल बेंचमार्क पर 0-शॉट में 92.0 प्रतिशत स्कोर किया।

एंथ्रोपिक ने दावा किया कि क्लाउड 3.5 सॉनेट स्वतंत्र रूप से कोड लिख सकता है, संपादित कर सकता है और निष्पादित कर सकता है। यह तर्क और समस्या निवारण क्षमताओं के साथ भी आता है जो इसे कोड अनुवाद जैसे जटिल कार्यों को करने में सक्षम बनाता है।

टेक्स्ट और कोडिंग-आधारित अपग्रेड के अलावा, नए AI मॉडल में बेहतर कंप्यूटर विज़न भी मिलता है। AI फ़र्म ने दावा किया कि क्लाउड 3.5 सॉनेट अपूर्ण छवियों, ग्राफ़िक्स या चित्रण से टेक्स्ट को ट्रांसक्राइब कर सकता है। नए AI चैटबॉट के साथ एक नया आर्टिफ़ैक्ट फ़ीचर भी शामिल किया गया है। यह एक सैंडबॉक्स-स्टाइल प्रीव्यू विंडो है जो तब खुलती है जब AI को कोड स्निपेट, टेक्स्ट डॉक्यूमेंट या वेबसाइट डिज़ाइन जैसी सामग्री बनाने के लिए कहा जाता है। उपयोगकर्ता क्लाउड की पीढ़ी को देख सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और उस पर निर्माण कर सकते हैं।

सुरक्षा मापदंडों की बात करें तो एंथ्रोपिक ने कहा कि क्लाउड 3.5 सॉनेट ASL-2 (AI सुरक्षा स्तर 2) मानक पर बना हुआ है। AI फर्म की जिम्मेदार स्केलिंग नीति के अनुसार, ASL-2 उन प्रणालियों को संदर्भित करता है जो खतरनाक क्षमताओं के शुरुआती संकेत दिखाते हैं (जैसे कि जैव हथियार बनाने के निर्देश प्रदान करना) लेकिन विश्वसनीयता की कमी के कारण उन्हें उपयोगी नहीं माना जाता है और यह जानकारी पहले से ही सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है।

सुरक्षा रेटिंग से परे, एंथ्रोपिक ने यह भी दावा किया कि उसने क्लाउड 3.5 सॉनेट के साथ सुरक्षा तंत्र का परीक्षण और सुधार करने के लिए बाहरी विशेषज्ञों से संपर्क किया है। एआई मॉडल को तैनात किए जाने से पहले मूल्यांकन के लिए यूके के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेफ्टी इंस्टीट्यूट (यूके एआईएसआई) को भी प्रदान किया गया था।

वर्तमान में, क्लाउड 3.5 सॉनेट क्लाउड.एआई और क्लाउड आईओएस ऐप पर मुफ़्त में उपलब्ध है। क्लाउड प्रो और क्लाउड टीम प्लान के सब्सक्राइबर भी उच्च दर सीमा के साथ इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एंथ्रोपिक एपीआई, अमेज़ॅन बेडरॉक और गूगल क्लाउड के वर्टेक्स एआई के माध्यम से भी उपलब्ध है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin