September 19, 2024
A.I

Apple Could Reportedly Announce Major AI Upgrades for Siri at WWDC 2024

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Could Reportedly Announce Major AI Upgrades for Siri at WWDC 2024

Apple के मूल वर्चुअल असिस्टेंट Siri को कंपनी की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) रणनीति का केंद्रीय हिस्सा बताया गया है, जिसे सोमवार को वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) इवेंट के मुख्य सत्र के दौरान पेश किया जा सकता है। पहले कहा गया था कि Siri का फोकस इसे जटिल कार्यों को संभालने में अधिक स्मार्ट और अधिक कुशल बनाना होगा। अब, एक रिपोर्ट ने वर्चुअल असिस्टेंट को मिलने वाले सभी नए AI फीचर्स पर प्रकाश डाला है। विशेष रूप से, Siri कई मूल Apple ऐप्स को नियंत्रित करने और उपयोगकर्ता द्वारा मौखिक आदेशों के आधार पर कार्रवाई करने में सक्षम हो सकता है।

सिरी को मिलेंगी नई AI क्षमताएं

AppleInsider की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज के लिए प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक सिरी को लोगों द्वारा सामान्य रूप से बोले जाने वाले तरीके से कमांड को समझना सिखाना है। Apple की AI पहल से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट ने दावा किया कि वर्चुअल असिस्टेंट को कई तरह के संकेतों पर प्रशिक्षित किया जा रहा है जो प्रत्यक्ष नहीं हैं और प्रासंगिक समझ पर निर्भर हैं। उदाहरण के लिए, सिरी से “मेरे कुत्ते की तस्वीरें दिखाने” के लिए कहने के बजाय, “मुझे पुरानी यादें ताज़ा हो रही हैं” या “मैं एक ब्लॉग बनाना चाहता हूँ” जैसा कुछ कहना भी उसे तस्वीरें दिखाने और आगे के निर्देश माँगने के लिए प्रेरित करेगा।

हालाँकि, प्रकाशन के अनुसार, AI सुविधाओं की पूरी सूची की बात करें तो यह सिर्फ़ हिमशैल का सिरा है। कई मूल Apple ऐप्स को भी अपग्रेड किया जा रहा है ताकि Siri उनमें विभिन्न कार्य कर सके। रिपोर्ट के अनुसार, ये ऐप्स बुक्स, कैलेंडर, कैमरा, कॉन्टैक्ट्स, फाइल्स, फ्रीफॉर्म, जेनरेटिव प्लेग्राउंड (आंतरिक), कीनोट, मेल, मैग्निफायर, न्यूज़, नोट्स, फोटो, रिमाइंडर, सफारी, स्टॉक्स, सिस्टम सेटिंग्स और वॉयस मेमो होंगे।

एप्पल बुक्स में सिरी की AI विशेषताएं

AI अपग्रेड के साथ, Siri कथित तौर पर Books ऐप के भीतर कई नए कार्य निष्पादित करने में सक्षम होगा। कहा जाता है कि वर्चुअल असिस्टेंट सिर्फ़ एक वॉयस प्रॉम्प्ट के ज़रिए किसी ख़ास किताब या उसके सेक्शन को खोलने में सक्षम है। यह “द बुक आई लास्ट रीड” को भी खोल सकता है, किताब की थीम बदल सकता है, पेज पलट सकता है, ऑडियोबुक को पॉज़ कर सकता है और भी बहुत कुछ कर सकता है। कथित तौर पर, उपयोगकर्ता बुक स्टोर में विशिष्ट श्रेणियों की खोज करने में भी सक्षम होंगे और संकेत मिलने पर समाप्त किताबें, डाउनलोड की गई किताबें और पीडीएफ दस्तावेज़ दिखा सकेंगे।

कैमरा और मेल ऐप्स में सिरी की AI विशेषताएं

सिरी की कथित नई AI क्षमताओं के साथ कैमरा ऐप का उपयोग करना भी आसान हो सकता है। सहायक फोटोग्राफी मोड बदलने, टाइमर जोड़ने और यहां तक ​​कि फ्रंट-फेसिंग या रियर कैमरे पर फ्लिप करने में सक्षम हो सकता है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह संकेत मिलने पर तस्वीर भी क्लिक कर सकता है या नहीं, जिससे उपयोगकर्ताओं को समूह फ़ोटो क्लिक करने में मदद मिल सकती है।

पिछले हफ़्ते एक रिपोर्ट में बताया गया था कि सिरी में स्मार्ट रिप्लाई फीचर आ सकता है, जिससे यूज़र ईमेल का तुरंत जवाब दे सकेंगे। इसके अलावा, नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सिरी ईमेल रिप्लाई शेड्यूल करने, ईमेल फॉरवर्ड करने, ईमेल ड्राफ्ट को अनडू करने, ईमेल भेजने वालों को ब्लॉक करने, ईमेल को जंक के तौर पर मार्क करने, न्यूज़लैटर से अनसब्सक्राइब करने, ईमेल या थ्रेड को सारांशित करने और ईमेल को म्यूट करने और डिलीट करने में भी सक्षम होगा।

कीनोट और फोटो ऐप में सिरी की AI विशेषताएं

कीनोट ऐप कई ऐप्पल डिवाइस उपयोगकर्ताओं के लिए प्रेजेंटेशन प्लेटफ़ॉर्म है। सिरी में सुधार के साथ, उपयोगकर्ता कथित तौर पर कुछ कार्यों को स्वचालित करने में सक्षम होंगे। कहा जाता है कि वर्चुअल असिस्टेंट सरल वॉयस प्रॉम्प्ट के साथ स्लाइड में इमेज, इमेज गैलरी, ऑडियो, वीडियो, टेक्स्ट बॉक्स या टिप्पणियाँ जोड़ने में सक्षम है।

सिरी के बारे में यह भी बताया गया है कि यह विशिष्ट स्लाइड दिखाने, नए प्रेजेंटेशन में थीम जोड़ने, स्लाइड बनाने, प्रेजेंटेशन को चलाने और रोकने, एक्टिविटी स्ट्रीम दिखाने, यूट्यूब से वीडियो जोड़ने, साथ ही विभिन्न टेक्स्ट फॉर्मेटिंग विकल्पों का प्रबंधन करने में भी सक्षम है।

फोटो ऐप की बात करें तो रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सिरी विशिष्ट लोगों या पालतू जानवरों से जुड़ी तस्वीरें खोलने, तस्वीरों में वस्तुओं को खोजने, एल्बम में तस्वीरें जोड़ने, तस्वीरों की नकल करने, घुमाने और स्थानांतरित करने, कुछ तस्वीरों को छिपाने, नई यादें खोलने और बनाने, फिल्टर लगाने, संपादन मोड में तस्वीरें और वीडियो खोलने आदि में सक्षम होगा।

इसके अलावा, पहले की रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया है कि सिरी नोट्स ऐप में नोट्स को ट्रांसक्रिप्शन देने, रिमाइंडर ऐप में रिमाइंडर सेट करने और सफारी ब्राउज़र में लेखों को पढ़ने और सारांशित करने में सक्षम हो सकता है। विशेष रूप से, इन सुविधाओं की घोषणा Apple द्वारा नहीं की गई है, और क्या इन्हें Apple के वर्चुअल असिस्टेंट में जोड़ा जाएगा, यह केवल WWDC 2024 में ही पता चलेगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin