September 19, 2024
A.I

Microsoft Adds Security Features to AI-Powered Recall After Users Express Concerns Over Privacy

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Adds Security Features to AI-Powered Recall After Users Express Concerns Over Privacy

माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले महीने माइक्रोसॉफ्ट सरफेस और एआई इवेंट में कोपायलट+ पीसी की शुरुआत के साथ नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) फीचर का अनावरण किया। हालांकि, रिकॉल नामक एक फीचर को उपयोगकर्ताओं द्वारा फीचर का परीक्षण करने के लिए पूर्वावलोकन में जोड़े जाने के बाद उपयोगकर्ताओं की आलोचना का सामना करना पड़ा। कई उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर इसकी गोपनीयता और ऑप्ट-इन तंत्र की कमी के बारे में चिंता व्यक्त की। अब, टेक दिग्गज ने उपयोगकर्ताओं को एआई-संचालित फीचर पर भरोसा करने में मदद करने के लिए तीन नई सुरक्षा सुविधाएँ पेश करके चिंताओं को दूर किया है जो उपयोगकर्ता इतिहास की दृश्य ट्रैकिंग को सक्षम करता है।

माइक्रोसॉफ्ट रिकॉल में तीन नई सुविधाएं शामिल

विंडोज ब्लॉग पोस्ट में, कंपनी ने उपयोगकर्ताओं की आलोचना को स्वीकार किया और अपने द्वारा किए जा रहे बदलावों पर प्रकाश डाला। पोस्ट में कहा गया, “हमें एक स्पष्ट संकेत मिला है कि हम लोगों के लिए अपने कोपायलट+ पीसी पर रिकॉल को सक्षम करना आसान बना सकते हैं और गोपनीयता और सुरक्षा सुरक्षा उपायों में सुधार कर सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए हम उन अपडेट की घोषणा कर रहे हैं जो 18 जून को ग्राहकों के लिए रिकॉल (पूर्वावलोकन) शिप से पहले प्रभावी हो जाएंगे।”

कुल तीन बदलाव हैं। सबसे पहले, रिकॉल पूरी तरह से ऑप्ट-इन होगा। फीचर की सेटअप प्रक्रिया एक स्क्रीन दिखाती है जहाँ उपयोगकर्ता इसे अक्षम कर सकते हैं। इसके अलावा, यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से बंद रहेगी, इसलिए इसे चालू करने का एकमात्र तरीका सेटअप प्रक्रिया से गुजरना है।

इसके बाद, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज हैलो को एकीकृत कर रहा है, यह सुरक्षा सुविधा है जिसके लिए उपयोगकर्ता को डिवाइस तक पहुंच प्रदान करने के लिए बायोमेट्रिक जानकारी या पिन कोड की आवश्यकता होती है। अब, इस सुविधा को सक्षम करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को विंडोज हैलो को सक्षम और सेट अप करना होगा। इसके अतिरिक्त, टेक दिग्गज ने कहा कि डिवाइस को टाइमलाइन देखने और रिकॉल में खोज करने के लिए “उपस्थिति का प्रमाण” की आवश्यकता होगी।

अंत में, विंडोज निर्माता रिकॉल में एन्क्रिप्शन जोड़ रहा है ताकि बुरे लोगों के लिए डेटा तक पहुँच पाना मुश्किल हो जाए। एन्क्रिप्शन की पहली परत विंडोज हैलो से आती है और इसके अलावा, यह रिकॉल के स्नैपशॉट के सर्च इंडेक्स डेटाबेस को भी एन्क्रिप्ट कर रहा है ताकि उन्हें हैकर द्वारा एक्सेस न किया जा सके।

रिकॉल सुविधा क्या है?

20 मई को घोषित, रिकॉल पूरे डिवाइस के लिए एक AI-संचालित खोज इतिहास ट्रैकिंग कार्यक्षमता है। यह पीसी के समय-समय पर स्क्रीनशॉट लेता है और कंप्यूटर विज़न के माध्यम से, यह उपयोगकर्ता के प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। उपयोगकर्ता किसी खास दिन किए गए किसी खास कार्य के बारे में AI से पूछ सकते हैं या किसी दिन की खास बात दिखा सकते हैं और रिकॉल तुरंत जानकारी साझा करने में सक्षम होगा।

लॉन्च के समय भी, माइक्रोसॉफ्ट ने फीचर की आक्रामक प्रकृति को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सुखद बनाने के लिए कुछ सुरक्षा सुविधाएँ जोड़ी थीं। रिकॉल द्वारा लिए गए स्नैपशॉट स्थानीय रूप से संग्रहीत किए गए थे और पीसी पर प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते के लिए लॉक किए गए थे। रिकॉल सक्रिय होने के बाद, उपयोगकर्ताओं को यह याद दिलाने के लिए लगातार सूचनाएँ भी भेजी जाती हैं कि यह सुविधा समय-समय पर स्क्रीनशॉट ले रही है। उपयोगकर्ताओं को कुछ ऐप्स के लिए सुविधा को अक्षम करने का विकल्प भी दिया गया था।

इसके अलावा, रिकॉल ने डिजिटल राइट्स मैनेज्ड कंटेंट या इनप्राइवेट ब्राउज़िंग के स्नैपशॉट नहीं लिए, जो कुछ पीसी में समर्थित है। उपयोगकर्ताओं को सहेजे जा रहे स्क्रीनशॉट पर भी नियंत्रण दिया जाता है। इस सुविधा को रोका या फ़िल्टर किया जा सकता है, और उपयोगकर्ता मैन्युअल रूप से स्नैपशॉट हटा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह सुविधा कोपाइलट+ पीसी की चिप-टू-क्लाउड सुरक्षा तकनीक, ज़ीरो ट्रस्ट सिद्धांतों पर आधारित माइक्रोसॉफ्ट प्लूटन सुरक्षा प्रोसेसर द्वारा भी सुरक्षित है।

इन विशेषताओं के बावजूद, कई नेटिज़न्स ने शिकायत की कि स्नैपशॉट एन्क्रिप्टेड नहीं थे और ऑप्ट-इन मैकेनिज्म की कमी के कारण यह सुविधा ज़बरदस्ती थोपी गई लगती थी। Microsoft ने अब इन सभी चिंताओं को दूर कर दिया है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin