September 20, 2024
A.I

Google AI Overviews Now Showing for Just 15 Percent of Searched Queries: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google AI Overviews Now Showing for Just 15 Percent of Searched Queries: Report

हाल ही में Google ने AI ओवरव्यू फीचर को लेकर खुद को मुश्किल में पाया, क्योंकि कथित तौर पर यह खोजे गए प्रश्नों के लिए गलत और बेकार जवाब दिखाने लगा। टेक दिग्गज ने एक बयान भी जारी किया जिसमें दावा किया गया कि वह मुद्दों को हल करने के लिए काम कर रहा है। अब, एक नई रिपोर्ट में पाया गया है कि AI ओवरव्यू की दृश्यता में भारी गिरावट आई है, और यह केवल 15 प्रतिशत खोजे गए प्रश्नों के लिए दिखाई दे रहा है। इसके अलावा, अधिकांश समय, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर कथित तौर पर केवल एक संक्षिप्त प्रारूप में दिखाई देता है।

गूगल के एआई अवलोकनों की दृश्यता में तीव्र गिरावट देखी गई

एंटरप्राइज़ SEO प्लेटफ़ॉर्म ब्राइटएज की एक रिपोर्ट के अनुसार, Google सर्च के नतीजों में AI ओवरव्यू की उपस्थिति में गिरावट अप्रैल के मध्य में शुरू हुई। वर्तमान में, AI सुविधा केवल 15 प्रतिशत क्वेरीज़ के लिए दिखाई दे रही है। उपस्थिति को कम करने के अलावा, रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि AI-संयोजित प्रतिक्रियाओं में से अधिकांश एक संक्षिप्त प्रारूप में दिखाई दे रही हैं जहाँ उत्तर का एक संक्षिप्त दृश्य देखा जा सकता है।

फीचर के रिलीज़ से पहले की तुलना में घटती दृश्यता और भी अधिक प्रमुख हो जाती है। रिपोर्ट के अनुसार, Google I/O इवेंट में इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले, AI ओवरव्यू, जिसे तब सर्च जेनरेटेड एक्सपीरियंस (SGE) के रूप में जाना जाता था और यह एक ऑप्ट-इन फीचर था, 84 प्रतिशत खोजे गए प्रश्नों में दिखाई दिया। कम दृश्यता का एक संभावित कारण AI फीचर के साथ हाल ही में हुई समस्याएँ माना जाता है।

गूगल के एआई अवलोकन को मतिभ्रम के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा

Google ने मई की शुरुआत में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अमेरिका में AI ओवरव्यू लॉन्च किया, और इसके तुरंत बाद, कुछ उपयोगकर्ताओं ने कुछ प्रश्नों के गलत और अजीब जवाबों की रिपोर्ट करना शुरू कर दिया। उदाहरण के लिए, एक एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) उपयोगकर्ता ने स्क्रीनशॉट पोस्ट किए, जहां “चीज़ नॉट स्टिकिंग टू पिज़्ज़ा” सर्च करने पर, AI ने सॉस में नॉन-टॉक्सिक ग्लू का उपयोग करने का सुझाव दिया। अगले दिनों में, कई उपयोगकर्ताओं को इस सुविधा के साथ इसी तरह की समस्याएँ मिलीं।

पिछले हफ़्ते, टेक दिग्गज ने आलोचना का जवाब दिया और दावा किया कि वह “इन मुद्दों को हल करने के लिए तेज़ी से काम कर रहा है, या तो हमारे एल्गोरिदम में सुधार के माध्यम से या हमारी नीतियों का अनुपालन नहीं करने वाली प्रतिक्रियाओं को हटाने के लिए स्थापित प्रक्रियाओं के माध्यम से।” एक अलग रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया कि Google वेब क्वेरी के लिए AI ओवरव्यू को मैन्युअल रूप से बंद कर रहा है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin