September 20, 2024
A.I

MediaTek Kompanio 838 Chromebook Chipset With AI Capabilities, Pentonic 800 SoC for Smart TVs Unveiled

  • August 18, 2024
  • 1 min read
MediaTek Kompanio 838 Chromebook Chipset With AI Capabilities, Pentonic 800 SoC for Smart TVs Unveiled

क्रोमबुक के लिए मीडियाटेक कोम्पैनियो 838 चिपसेट और स्मार्ट टीवी और डिस्प्ले के लिए मीडियाटेक पेंटोनिक 800 चिपसेट का मंगलवार को कंपनी ने अनावरण किया। ये घोषणाएँ AMD के Computex 2024 इवेंट के दौरान की गईं, जहाँ Nvidia, Asus, Gigabyte और अन्य तकनीकी दिग्गजों ने भी अलग-अलग घोषणाएँ कीं। कोम्पैनियो 838 चिपसेट में AI कंप्यूटिंग के लिए एक समर्पित न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) और AV1 वीडियो डिकोडिंग के लिए इन-बिल्ट सपोर्ट मिलता है। पेंटोनिक 800 SoC तेज़ प्रदर्शन और पिक्चर क्वालिटी बढ़ाने के लिए AI क्षमताओं के साथ भी आता है।

मीडियाटेक कोम्पैनियो 838 एक 6nm ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जो 2022 में लॉन्च किए गए कोम्पैनियो 520 SoC पर आर्किटेक्चर अपग्रेड को चिह्नित करता है। CPU में 2.6GHz पर क्लॉक किए गए दो आर्म कॉर्टेक्स-A78 कोर और 2.0GHz की अधिकतम क्लॉक स्पीड वाले छह आर्म कॉर्टेक्स-A55 शामिल हैं। इसे आर्म माली-G57 MC3 GPU और एक अनाम NPU के साथ जोड़ा गया है जो प्रति सेकंड चार ट्रिलियन ऑपरेशन (TOPS) को संभालने में सक्षम है।

कंपनी के न्यूज़रूम पोस्ट के अनुसार, कोम्पैनियो 838 चिपसेट 64-बिट LPDDR4X 3200MTs रैम और eMMC 5.1 स्टोरेज को सपोर्ट करता है। कंपनी का दावा है कि यह नया आर्किटेक्चर बेहतर पावर एफिशिएंसी प्रदान करेगा और पूरे दिन की बैटरी लाइफ देगा।

मीडियाटेक का नवीनतम क्रोमबुक प्रोसेसर दोहरे 4K डिस्प्ले को सपोर्ट करता है और कनेक्टेड 4K स्मार्ट टीवी या मॉनिटर पर समान रिज़ॉल्यूशन पर आउटपुट भी दे सकता है। इसमें प्रोसेसर में एकीकृत हार्डवेयर त्वरित AV1 वीडियो डिकोडिंग भी है। कनेक्टिविटी के लिए, यह डुअल और ट्राई-बैंड दोनों विकल्पों के लिए मीडियाटेक फिलोजिक वाई-फाई 6 और वाई-फाई 6E को सपोर्ट करता है।

स्मार्ट टीवी, स्मार्ट मॉनिटर, कमर्शियल डिस्प्ले और एम्बेडेड बड़े डिस्प्ले के लिए डिज़ाइन किया गया, मीडियाटेक पेंटोनिक 800 चिपसेट पेंटोनिक 700 के उत्तराधिकारी के रूप में आता है। क्वाड-कोर सीपीयू में आर्म कॉर्टेक्स-ए73 कोर शामिल हैं, जिसमें अधिकतम सीपीयू प्रदर्शन 1.8 गीगाहर्ट्ज है। सीपीयू को आर्म माली-जी57 एमसी1 जीपीयू के साथ 64-बिट डीडीआर4 3,200 एमबीपीएस रैम और एक एकीकृत एआई प्रोसेसर के साथ जोड़ा गया है।

कंपनी का दावा है कि AI प्रोसेसिंग चिपसेट को AI कार्यों के लिए तेज़ और अधिक ऊर्जा-कुशल बनाती है। AI-डिस्प्ले तकनीक का उपयोग रिज़ॉल्यूशन को बेहतर बनाने और तस्वीर की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें शोर में कमी, SDR-से-HDR अपस्केलिंग, गेमिंग ऑप्टिमाइज़ेशन और बहुत कुछ शामिल है। ऑडियो के लिए, यह एटमॉस के साथ डॉल्बी डीएपी, डॉल्बी एटमॉस फ्लेक्सकनेक्ट और डीटीएस: वर्चुअल एक्स को सपोर्ट करता है।

वीडियो डिकोडिंग इंजन की बात करें तो, Pentonix 800 SoC HEVC, AV1, AVS3 हाई प्रोफाइल और VVC (H.266) जैसे लोकप्रिय कुंजी कोडेक्स का समर्थन करता है। मीडियाटेक फिलोजिक का उपयोग करके, स्मार्ट टीवी OEM वाई-फाई 6, 6E या 7 वायरलेस कनेक्टिविटी चिपसेट जोड़ सकते हैं।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

गूगल कथित तौर पर सर्च लैब्स के माध्यम से iPhone पर वेबसाइटों के लिए ऑटो डार्क मोड का परीक्षण कर रहा है


Xiaomi Mix Flip कथित तौर पर IMEI वेबसाइट पर देखा गया, वैश्विक लॉन्च का संकेत



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin