September 19, 2024
A.I

Apple Could Introduce AI Notification Summary, Conversational Voice for Siri at WWDC 2024: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Could Introduce AI Notification Summary, Conversational Voice for Siri at WWDC 2024: Report

एक रिपोर्ट के अनुसार, Apple वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में iOS 18 का अनावरण करते समय एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित अधिसूचना सारांश सुविधा शुरू करने पर काम कर रहा है। क्यूपर्टिनो-आधारित टेक दिग्गज 10 जून को अपने वार्षिक डेवलपर-केंद्रित कार्यक्रम की मेजबानी करते समय कई “व्यावहारिक” AI सुविधाओं का अनावरण करने की संभावना है। एक अन्य नियोजित विशेषता कथित तौर पर सिरी को अधिक संवादी बना देगी क्योंकि AI वर्चुअल असिस्टेंट में प्राकृतिक और भावनात्मक भाषण जोड़ सकता है। इनके अलावा, AI कार्यक्षमता Apple के Safari, फ़ोटो और नोट्स ऐप में भी अपना रास्ता बना सकती है।

एप्पल सिरी को AI फीचर्स से अपग्रेड करेगा

AppleInsider की रिपोर्ट के अनुसार, टेक दिग्गज कंपनी Siri में AI क्षमताओं को शामिल करके इसे बड़े पैमाने पर अपग्रेड करने की योजना बना रही है। मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, प्रकाशन ने बताया कि Apple ने आंतरिक रूप से अपने AI पहल प्रोजेक्ट का नाम Greymatter रखा है और यह “Greymatter Catch Up” नामक एक फीचर को पेश करने पर काम कर रहा है। यह अनिवार्य रूप से एक नोटिफिकेशन सारांश सुविधा है, लेकिन प्रकाशन का दावा है कि यह Siri के माध्यम से काम करेगी।

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सिरी जटिल कमांड को बेहतर तरीके से हैंडल करने में भी सक्षम हो सकता है। कहा जा रहा है कि इसमें एक नया स्मार्ट रिस्पॉन्स फ्रेमवर्क और एक ऑन-डिवाइस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) शामिल किया जा रहा है जो अनुरोध के संदर्भ को समझेगा और उसके जवाबों को समायोजित करेगा। रिपोर्ट में यह भी उम्मीद जताई गई है कि LLM के शामिल होने से भाषा और अधिक संवादात्मक हो जाएगी।

ऐप्पल के लिए एक और फोकस क्षेत्र अपने मौजूदा ऐप्स में एआई सुविधाओं को एकीकृत करना है ताकि उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाया जा सके। उदाहरण के लिए, एक पिछली रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सफारी ब्राउज़र में वेब पेज सारांश सुविधा मिल सकती है।

यह Google के Gemini और Microsoft के Copilot द्वारा पेश की जाने वाली सुविधाओं के समान हो सकता है। इसके अतिरिक्त, एक वेब इरेज़र सुविधा भी पेश की जा सकती है जो बैनर विज्ञापनों, छवियों और पाठ सहित वेब पेज से किसी भी तत्व को हटा सकती है।

फोटो ऐप में ‘क्लीन अप’ नाम का एक AI टूल भी शामिल हो सकता है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह यूज़र्स को ‘फ़ोटोशॉप-ग्रेड’ एडिटिंग क्षमताएं प्रदान करेगा। यह फ़ीचर कथित तौर पर इमेज से किसी भी अवांछित बैकग्राउंड ऑब्जेक्ट को हटा सकता है।

नोट्स ऐप में AI-आधारित रियल-टाइम ऑडियो ट्रांसक्रिप्शन फीचर भी जोड़ा जा सकता है। इस फीचर के बारे में विस्तार से बताने वाली एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उपयोगकर्ता बाद में इन ट्रांसक्रिप्ट को पढ़, संपादित, कॉपी और शेयर कर सकेंगे। लंबे ट्रांसक्रिप्शन या नोट्स को आसानी से समझने के लिए नोट्स ऐप में टेक्स्ट समराइजेशन फीचर भी जोड़ा जा रहा है।

कथित तौर पर, ये इन-हाउस AI फीचर्स एप्पल के Ajax LLM द्वारा संचालित किए जा रहे हैं, जिसे कंपनी ने अभी गुप्त रखा है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin