September 19, 2024
A.I

Arm Unveils New Designs, Software Tools That Help Smartphones Handle AI Tasks

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Arm Unveils New Designs, Software Tools That Help Smartphones Handle AI Tasks

आर्म होल्डिंग्स ने बुधवार को नए चिप ब्लूप्रिंट और सॉफ्टवेयर टूल्स का अनावरण किया, जो स्मार्टफोन को कृत्रिम बुद्धिमत्ता कार्यों को संभालने में मदद करेंगे, साथ ही इन ब्लूप्रिंट को वितरित करने के तरीके में भी बदलाव किए जाएंगे, जिससे उनके अपनाने में तेजी आ सकती है।

आर्म की प्रौद्योगिकी ने स्मार्टफोन के विकास को गति दी है और इसका उपयोग तेजी से पर्सनल कम्प्यूटरों तथा डाटा सेंटरों में किया जा रहा है, जहां चिप डिजाइनरों ने इसकी ऊर्जा दक्षता की ओर ध्यान दिया है।

स्मार्टफोन आर्म का सबसे बड़ा एकल बाजार बना हुआ है, जहां कंपनी एप्पल और एंड्रॉयड चिप आपूर्तिकर्ता क्वालकॉम और मीडियाटेक जैसे कट्टर प्रतिद्वंद्वियों को बौद्धिक संपदा की आपूर्ति करती है।

बुधवार को, आर्म ने सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट्स (सीपीयू) के लिए नए डिज़ाइन लॉन्च किए, जिसके बारे में उसने कहा कि यह एआई कार्य और नए ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट्स (जीपीयू) के लिए बेहतर अनुकूल हैं। यह डेवलपर्स के लिए आर्म चिप्स पर चैटबॉट और अन्य एआई कोड चलाना आसान बनाने के लिए सॉफ़्टवेयर टूल भी प्रदान करेगा।

लेकिन बड़ा बदलाव यह है कि इन उत्पादों को कैसे बेचा जाता है। अतीत में, आर्म ने अपनी तकनीक को ज़्यादातर विनिर्देशों या अमूर्त डिज़ाइन के रूप में पेश किया, जिसे चिप कंपनियों को फिर चिप के लिए एक भौतिक खाका बनाने की ज़रूरत थी – जो कि अरबों ट्रांजिस्टर, छोटे स्विच जो चिप्स बनाते हैं, को व्यवस्थित करने का निर्णय लेते समय कोई छोटा काम नहीं है।

नए उत्पादों के लिए, आर्म ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ मिलकर भौतिक डिजाइनों के ब्लूप्रिंट तैयार किए, जो विनिर्माण के लिए तैयार हैं।

आर्म के क्लाइंट लाइन ऑफ़ बिज़नेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक क्रिस बर्गी ने कहा कि आर्म अपने ग्राहकों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश नहीं कर रहा है। इसके बजाय यह उन्हें तेज़ी से बाज़ार में पहुँचने में मदद करने की कोशिश कर रहा है, जबकि पीसी और फ़ोन चिप्स के दूसरे महत्वपूर्ण हिस्सों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जैसे कि न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) जो सबसे अच्छा AI प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

चिप का वह हिस्सा इतना महत्वपूर्ण हो गया है कि माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि उसके सबसे हालिया एआई फीचर इसके बिना काम नहीं करेंगे। आर्म वर्तमान में फोन और पीसी के लिए एनपीयू तकनीक की आपूर्ति नहीं करता है, और बर्गी कंपनी का लक्ष्य अधिक “तैयार और पके हुए” डिज़ाइन प्रदान करना है, जिससे चिप फर्म अपने एनपीयू को जोड़ सकें।

बर्गे ने कहा, “हम एक ऐसा मंच तैयार कर रहे हैं जहां इन त्वरक को बहुत मजबूती से जोड़ा जा सकेगा।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin