September 19, 2024
A.I

DD Kisan to Launch Two AI Anchors on Ninth Anniversary to Read News for Farmers

  • August 18, 2024
  • 1 min read
DD Kisan to Launch Two AI Anchors on Ninth Anniversary to Read News for Farmers

देश में किसानों के लिए समाचार और सूचना साझा करने के लिए समर्पित दूरदर्शन चैनल डीडी किसान, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की लहर को अपनाने जा रहा है क्योंकि यह चैनल पर दो एआई एंकर लाने की तैयारी कर रहा है। इस कदम से यह भारत का पहला सरकारी टीवी चैनल बन जाएगा जो समाचार और सूचना प्रस्तुत करने के लिए एआई-संचालित डिजिटल मानव प्रतिकृतियों को पेश करेगा। एआई एंकरों को डीडी किसान की स्थापना के नौ साल पूरे होने के अवसर पर पेश किया जा रहा है। गौरतलब है कि चैनल 26 मई, 2015 को लॉन्च किया गया था।

डीडी किसान एआई के नए एंकर

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दो नए एआई एंकरों का नाम एआई कृष और एआई भूमि रखा गया है। ये दोनों रविवार को डीडी किसान पर अपनी नौवीं वर्षगांठ के अवसर पर पहली बार दिखाई देंगे। मंत्रालय के अनुसार, ये एंकर पचास भारतीय और विदेशी भाषाएँ बोल सकते हैं।

मंत्रालय ने एआई एंकर को ऐसे कंप्यूटर के रूप में पेश किया जो इंसानों की तरह दिख सकते हैं और काम कर सकते हैं। इसने आगे कहा कि एआई कृष और एआई भूमि बिना किसी ब्रेक या थके 24 घंटे और 365 दिन समाचार पढ़ सकते हैं। उल्लेखनीय है कि डीडी किसान एक अखिल भारतीय चैनल है जो देश के विभिन्न राज्यों में उनकी क्षेत्रीय भाषा में प्रसारित होता है।

यह चैनल राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर नवीनतम कृषि अनुसंधान, कृषि में रुझान और अन्य विषयों पर समाचार और जानकारी साझा करता है। मंडियोंमौसम में होने वाले बदलाव और सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी। चैनल पर आने वाले कुछ लोकप्रिय शो में कृषि दर्शन, मंडी खबर, मौसम खबर और चौपाल चर्चा शामिल हैं।

एआई एंकर क्या हैं?

एआई एंकर अनिवार्य रूप से कंप्यूटर द्वारा बनाए गए डिजिटल अवतार हैं जो इंसानों से मिलते-जुलते हैं। ये अवतार अलग-अलग एआई तकनीकों द्वारा संचालित होते हैं जो उन्हें टेक्स्ट-टू-वॉयस जनरेशन क्षमताओं के साथ-साथ होंठ, आंखें, सिर और हाथ की हरकतों को बोले जा रहे शब्दों के साथ सिंक करने की अनुमति देते हैं।

भारत में एआई एंकरों का उदय

भारत ने 2023 की शुरुआत में अपना पहला AI एंकर देखा, जब इंडिया टुडे ग्रुप ने अपने आजतक चैनल के लिए सना को पेश किया। अपनी शुरुआत के बाद, उड़ीसा स्थित OTV ने AI-संचालित न्यूज़ एंकर लिसा को पेश किया। कर्नाटक के पावर टीवी ने भी पिछले साल AI एंकर सौंदर्या को लॉन्च किया था। बाद में इंडिया टुडे ने अपने क्षेत्रीय भाषा चैनलों के लिए पाँच और AI एंकरों की घोषणा की।

हालाँकि, भारत इस तकनीक को शुरू करने वाले पहले देशों में से नहीं है। चीन 2018 में एआई न्यूज़ एंकर पेश करने वाला पहला देश बना था जब सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने दो एआई सिंथेटिक एंकर लॉन्च किए थे।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin