September 19, 2024
A.I

Google Gemini YouTube Music Extension Rolls Out to Users Globally, Will Play Songs on Command

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Gemini YouTube Music Extension Rolls Out to Users Globally, Will Play Songs on Command

Google ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चैटबॉट जेमिनी के लिए एक नया फीचर रोल आउट करना शुरू कर दिया है। अब यूज़र को सीधे AI असिस्टेंट से अनुरोध करके YouTube Music पर गाने बजाने का विकल्प दिखाई देगा। यह जेमिनी के लिए एक नए YouTube Music एक्सटेंशन के ज़रिए किया जा रहा है जो प्लेटफ़ॉर्म के भीतर ऐप को एकीकृत करता है। टेक दिग्गज ने पिछले हफ़्ते I/O इवेंट के दौरान एक्सटेंशन को कुछ समय के लिए प्रदर्शित किया था, लेकिन यह फीचर अब रोल आउट होना शुरू हो गया है। अपने स्मार्टफ़ोन पर इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूज़र को जेमिनी ऐप और YouTube Music ऐप दोनों की ज़रूरत होगी।

जेमिनी का यूट्यूब म्यूजिक एक्सटेंशन क्या है?

इससे पहले कि उपयोगकर्ता इसे आज़मा सकें, उन्हें एक्सटेंशन को सक्रिय करना होगा। ऐसा करने के दो तरीके हैं। जेमिनी के वेब क्लाइंट पर एक्सटेंशन को सक्रिय करने के लिए, उपयोगकर्ता वेबसाइट खोल सकते हैं और जा सकते हैं सेटिंग्स > एक्सटेंशनऔर YouTube Music एक्सटेंशन को खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। एक बार इसे चालू करने के बाद, यह सुविधा स्मार्टफ़ोन पर काम करेगी बशर्ते दोनों जगहों पर एक ही अकाउंट का इस्तेमाल किया गया हो।

यूट्यूब संगीत मिथुन यूट्यूब संगीत एक्सटेंशन

मिथुन राशि में YouTube म्यूजिक एक्सटेंशन

इसे चालू करने का दूसरा तरीका सीधे स्मार्टफोन पर है। जेमिनी ऐप में, उपयोगकर्ता चैटबॉट से संगीत चलाने के लिए कह सकते हैं और एक स्वचालित पॉप-अप दिखाई देगा जिसमें एक्सटेंशन को सक्रिय करने के लिए कहा जाएगा। इसे चालू करने से जेमिनी YouTube म्यूज़िक ऐप से गाने चला सकेगा।

जेमिनी के यूट्यूब म्यूजिक एक्सटेंशन की विशेषताओं के बारे में बताया गया

इस एक्सटेंशन के साथ, जेमिनी किसी विशेष शैली, कलाकार, एल्बम और बहुत कुछ से गाने बजाने पर मौखिक या टाइप किए गए संकेतों को संसाधित कर सकता है। यह अधिक जटिल संकेतों को भी ले सकता है जैसे कि “मुझे जो संगीत पसंद है उसे बजाओ”। इस अनुरोध को पूरा करने के लिए, AI उपयोगकर्ता की YouTube संगीत अनुशंसाओं और समान गीतों का सुझाव देने के लिए प्ले हिस्ट्री की जाँच करेगा। Google ने उन कार्यों की एक लंबी सूची साझा की है जिन्हें जेमिनी इस एकीकरण के बाद कर सकेगा।

लॉन्च के समय, जेमिनी एआई असिस्टेंट की आलोचना की गई थी कि यह बहुत ही साधारण है और इसमें मौजूदा गूगल असिस्टेंट से मेल खाने लायक भी पर्याप्त सुविधाएँ नहीं हैं। उस समय, यह अलार्म और रिमाइंडर सेट नहीं कर सकता था या किसी थर्ड पार्टी ऐप के ज़रिए कोई कार्य पूरा नहीं कर सकता था। वर्तमान में, एआई चैटबॉट में गूगल फ्लाइट्स, गूगल मैप्स, गूगल होटल्स, गूगल वर्कस्पेस, यूट्यूब और यूट्यूब म्यूजिक के लिए एक्सटेंशन हैं। हालाँकि, इसमें अभी भी व्हाट्सएप या स्पॉटिफ़ाई के लिए एकीकरण नहीं है, जिसका कई उपयोगकर्ताओं ने अनुरोध किया है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin