September 19, 2024
A.I

Microsoft Unveils AI-Powered Copilot+ PCs With Recall and Cocreate Features

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Unveils AI-Powered Copilot+ PCs With Recall and Cocreate Features

माइक्रोसॉफ्ट ने सोमवार को अपने सरफेस और एआई इवेंट में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा संचालित विंडोज पीसी की एक नई श्रेणी कोपाइलट+ पीसी का अनावरण किया। इसे “अब तक का सबसे तेज, सबसे बुद्धिमान विंडोज पीसी” कहते हुए, विंडोज निर्माता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि इन कंप्यूटरों में एक विशेष चिपसेट होगा जो प्रति सेकंड 40 ट्रिलियन से अधिक ऑपरेशन (TOPS) करने में सक्षम होगा। इसके अलावा, ये पीसी रिकॉल और कोक्रिएट जैसी नई एआई सुविधाएँ भी प्रदान करेंगे, साथ ही एडोब और कैपकट जैसे एआई का लाभ उठाने वाले तीसरे पक्ष के ऐप का एकीकरण भी करेंगे।

कोपाइलट+ पीसी माइक्रोसॉफ्ट के एआई पीसी विजन का हिस्सा हैं और अनिवार्य रूप से पीसी ऑपरेटिंग सिस्टम हैं जो ओईएम को एआई सुविधाओं का समर्थन करने के लिए हार्डवेयर की पूरी क्षमता को सामने लाने की अनुमति देते हैं। पीसी की यह श्रेणी विशिष्ट हार्डवेयर आवश्यकताओं के साथ आएगी। अपने घोषणा पोस्ट में, विंडोज निर्माता ने खुलासा किया कि एसर, एएसयूएस, डेल, एचपी, लेनोवो और सैमसंग सभी ने 18 जून से कोपाइलट+ पीसी लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है। माइक्रोसॉफ्ट इस वर्ग के तहत नए सरफेस डिवाइस भी पेश करेगा।

तो, Copilot+ PC में नया क्या है? Microsoft ने कहा कि इन डिवाइस में एक नया AI-संचालित रिकॉल फीचर मिलेगा। रिकॉल उपयोगकर्ताओं को उनके उपयोग के इतिहास को देखने की सुविधा देता है। उपयोगकर्ता टॉगल बार के माध्यम से स्क्रॉल करके अपनी टाइमलाइन को कालानुक्रमिक रूप से देख सकेंगे क्योंकि फ़ाइलें, फ़ोल्डर और वेबसाइट एक पूर्वावलोकन बॉक्स में नीचे दिखाई देती हैं। कंपनी ने कहा, “Copilot+ PC हमारी तरह ही जानकारी को व्यवस्थित करते हैं – हमारे प्रत्येक व्यक्तिगत अनुभव के लिए अद्वितीय संबंधों और संघों के आधार पर।”

एक और नया फीचर है कोक्रिएट, जो डिजिटल आर्ट क्रिएटर्स के लिए एक टूल है, जो पेंट और फोटोज में उपलब्ध है। पेंट में, जैसे ही यूजर कोई इमेज बनाता है, AI यूजर से संकेत लेकर एक समान दिखने वाली इमेज भी तैयार कर लेता है। यूजर AI द्वारा खींची गई इमेज पर जाकर टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से उसे बेहतर बना सकता है।

फ़ोटो में, उपयोगकर्ता AI के साथ छवियों को फिर से स्टाइल और संपादित कर सकते हैं। इसके अलावा, Microsoft AI सुविधाओं को एकीकृत करने के लिए Adobe, CapCut, DaVinci Resolve Studio, Cephable, LiquidText और अन्य जैसे तृतीय-पक्ष ऐप्स के साथ भी सहयोग कर रहा है। Microsoft इन कंप्यूटर सिस्टम में पहले से घोषित Copilot, Live Captions और अन्य AI सुविधाओं तक पहुँच भी प्रदान करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने नए कोपाइलट+ पीसी की एक श्रृंखला का भी खुलासा किया है, जिन्हें जल्द ही जनता के लिए लॉन्च किया जाएगा। इनमें एसर का स्विफ्ट 14 एआई, आसुस विवोबुक एस 15, डेल का एक्सपीएस 13, इंस्पिरॉन 14 प्लस, इंस्पिरॉन 14, लैटिट्यूड 7455 और लैटिट्यूड 5455, एचपी का ओमनीबुक एक्स एआई पीसी और एलीटबुक अल्ट्रा जी1क्यू एआई पीसी और लेनोवो का योगा स्लिम 7x शामिल हैं। सैमसंग का गैलेक्सी बुक 4 एज, जिसे 18 जून को लॉन्च किया जाएगा, को भी कोपाइलट+ पीसी के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट ने नए उपभोक्ता-केंद्रित सरफेस प्रो और सरफेस लैपटॉप भी पेश किए, जो कंपनी के पहले कोपायलट+ पीसी बन जाएंगे। इन्हें भी 18 जून को लॉन्च किया जाएगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin