September 19, 2024
A.I

Google Shares Developments for On-Device Generative AI Features in Android Devices

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Shares Developments for On-Device Generative AI Features in Android Devices

Google I/O 2024 ने कंपनी द्वारा की गई नई कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) पहलों पर प्रकाश डाला और बताया कि यह उन्हें अपने Android प्लेटफ़ॉर्म में कैसे एकीकृत करने की योजना बना रही है। डेवलपर्स के लिए आयोजित सत्रों के दौरान, टेक दिग्गज ने ऑन-डिवाइस AI विकासों पर गहराई से चर्चा की, जिसका उपयोग ऐप निर्माता जल्द ही कर सकेंगे। यह वर्तमान में सर्वर-आधारित AI सुविधाओं के साथ-साथ ऑन-डिवाइस AI सुविधाएँ भी प्रदान करता है, लेकिन इनका उपयोग मुख्य रूप से Google के इन-हाउस ऐप्स द्वारा किया जाता है। उल्लेखनीय रूप से, कंपनी ने इस वर्ष के अंत में मल्टीमोडैलिटी के साथ जेमिनी नैनो द्वारा संचालित एक बेहतर Google TalkBack सेवा की भी घोषणा की।

19 मिनट का वीडियो जिसका शीर्षक “एंड्रॉइड ऑन-डिवाइस एआई अंडर द हुड” है, यूट्यूब पर Google के एंड्रॉइड डेवलपर्स चैनल पर पोस्ट किया गया था। डेवलपर-केंद्रित सत्र डिवाइस के भीतर AI प्रोसेसिंग को स्थानीयकृत रखने के लाभों और इसकी सीमाओं की चर्चा के साथ शुरू हुआ। हाइलाइट किए गए कुछ लाभों में स्थानीय प्रोसेसिंग, ऑफ़लाइन उपलब्धता, संभावित रूप से कम विलंबता और कोई अतिरिक्त लागत नहीं शामिल हैं। यहां, अतिरिक्त लागतों का मतलब क्लाउड कंप्यूटिंग लागत से है।

हालांकि वीडियो में इसका उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन ऑन-डिवाइस AI गोपनीयता के मामले में उपयोगकर्ताओं के लिए भी एक अच्छी चीज़ है। जब कंप्यूटिंग डिवाइस के भीतर होती है, तो सामग्री बनाने के लिए AI द्वारा उपयोग किया जाने वाला डेटा डिवाइस से बाहर कभी नहीं निकलता है, और इसे Google या किसी तीसरे पक्ष के ऐप डेवलपर द्वारा भी एक्सेस नहीं किया जा सकता है। हालाँकि, इन सभी लाभों की एक कीमत है। सबसे बड़ी बात स्मार्टफोन के आकार के डिवाइस की कम्प्यूटेशनल क्षमता की सीमा है। न्यूरल प्रोसेसिंग यूनिट (NPU) और अधिक शक्तिशाली GPU के साथ नए चिपसेट पेश किए जाने के बावजूद, वे क्लाउड-आधारित बुनियादी ढांचे के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं।

इसका मतलब है कि AI सुविधाएँ सीमित होंगी जो वे कर सकती हैं। इसी बात पर प्रकाश डालते हुए, Google ने ऑन-डिवाइस AI सुविधाओं को तीन समूहों में वर्गीकृत किया है: उपभोग, निर्माण और वर्गीकरण। उपभोग में किसी पृष्ठ का सारांश तैयार करना या ईमेल का अवलोकन प्रदान करना जैसी क्रियाएँ शामिल हैं। निर्माण में टेक्स्ट बनाना और उन्हें फिर से लिखना और फिर से लिखना शामिल है, जबकि वर्गीकरण में भावना विश्लेषण और संदेश की टोन की जाँच करना शामिल है। विशेष रूप से, Google ने किसी भी मल्टीमॉडल AI सुविधाओं का उल्लेख नहीं किया, संभवतः इसलिए क्योंकि उन्हें डिवाइस पर स्थानीय रूप से संचालित करना वर्तमान में संभव नहीं है।

सत्र में जेमिनी नैनो पर भी ध्यान केंद्रित किया गया, जो एंड्रॉइड के ऑन-डिवाइस फीचर्स के लिए टेक दिग्गज के लिए पसंदीदा विकल्प प्रतीत होता है। जबकि जेम्मा को भी संभावित विकल्प के रूप में उल्लेख किया गया था, Google के अधिकांश मौजूदा ऑन-डिवाइस AI फीचर्स जैसे कि Google मैसेज में मैजिक कंपोज, पिक्सेल रिकॉर्डर में सारांश और Gboard स्मार्ट रिप्लाई सभी नैनो पर बनाए गए हैं। इसके अलावा, कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि Google टॉकबैक सेवा को भी इस साल के अंत में अपग्रेड किया जाएगा और यह जेमिनी नैनो द्वारा संचालित होगी।

अब तक, ऑन-डिवाइस AI का उपयोग करने वाले ऐप्स का चयन Google के इन-हाउस ऐप्स तक ही सीमित है। लेकिन कंपनी को उम्मीद है कि इन इंटरैक्शन के ज़रिए वह ज़्यादा डेवलपर्स को इस क्षेत्र में ला पाएगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin