September 19, 2024
A.I

Google I/O 2024: Search With AI-Powered Multi-Step Reasoning, Planning and Video Search Features Unveiled

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google I/O 2024: Search With AI-Powered Multi-Step Reasoning, Planning and Video Search Features Unveiled

Google I/O 2024 की शुरुआत कई प्रमुख आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) घोषणाओं के साथ हुई। मंगलवार को, टेक दिग्गज ने पहले दिन का मुख्य सत्र आयोजित किया, जहाँ उसने नए AI मॉडल पेश किए, Google उत्पादों के साथ AI को एकीकृत किया, और Pixel स्मार्टफ़ोन और Android 15 के लिए नई क्षमताओं को छेड़ा। इवेंट के दौरान, कंपनी ने Google सर्च के लिए कई नई सुविधाओं की भी घोषणा की। सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE), जो केवल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, अब अमेरिका में AI ओवरव्यू के रूप में लॉन्च किया जा रहा है। सर्च इंजन के लिए नई मल्टीमॉडल क्षमताओं का भी अनावरण किया गया।

एआई अवलोकन

पिछले साल, Google ने SGE को एक जनरेटिव AI-संचालित खोज के रूप में पेश किया था, जहाँ उपयोगकर्ता परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर AI द्वारा क्यूरेट की गई जानकारी का एक स्नैपशॉट प्राप्त कर सकते थे। यह एक प्रायोगिक सुविधा थी जो केवल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध थी। सर्च दिग्गज अब इस सुविधा को अमेरिका में सभी के लिए AI ओवरव्यू के रूप में रीब्रांड कर रहा है। यह सुविधा जल्द ही और अधिक देशों में विस्तारित होने और इस वर्ष के अंत तक एक बिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने की भी पुष्टि की गई है।

जेमिनी की क्षमताओं के साथ एकीकृत, AI ओवरव्यू ‘कैसे करें’ प्रश्नों के उत्तर एक सरल टेक्स्ट प्रारूप में दिखाता है, जहाँ जानकारी पूरे वेब से ली जाती है। यह सबसे प्रासंगिक उत्तर भी ढूँढता है और उन्हें पृष्ठ के शीर्ष पर दिखाता है। यह उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करते समय सही उत्पाद खोजने में भी मदद करता है। AI जानकारी के स्रोतों के लिंक दिखाता है और विषय का अवलोकन भी देता है।

कंपनी जल्द ही AI ओवरव्यू के लिए दो अतिरिक्त प्रारूप विकल्प पेश करेगी — सरल और इसे तोड़ो। सरल प्रारूप बच्चों और तकनीकी ज्ञान के बिना विषयों को समझने में मदद करने के लिए भाषा को सरल करेगा। दूसरी ओर, इसे तोड़ो प्रारूप विषय को छोटी अवधारणाओं में विभाजित करेगा ताकि उपयोगकर्ताओं को चरण-दर-चरण तरीके से जटिलता में तल्लीन करने में मदद मिल सके। इसे सबसे पहले सर्च लैब्स में एक प्रायोगिक सुविधा के रूप में जोड़ा जाएगा और यह अमेरिका में अंग्रेजी प्रश्नों के लिए उपलब्ध होगा।

गूगल खोज की नई सुविधाएँ

AI ओवरव्यू के अलावा, Google ने सर्च में तीन नए AI-संचालित फीचर पेश किए हैं। सबसे पहले, Google सर्च को मल्टी-स्टेप रीजनिंग क्षमताएं मिल रही हैं जो इसे उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछे गए जटिल प्रश्नों को समझने में मदद करेंगी। सर्च इंजन प्रश्न की सभी आवश्यकताओं के साथ परिणाम दिखाएगा। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता सबसे अच्छे जिम के बारे में जानना चाहता है जिसमें परिचयात्मक ऑफ़र हैं और जो पैदल चलने योग्य दूरी के भीतर है, तो सर्च प्रत्येक आवश्यकता को समझने में सक्षम होगा और उच्चतम रेटिंग और परिचयात्मक ऑफ़र वाले निकटतम जिम दिखाएगा। टेक दिग्गज का कहना है कि यह इस जानकारी को खोजने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले स्रोतों का उपयोग करेगा।

गूगल सर्च में एक नया प्लानिंग फीचर भी शामिल हो रहा है। जेमिनी एआई इंटीग्रेशन सर्च को मील प्लान या ट्रिप प्लानिंग जैसे सवालों के लिए नतीजे दिखाने की अनुमति देगा। यह उपयोगकर्ताओं के प्रत्येक मानदंड को ध्यान में रखने में सक्षम होगा और केवल प्रासंगिक परिणाम दिखाएगा। कंपनी ने कहा, “”एक समूह के लिए 3 दिन की भोजन योजना बनाएं जो तैयार करने में आसान हो”” जैसी कोई चीज़ खोजें और आपको पूरे वेब से व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ एक शुरुआती बिंदु मिलेगा।” इसके अलावा, उपयोगकर्ता परिणामों में बारीक बदलाव करने के बाद ऐसे प्रश्नों में समायोजन करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता शाकाहारी व्यंजनों या माइक्रोवेव करने योग्य व्यंजनों का विकल्प चुन सकते हैं।

अंत में, Google, सर्च में जेमिनी की मल्टीमॉडल क्षमताएं ला रहा है। उपयोगकर्ता जल्द ही वीडियो के साथ सवाल पूछ सकेंगे। Google सर्च के दायरे का विस्तार करने के लिए, कंपनी उपयोगकर्ताओं को किसी ऐसी चीज़ के बारे में वीडियो अपलोड करने देगी जिसके बारे में उन्हें कोई प्रश्न हो। वीडियो के साथ टेक्स्ट प्रश्न पूछने से AI वीडियो को प्रोसेस कर सकेगा और प्रश्न का उत्तर दे सकेगा। यह उन चीज़ों के बारे में पूछने के लिए एक उपयोगी उपकरण होगा जिनका वर्णन करना मुश्किल है। जबकि सर्च लैब के माध्यम से मल्टी-स्टेप रीजनिंग और प्लानिंग उपलब्ध है, वीडियो सर्च जल्द ही जोड़े जाएंगे। दोनों ही वर्तमान में अमेरिका में अंग्रेजी क्वेरी तक सीमित हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin