September 19, 2024
A.I

Google I/o 2024: Gemini 1.5 Pro Gets Big Upgrade as New Flash and Gemma AI Models Unveiled

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google I/o 2024: Gemini 1.5 Pro Gets Big Upgrade as New Flash and Gemma AI Models Unveiled

मंगलवार को Google ने अपने वार्षिक डेवलपर-केंद्रित Google I/O इवेंट का मुख्य सत्र आयोजित किया। सत्र के दौरान, तकनीकी दिग्गज ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के मोर्चे पर नए विकास पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया और विभिन्न नए AI मॉडल के साथ-साथ मौजूदा बुनियादी ढांचे के लिए नई सुविधाएँ पेश कीं। एक प्रमुख आकर्षण जेमिनी 1.5 प्रो के लिए दो मिलियन टोकन संदर्भ विंडो की शुरूआत थी, जो वर्तमान में डेवलपर्स के लिए उपलब्ध है। जेमिनी के एक तेज़ संस्करण के साथ-साथ Google के छोटे भाषा मॉडल (SML) जेम्मा 2 की अगली पीढ़ी को भी पेश किया गया।

इस कार्यक्रम की शुरुआत सीईओ सुंदर पिचाई ने की, जिन्होंने रात की सबसे बड़ी घोषणाओं में से एक की – जेमिनी 1.5 प्रो के लिए दो मिलियन टोकन संदर्भ विंडो की उपलब्धता। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में एक मिलियन टोकन संदर्भ विंडो पेश की थी, लेकिन अब तक यह केवल डेवलपर्स के लिए ही उपलब्ध थी। Google ने अब इसे आम तौर पर सार्वजनिक पूर्वावलोकन में उपलब्ध करा दिया है और इसे Google AI स्टूडियो और वर्टेक्स AI के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। इसके बजाय, दो मिलियन टोकन संदर्भ विंडो विशेष रूप से API का उपयोग करने वाले डेवलपर्स और Google क्लाउड ग्राहकों के लिए प्रतीक्षा सूची के माध्यम से उपलब्ध है।

गूगल का दावा है कि दो मिलियन की संदर्भ विंडो के साथ, AI मॉडल एक बार में दो घंटे का वीडियो, 22 घंटे का ऑडियो, 60,000 से ज़्यादा लाइन के कोड या 1.4 मिलियन से ज़्यादा शब्दों को प्रोसेस कर सकता है। संदर्भगत समझ को बेहतर बनाने के अलावा, टेक दिग्गज ने जेमिनी 1.5 प्रो के कोड जेनरेशन, लॉजिकल रीजनिंग, प्लानिंग, मल्टी-टर्न कन्वर्सेशन के साथ-साथ इमेज और ऑडियो की समझ को भी बेहतर बनाया है। टेक दिग्गज AI मॉडल को जेमिनी एडवांस्ड और वर्कस्पेस ऐप में भी एकीकृत कर रहा है।

गूगल ने जेमिनी एआई मॉडल के परिवार में एक नया मॉडल भी शामिल किया है। जेमिनी 1.5 फ्लैश नामक नया एआई मॉडल एक हल्का मॉडल है जिसे तेज़, अधिक प्रतिक्रियाशील और लागत-कुशल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टेक दिग्गज ने कहा कि इसने अपनी गति को बेहतर बनाने के लिए इसकी विलंबता में सुधार पर काम किया है। हालांकि जटिल कार्यों को हल करना इसकी ताकत नहीं होगी, लेकिन यह सारांश, चैट एप्लिकेशन, छवि और वीडियो कैप्शनिंग, लंबे दस्तावेज़ों और तालिकाओं से डेटा निष्कर्षण, और बहुत कुछ जैसे कार्य कर सकता है।

अंत में, टेक दिग्गज ने अपने छोटे AI मॉडल की अगली पीढ़ी, जेम्मा 2 की घोषणा की। यह मॉडल 27 बिलियन पैरामीटर के साथ आता है, लेकिन GPU या एक सिंगल TPU पर कुशलतापूर्वक चल सकता है। Google का दावा है कि जेम्मा 2 अपने आकार से दोगुने मॉडल से बेहतर प्रदर्शन करता है। कंपनी ने अभी तक अपने बेंचमार्क स्कोर जारी नहीं किए हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin