September 19, 2024
A.I

OpenAI Said to Plan Launch of Google Search Competitor on May 13

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Said to Plan Launch of Google Search Competitor on May 13

मामले से परिचित दो सूत्रों के अनुसार, ओपनएआई सोमवार को अपने कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित खोज उत्पाद की घोषणा करने की योजना बना रहा है, जिससे खोज जगत के बादशाह गूगल के साथ इसकी प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी।

घोषणा की तारीख, हालांकि परिवर्तन के अधीन है, पहले से रिपोर्ट नहीं की गई है। ब्लूमबर्ग और सूचना ने बताया है कि माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई एक खोज उत्पाद पर काम कर रहा है जो संभावित रूप से अल्फाबेट के गूगल और अच्छी तरह से वित्त पोषित एआई खोज स्टार्टअप पेरप्लेक्सिटी के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।

ओपनएआई ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

यह घोषणा मंगलवार को गूगल के वार्षिक I/O सम्मेलन के शुरू होने से एक दिन पहले की जा सकती है, जहां प्रौद्योगिकी दिग्गज द्वारा AI से संबंधित कई उत्पादों का अनावरण किए जाने की उम्मीद है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, ओपनएआई का सर्च उत्पाद इसके प्रमुख चैटजीपीटी उत्पाद का विस्तार है, और चैटजीपीटी को वेब से सीधे जानकारी खींचने और उद्धरण शामिल करने में सक्षम बनाता है। चैटजीपीटी ओपनएआई का चैटबॉट उत्पाद है जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट पर मानव जैसी प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करने के लिए कंपनी के अत्याधुनिक एआई मॉडल का उपयोग करता है।

उद्योग पर्यवेक्षकों ने लंबे समय से चैटजीपीटी को ऑनलाइन जानकारी एकत्र करने का एक विकल्प कहा है, हालांकि यह वेब से सटीक और वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करने में संघर्ष करता रहा है। ओपनएआई ने पहले इसे भुगतान करने वाले ग्राहकों के लिए माइक्रोसॉफ्ट के बिंग के साथ एकीकृत किया था। इस बीच, Google ने अपने स्वयं के नाम वाले इंजन के लिए जनरेटिव एआई सुविधाओं की घोषणा की है।

स्टार्टअप पेरप्लेक्सिटी, जिसका मूल्यांकन 1 बिलियन डॉलर है, की स्थापना एक पूर्व ओपनएआई शोधकर्ता ने की थी, और इसने एआई-नेटिव सर्च इंटरफ़ेस प्रदान करके लोकप्रियता हासिल की है जो परिणामों और छवियों में उद्धरणों के साथ-साथ इसके जवाबों में पाठ भी दिखाता है। स्टार्टअप के जनवरी ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, इसके 10 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

उस समय, OpenAI के ChatGPT उत्पाद को 2022 के अंत में लॉन्च होने के बाद 100 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने वाला सबसे तेज़ एप्लिकेशन कहा गया था। हालांकि, एनालिटिक्स फर्म सिमिलरवेब के अनुसार, पिछले एक साल में ChatGPT की वेबसाइट पर दुनिया भर का ट्रैफ़िक रोलर-कोस्टर की सवारी पर रहा है और अब मई 2023 के अपने चरम पर लौट रहा है, और AI कंपनी अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करने के दबाव में है।

ओपनएआई की वेबसाइट पर सहायता केंद्र की पोस्टिंग के अनुसार, चैटजीपीटी में अद्यतन और वास्तविक दुनिया की जानकारी लाने का एक पूर्व प्रयास, जिसे चैटजीपीटी प्लगइन्स कहा जाता है, अप्रैल में बंद कर दिया गया था।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin