September 19, 2024
A.I

Apple Said to Use In-House Server Chips to Power AI Tools Coming to iPhone, iPad, and Mac Computers This Year

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Said to Use In-House Server Chips to Power AI Tools Coming to iPhone, iPad, and Mac Computers This Year

Apple Inc. इस साल अपने कुछ आगामी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर को अपने खुद के इन-हाउस प्रोसेसर से लैस डेटा सेंटर के माध्यम से पेश करेगा, जो अपने डिवाइस को AI क्षमताओं से लैस करने के व्यापक प्रयास का हिस्सा है। मामले से परिचित लोगों के अनुसार, कंपनी हाई-एंड चिप्स – मैक के लिए डिज़ाइन किए गए चिप्स के समान – क्लाउड-कंप्यूटिंग सर्वर में लगा रही है, जो Apple डिवाइस पर आने वाले सबसे उन्नत AI कार्यों को संसाधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। लोगों ने कहा कि सरल AI-संबंधित सुविधाओं को सीधे iPhone, iPad और Mac पर संसाधित किया जाएगा, जिन्होंने नाम न बताने का अनुरोध किया क्योंकि योजना अभी भी गुप्त है।

यह कदम ऐप्पल के बहुप्रतीक्षित जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस – चैटजीपीटी और अन्य लोकप्रिय उपकरणों के पीछे की तकनीक – में आगे बढ़ने का हिस्सा है। कंपनी इस क्षेत्र में बड़ी टेक प्रतिद्वंद्वियों के साथ पकड़ बनाने की कोशिश कर रही है, लेकिन 10 जून को अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में एक महत्वाकांक्षी एआई रणनीति पेश करने के लिए तैयार है।

एप्पल की अपनी चिप्स का उपयोग करने और क्लाउड में एआई कार्यों को संसाधित करने की योजना लगभग तीन साल पहले बनाई गई थी, लेकिन कंपनी ने एआई की सनक के बाद समयरेखा को तेज कर दिया – ओपनएआई के चैटजीपीटी और गूगल के जेमिनी द्वारा संचालित – इसे और अधिक तेज़ी से आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया।

पहला AI सर्वर चिप M2 अल्ट्रा होगा, जिसे पिछले साल मैक प्रो और मैक स्टूडियो कंप्यूटरों के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था, हालांकि कंपनी पहले से ही M4 चिप पर आधारित भविष्य के संस्करणों पर नजर गड़ाए हुए है।

ब्लूमबर्ग द्वारा विस्तृत जानकारी दिए जाने के बाद न्यूयॉर्क ट्रेडिंग में एप्पल के शेयर कुछ समय के लिए $184.59 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। इस साल शेयर में 4% से अधिक की गिरावट आई है। कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो स्थित एप्पल के प्रतिनिधि ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अपेक्षाकृत सरल AI कार्य – जैसे उपयोगकर्ताओं को उनके छूटे हुए iPhone नोटिफ़िकेशन या आने वाले टेक्स्ट संदेशों का सारांश प्रदान करना – Apple डिवाइस के अंदर मौजूद चिप्स द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है। अधिक जटिल कार्य, जैसे कि छवियाँ बनाना या लंबे समाचार लेखों का सारांश बनाना और ईमेल में लंबे-फ़ॉर्म प्रतिक्रियाएँ बनाना, संभवतः क्लाउड-आधारित दृष्टिकोण की आवश्यकता होगी – जैसे कि Apple के Siri वॉयस असिस्टेंट का उन्नत संस्करण।

यह कदम, जो शरद ऋतु में Apple के iOS 18 रोलआउट के हिस्से के रूप में आ रहा है, कंपनी के लिए एक बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है। सालों से, Apple ने ऑन-डिवाइस प्रोसेसिंग को प्राथमिकता दी है, इसे सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने का एक बेहतर तरीका बताया है। लेकिन Apple सर्वर प्रोजेक्ट के निर्माण में शामिल लोगों – कोड-नाम ACDC, या डेटा सेंटर में Apple चिप्स – का कहना है कि इसके प्रोसेसर के अंदर पहले से मौजूद घटक उपयोगकर्ता की गोपनीयता की रक्षा कर सकते हैं। कंपनी सिक्योर एन्क्लेव नामक एक दृष्टिकोण का उपयोग करती है जो डेटा को सुरक्षा उल्लंघन से अलग कर सकती है।

फिलहाल, एप्पल क्लाउड सुविधाओं को संचालित करने के लिए अपने स्वयं के डेटा केंद्रों का उपयोग करने की योजना बना रहा है, लेकिन अंततः यह बाहरी सुविधाओं पर निर्भर करेगा – जैसा कि यह iCloud और अन्य सेवाओं के साथ करता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने पहले सर्वर योजना के कुछ पहलुओं पर रिपोर्ट की थी।

एप्पल के मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका मैस्ट्री ने पिछले सप्ताह आय कॉल पर इस दृष्टिकोण का संकेत दिया। कंपनी के एआई इंफ्रास्ट्रक्चर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “हमारे पास अपनी खुद की डेटा सेंटर क्षमता है और फिर हम तीसरे पक्ष की क्षमता का उपयोग करते हैं।” “यह एक ऐसा मॉडल है जो ऐतिहासिक रूप से हमारे लिए अच्छा रहा है, और हम आगे भी इसी तरह आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं।”

डिवाइस पर AI सुविधाओं को संभालना अभी भी Apple की AI रणनीति का एक बड़ा हिस्सा होगा। लेकिन इनमें से कुछ क्षमताओं के लिए इसके सबसे हालिया चिप्स की आवश्यकता होगी, जैसे कि पिछले साल के iPhone में लॉन्च किया गया A18 और इस सप्ताह की शुरुआत में iPad Pro में शुरू किया गया M4 चिप। उन प्रोसेसर में तथाकथित न्यूरल इंजन में महत्वपूर्ण अपग्रेड शामिल हैं, चिप का वह हिस्सा जो AI कार्यों को संभालता है।

Apple अपने उत्पाद लाइन को अधिक शक्तिशाली चिप्स के साथ तेजी से अपग्रेड कर रहा है। पहली बार, यह अपने मैक कंप्यूटरों की पूरी रेंज में अगली पीढ़ी का प्रोसेसर – M4 – ला रहा है। मैक मिनी, आईमैक और मैकबुक प्रो को इस साल के अंत में M4 मिलेगा, और चिप अगले साल मैकबुक एयर, मैक स्टूडियो और मैक प्रो में जाएगी, ब्लूमबर्ग न्यूज ने अप्रैल में रिपोर्ट की।

कुल मिलाकर, ये योजनाएँ Apple के लिए AI को अपने उत्पाद लाइन में शामिल करने की नींव रखती हैं। कंपनी उन सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी जो उपयोगकर्ताओं के लिए उनके दिन भर के काम को आसान बनाती हैं – जैसे कि सुझाव देना और कस्टमाइज़्ड अनुभव प्रदान करना। Apple अपनी खुद की ChatGPT-शैली की सेवा शुरू करने की योजना नहीं बना रहा है, हालाँकि यह साझेदारी के माध्यम से उस विकल्प को पेश करने के बारे में चर्चा कर रहा है।

पिछले सप्ताह ही एप्पल ने कहा था कि उसके उपकरणों पर एआई चलाने की क्षमता उसे प्रतिद्वंद्वियों से अलग खड़ा करने में मदद करेगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने आय कॉल के दौरान कहा, “हम एआई की परिवर्तनकारी शक्ति और संभावनाओं में विश्वास करते हैं, और हमारा मानना ​​है कि हमारे पास ऐसे लाभ हैं जो हमें इस नए युग में अलग पहचान दिलाएंगे, जिसमें एप्पल का निर्बाध हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और सेवाओं के एकीकरण का अनूठा संयोजन भी शामिल है।”

बिना किसी विशेष जानकारी के कुक ने कहा कि एप्पल के इन-हाउस सेमीकंडक्टर इस अभी भी नवजात क्षेत्र में उसे बढ़त दिलाएंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी का गोपनीयता पर ध्यान “हमारे द्वारा बनाई गई हर चीज का आधार है।”

लोगों के अनुसार, कंपनी ने पिछले तीन वर्षों में क्लाउड-आधारित पहल में सैकड़ों मिलियन डॉलर का निवेश किया है। लेकिन इसके प्रस्तावों में अभी भी कमियाँ हैं। जो उपयोगकर्ता चैटबॉट चाहते हैं, उनके लिए Apple ने अल्फाबेट इंक. के Google और OpenAI के साथ iPhone और iPad में एक को एकीकृत करने के बारे में चर्चा की है।

ओपनएआई के साथ बातचीत हाल ही में तेज़ हुई है, जिससे पता चलता है कि साझेदारी की संभावना है। चर्चाओं से परिचित लोगों ने बताया कि ऐप्पल बाहरी कंपनियों से कई विकल्प भी पेश कर सकता है।

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


(यह कहानी NDTV स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin