September 19, 2024
A.I

Google Gemini AI Assistant Could Get a New Floating Window, Automation Features, More: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Gemini AI Assistant Could Get a New Floating Window, Automation Features, More: Report

Google के Gemini AI Assistant को कथित तौर पर Google Assistant को टक्कर देने के लिए नई क्षमताएँ मिल रही हैं। टेक दिग्गज ने इस साल की शुरुआत में Android स्मार्टफ़ोन के लिए वॉयस असिस्टेंट के रूप में अपना Gemini आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल जारी किया था, लेकिन यह Google Assistant की तरह डिवाइस पर काम नहीं कर सकता था, जिससे यह अपने फायदों के बावजूद यूज़र्स के बीच अलोकप्रिय हो गया। अब, एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Google फ़्लोटिंग विंडो, प्रॉम्प्ट शेड्यूलिंग और रियल-टाइम जेनरेशन जैसी कई नई सुविधाएँ जोड़ने पर काम कर रहा है। विशेष रूप से, एक पुरानी रिपोर्ट में बताया गया था कि Android के लिए Gemini को थर्ड-पार्टी ऐप्स से म्यूज़िक चलाने की क्षमता भी मिल सकती है।

जेमिनी एआई फ्लोटिंग विंडो सुविधा

PiunikaWeb (AssembleDebug के माध्यम से) की एक रिपोर्ट के अनुसार, Android के लिए Gemini AI में एक नया फीचर सहायक द्वारा जानकारी प्रकट करने के तरीके को फिर से काम कर सकता है। वर्तमान में, जब AI को कोई प्रश्न पूछा जाता है, तो यह इंटरनेट से प्राप्त लिखित जानकारी, टेक्स्ट या वीडियो दिखाने के लिए एक अलग स्क्रीन खोलता है।

जेमिनी फ्लोटिंग विंडो piunikaweb जेमिनी एआई फ्लोटिंग विंडो

जेमिनी एआई फ्लोटिंग विंडो
फोटो क्रेडिट: PiunikaWeb/AssembleDebug

हालाँकि, यह सक्रिय ऐप को बाधित करता है और उपयोगकर्ता को ऐप पर वापस जाने के लिए बैक बटन पर टैप करना पड़ता है। लेकिन, रिपोर्ट के अनुसार, इस नए अपडेट के साथ, जेमिनी ऐप के ऊपर एक फ्लोटिंग विंडो में खुलेगी। कहा जाता है कि यह विंडो उन विषयों पर जानकारी के लिए भी विस्तारित नहीं होती है जिनके लिए लंबे समय तक टेक्स्ट बनाने की आवश्यकता नहीं होती है।

जेमिनी एआई लाइव प्रॉम्प्ट्स सुविधा

एक और नया फीचर जो गूगल जेमिनी असिस्टेंट में शामिल हो सकता है, उसे कहा जा रहा है लाइव प्रॉम्प्ट्सएंड्रॉइड अथॉरिटी (असेंबलीडिबग के माध्यम से) की एक रिपोर्ट के अनुसार। रिपोर्ट के अनुसार, जेमिनी ऐप की सेटिंग स्क्रीन पर यह नया विकल्प दिखाई देता है। इसका विवरण कहता है, “विवरण या शेड्यूलिंग बदलने के लिए किसी भी संकेत पर टैप करें। आप उन्हें रोक या हटा भी सकते हैं [to] नए लोगों के लिए जगह बनाओ।”

जेमिनी लाइव प्रॉम्प्ट्स androidauthority जेमिनी एआई लाइव प्रॉम्प्ट्स

जेमिनी एआई लाइव प्रॉम्प्ट्स
फोटो क्रेडिट: एंड्रॉइड अथॉरिटी/असेम्बलडिबग

विवरण के आधार पर, यह एक प्रॉम्प्ट शेड्यूलर प्रतीत होता है। हालांकि इसकी कार्यक्षमता की पूरी रेंज अभी तक ज्ञात नहीं है, लेकिन सिद्धांत रूप में, यह उपयोगकर्ताओं को कार्यों को स्वचालित करने और दिनचर्या बनाने की अनुमति दे सकता है जो Google सहायक करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता इसे हर सुबह 7 बजे मौसम अपडेट प्रदान करने के लिए सेट कर सकते हैं।

जेमिनी एआई फ़ाइल समर्थन

इसके अलावा, हाल ही में Gemini Android ऐप के लिए कुछ सुविधाएँ भी देखी गईं। एक अलग Android Authority रिपोर्ट का दावा है कि Gemini AI अब उपयोगकर्ताओं को PDF फ़ाइलें और अन्य दस्तावेज़ अपलोड करने की अनुमति दे रहा है। यह सुविधा ऐप के फ़्लैग में पाई गई थी, हालाँकि यह फिलहाल काम नहीं करती है। ऐसा माना जाता है कि Gemini फ़ाइल के आधार पर सारांश प्रदान कर सकता है और सवालों के जवाब दे सकता है। हालाँकि, यह ज्ञात नहीं है कि यह सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी या केवल Google One AI प्रीमियम ग्राहकों के लिए आरक्षित होगी।

जेमिनी एआई वास्तविक समय पीढ़ी

अंत में, एक अलग PiunikaWeb रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि Gemini AI को वास्तविक समय में जनरेट करने की क्षमता मिल सकती है। सरल शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि जब AI से कोई प्रश्न पूछा जाता है, तो यह वास्तविक समय में लाइन दर लाइन टेक्स्ट जनरेट करता है, ताकि उपयोगकर्ता को पूरी तरह से जनरेट होने तक प्रतीक्षा न करनी पड़े। इस सुविधा को सक्षम करने के लिए एक बटन AssembleDebug द्वारा ऐप के भीतर देखा गया था।

उल्लेखनीय रूप से, इनमें से कोई भी सुविधा सामान्य उपयोगकर्ताओं या बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध नहीं है। ये सभी ऐप के भीतर कोड की स्ट्रिंग के माध्यम से पाए गए थे, और यह निश्चित रूप से कहना मुश्किल है कि ये सुविधाएँ निश्चित रूप से शिप की जाएंगी।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin