September 19, 2024
A.I

Meta AI Refusing to Answer Questions Related to Politicians and Parties Ahead of Elections in India

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta AI Refusing to Answer Questions Related to Politicians and Parties Ahead of Elections in India

मेटा अपने मूल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) चैटबॉट को भारत में चल रहे आम चुनावों से जुड़े सवालों के जवाब देने से रोक रहा है, जिसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर इंटरफेस में एकीकृत किया गया है। कंपनी ने हाल ही में देश में मेटा AI पेश किया है, जो वेब से सवालों के जवाब दे सकता है, चित्र बना सकता है और संदेश और निबंध का मसौदा तैयार कर सकता है। ऐसा प्रतीत होता है कि मॉडल भ्रामक जानकारी उत्पन्न होने की घटनाओं से बचने के लिए चुनाव से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देने से इनकार कर रहा है। उल्लेखनीय रूप से, कंपनी ने पिछले सप्ताह अपने अगली पीढ़ी के लामा 3 के दो नए बड़े भाषा मॉडल (LLM) लॉन्च किए और उन्हें मेटा AI के साथ एकीकृत किया।

गैजेट्स 360 में हमने पाया कि मेटा एआई से चुनाव से जुड़ा कोई भी सवाल पूछने पर, जिसमें किसी राजनेता या राजनीतिक दल के बारे में बुनियादी जानकारी शामिल है, यह वास्तविक उत्तर देने से इनकार कर देता है और उपयोगकर्ता को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) की वेबसाइट पर भेज देता है। हर मामले में, इसने जो मानक जवाब दिया वह था, “यह सवाल आम चुनावों के दौरान किसी राजनीतिक व्यक्ति से संबंधित हो सकता है, कृपया https://elections24.eci.gov.in लिंक देखें।”

मेटा एआई चुनाव मेटा एआई

मेटा एआई के चुनाव संबंधी जवाब: बाएं से पहला – इंडी एलायंस पर जवाब; अगले दो इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि कैसे एआई मानक प्रतिक्रिया पर लौटने से पहले एक राजनेता के बारे में सवाल का जवाब देना शुरू करता है
फोटो क्रेडिट: इंस्टाग्राम/मेटा एआई

हालाँकि, हमें अपने परीक्षण में कुछ विसंगतियाँ भी मिलीं। सबसे पहले, जब भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDI Alliance) के बारे में पूछा गया, तो इसने विस्तृत जवाब दिया जिसमें बताया गया कि इसका गठन कब हुआ, इसमें कौन-कौन सी प्रमुख पार्टियाँ शामिल हैं और इसका उद्देश्य क्या है। दूसरा, कुछ राजनेताओं के लिए, चैटबॉट जवाब लिखना शुरू कर देता है, लेकिन एक बार जब यह अंत तक पहुँच जाता है, तो यह स्वचालित रूप से इसे ऊपर बताए गए सामान्य जवाब में बदल देता है। दूसरा कारण संभवतः AI पर प्रतिबंध लागू करने में गड़बड़ी है।

मेटा के प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया, “यह एक नई तकनीक है, और यह हमेशा वैसा जवाब नहीं दे सकती जैसा हम चाहते हैं, जो सभी जनरेटिव एआई सिस्टम के लिए समान है। लॉन्च होने के बाद से, हमने अपने मॉडलों में लगातार अपडेट और सुधार जारी किए हैं, और हम उन्हें बेहतर बनाने के लिए काम करना जारी रख रहे हैं।” चुनाव संबंधी जानकारी को प्रतिबंधित करने का निर्णय एआई भ्रम के उदाहरणों के कारण फैलने वाली किसी भी गलत सूचना को रोकने की संभावना है।

इस बीच, गूगल जेमिनी भी चुनाव से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब देने से मना कर रहा है। जब उससे इस विषय पर सवाल पूछा जाता है, तो वह जवाब देता है, “मैं अभी भी सीख रहा हूँ कि इस सवाल का जवाब कैसे दूँ। इस बीच, गूगल सर्च आज़माएँ।” दूसरी ओर, माइक्रोसॉफ्ट कोपायलट चुनाव से जुड़े सवालों का जवाब देना जारी रखता है, लेकिन यह केवल वही जानकारी देता है जिसका हवाला वेब पर मौजूद स्रोतों से दिया जा सकता है। जब उससे चुनाव के विजेता की भविष्यवाणी करने के लिए कहा गया, तो उसने कहा, “एक एआई भाषा मॉडल के रूप में, मेरे पास चुनाव के नतीजों सहित भविष्य की घटनाओं की भविष्यवाणी करने की क्षमता नहीं है।” इसी तरह, ओपनएआई का चैटजीपीटी भी भारत में चुनाव से जुड़े जवाब देने से मना कर देता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin