September 19, 2024
A.I

Amazon Music Launches Maestro, an AI-Powered Playlist Generator, in the US

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Amazon Music Launches Maestro, an AI-Powered Playlist Generator, in the US

अमेज़न म्यूज़िक ने मंगलवार को एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित फीचर लॉन्च किया जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर प्लेलिस्ट बना सकता है। मेस्ट्रो नामक यह फीचर अभी बीटा में है और इसे अमेरिका में सीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं के लिए रोल आउट किया जा रहा है। अमेज़न ने कहा कि फ्री टियर सहित अमेज़न म्यूज़िक मोबाइल ऐप के सभी टियर के उपयोगकर्ता इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं। मेस्ट्रो, संवादी AI, इमोजी को भी समझ सकता है, इसलिए उपयोगकर्ता प्रॉम्प्ट में इमोजी की एक श्रृंखला टाइप कर सकते हैं और यह अभी भी एक प्रासंगिक प्लेलिस्ट बनाएगा। विशेष रूप से, यह विकास Spotify द्वारा बीटा में अपने स्वयं के AI प्लेलिस्ट जनरेटर को पेश करने के ठीक एक सप्ताह बाद हुआ।

यह घोषणा Amazon के न्यूज़रूम पर एक पोस्ट के ज़रिए की गई। कंपनी ने कहा, “आज, Amazon Music ने एक नए फ़ीचर की घोषणा की है जो AI तकनीक का उपयोग करके आपके लिए अपनी मनचाही प्लेलिस्ट बनाना आसान और ज़्यादा मज़ेदार बनाता है। मेस्ट्रो से मिलिए: एक AI प्लेलिस्ट जनरेटर जो आपको कोई भी प्लेलिस्ट बनाने में मदद करता है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं – साथ ही वे सभी जो आप नहीं बना सकते हैं।”

एआई-संचालित चैटबॉट मेस्ट्रो एक संवादी एआई है, जिसका अर्थ है कि यह प्राकृतिक भाषा में दिए गए कार्यों को समझ सकता है और पूरा कर सकता है। Amazon के अनुसार, उपयोगकर्ता जो खोज रहे हैं उसका संक्षिप्त विवरण टाइप कर सकते हैं या प्रॉम्प्ट को अपनी इच्छानुसार विस्तृत बना सकते हैं। Amazon Music के श्रोता अपनी खोज को व्यक्त करने के लिए इमोजी का भी उपयोग कर सकते हैं। इमोजी का उपयोग अकेले या शब्दों के संयोजन में किया जा सकता है। मेस्ट्रो मौखिक प्रॉम्प्ट भी स्वीकार करता है। Amazon का कहना है कि अच्छे प्रॉम्प्ट में इमोजी, भावनाएँ, गतिविधियाँ और ध्वनियाँ होनी चाहिए।

भले ही Amazon Music इस फीचर को बीटा टेस्टर्स को भेज रहा है, लेकिन इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि Maestro एक पूर्ण परियोजना नहीं है। कंपनी ने चेतावनी दी है कि AI हमेशा पहली बार में प्लेलिस्ट को सही तरीके से नहीं चला पाता है, और उपयोगकर्ताओं को अपने द्वारा खोजे जा रहे गानों को पाने के लिए सही प्रॉम्प्ट खोजने के लिए इधर-उधर छेड़छाड़ करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने आपत्तिजनक भाषा और अनुचित प्रॉम्प्ट को सक्रिय रूप से ब्लॉक करने के लिए सिस्टम भी लागू किया है। उपयोगकर्ता कंपनी के साथ फ़ीडबैक साझा कर सकते हैं यदि उन्हें कोई ऐसा व्यवहार मिलता है जो सभी के लिए अनुभव को खराब कर सकता है।

यह सुविधा बीटा उपयोगकर्ताओं को मोबाइल ऐप की होम स्क्रीन पर मिल सकती है। यह प्लस आइकन में भी स्थित है जो उपयोगकर्ताओं को एक नई प्लेलिस्ट बनाने की सुविधा देता है। यह सुविधा iOS और Android दोनों पर Amazon Music के फ्री, प्राइम और अनलिमिटेड टियर में अमेरिका में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। Amazon ने इस सुविधा के लिए एक व्यापक लॉन्च टाइमलाइन निर्दिष्ट नहीं की, लेकिन कहा कि उसने समय के साथ अधिक ग्राहकों तक Maestro की पहुँच का विस्तार करने की योजना बनाई है। जबकि प्राइम सदस्य और फ्री टियर उपयोगकर्ता सहेजने से पहले अपनी प्लेलिस्ट का 30-सेकंड का पूर्वावलोकन सुन सकते हैं, Amazon Music Unlimited ग्राहक अपनी प्लेलिस्ट को तुरंत सुन सकते हैं और बाद में सहेज सकते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin