September 19, 2024
A.I

Adobe Explores OpenAI Partnership as It Adds Firefly AI to Premiere Pro Video Tools

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Adobe Explores OpenAI Partnership as It Adds Firefly AI to Premiere Pro Video Tools

अमेरिकी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी एडोब ने सोमवार को कहा कि वह अपने व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले वीडियो संपादन सॉफ्टवेयर के अंदर ओपनएआई के सोरा और अन्य जैसे तीसरे पक्ष के जनरेटिव कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरणों को अनुमति देने के शुरुआती चरण में है।

एडोब के प्रीमियर प्रो ऐप का इस्तेमाल टेलीविजन और फिल्म उद्योग में व्यापक रूप से किया जाता है। सैन जोस, कैलिफोर्निया की यह कंपनी इस साल सॉफ्टवेयर में एआई-आधारित विशेषताएं जोड़ने की योजना बना रही है, जैसे कि किसी दृश्य के कुछ हिस्सों को एआई-जनरेटेड ऑब्जेक्ट से भरने की क्षमता या वीडियो एडिटर से किसी भी थकाऊ मैनुअल काम के बिना किसी दृश्य से विकर्षणों को हटाने की क्षमता।

ये दोनों ही सुविधाएँ फायरफ्लाई पर निर्भर होंगी, जो एक एआई मॉडल है जिसे एडोब ने स्थिर छवियों को संपादित करने के लिए अपने फ़ोटोशॉप सॉफ़्टवेयर में पहले ही तैनात कर दिया है। ओपनएआई, मिडजर्नी और अन्य स्टार्टअप से प्रतिस्पर्धा के बीच, एडोब ने अपने फायरफ्लाई सिस्टम डेटा को प्रशिक्षित करके खुद को अलग करने की कोशिश की है, जिसके लिए उसके पास पूर्ण अधिकार हैं और कॉपीराइट दावों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं को क्षतिपूर्ति की पेशकश की है।

लेकिन एडोब ने सोमवार को यह भी कहा कि वह अपने उपयोगकर्ताओं को प्रीमियर प्रो के भीतर वीडियो बनाने और उपयोग करने के लिए ओपनएआई, साथ ही स्टार्टअप रनवे और पिका लैब्स से तीसरे पक्ष के उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति देने का एक तरीका विकसित कर रहा है। यह कदम एडोब की मदद कर सकता है, जिसके शेयरों में इस साल लगभग 20% की गिरावट आई है, वॉल स्ट्रीट की चिंताओं को दूर करने के लिए कि छवियों और वीडियो बनाने के लिए एआई उपकरण इसके मुख्य व्यवसायों को जोखिम में डालते हैं।

ओपनएआई ने अपने सोरा मॉडल का प्रदर्शन किया है जो टेक्स्ट प्रॉम्प्ट के आधार पर यथार्थवादी वीडियो बनाता है, लेकिन उसने इस तकनीक को सार्वजनिक नहीं किया है या यह कब उपलब्ध होगा, इसके लिए कोई समयसीमा नहीं दी है। एडोब, जिसने प्रीमियर प्रो में वीडियो बनाने के लिए सोरा का उपयोग करने का एक प्रदर्शन जारी किया, ने प्रदर्शन को एक “प्रयोग” के रूप में वर्णित किया और इसके उपलब्ध होने के लिए कोई समयसीमा नहीं दी।

रचनात्मक व्यावसायिक ऐप्स के लिए उत्पाद विपणन की एडोब की उपाध्यक्ष दीपा सुब्रमण्यम ने कहा कि एडोब ने अभी तक यह तय नहीं किया है कि उसके सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म पर उपयोग किए जाने वाले तीसरे पक्ष के एआई उपकरणों से उत्पन्न राजस्व को एडोब और बाहरी डेवलपर्स के बीच कैसे विभाजित किया जाएगा।

लेकिन सुब्रमण्यम ने कहा कि एडोब उपयोगकर्ताओं को तब सचेत किया जाएगा जब वे एडोब के “व्यावसायिक रूप से सुरक्षित” एआई मॉडल का उपयोग नहीं कर रहे होंगे और प्रीमियर प्रो द्वारा निर्मित सभी वीडियो में यह स्पष्ट रूप से दर्शाया जाएगा कि उन्हें बनाने के लिए किस एआई प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया था।

सुब्रमण्यम ने रॉयटर्स से कहा, “हमारा उद्योग-अग्रणी एआई नैतिकता दृष्टिकोण और मानवीय पूर्वाग्रह का काम जो हम करते हैं, इनमें से कुछ भी खत्म नहीं होने वाला है।” “हम वास्तव में एक ऐसी दुनिया की खोज करने के लिए उत्साहित हैं जहाँ आपके पास तीसरे पक्ष के मॉडल के माध्यम से उससे परे और अधिक विकल्प हो सकते हैं।”

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin