September 19, 2024
A.I

Apple Stock Value Surges By $112 Billion After Signal of AI Intent

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Stock Value Surges By $112 Billion After Signal of AI Intent

शेयर बाजार ने इस साल एप्पल इंक को इस बात के लिए दंडित किया है कि वह यह बताने में विफल रही कि उसका भविष्य का विकास कहां से आएगा। गुरुवार को जब इस दिग्गज टेक कंपनी ने इस बारे में जवाब देने की दिशा में कदम बढ़ाया तो शेयरों में तेजी आई।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए एप्पल द्वारा अपने मैक कम्प्यूटर लाइन में आमूलचूल परिवर्तन करने के निर्णय ने निवेशकों को प्रभावित किया, जिससे स्टॉक में 4.3% की वृद्धि हुई तथा इसके मूल्य में 112 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई, जो लगभग एक वर्ष में इसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

अमेरिप्राइज़ फाइनेंशियल के मुख्य बाज़ार रणनीतिकार एंथनी सैग्लिम्बेन ने कहा, “उपभोक्ता हार्डवेयर में एआई को बढ़ावा देने वाली कोई भी घोषणा ऐप्पल के लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकती है।” “हालाँकि, इसका प्रभाव अभी निर्धारित होना बाकी है।”

यह आकलन करने के लिए महत्वपूर्ण होगा कि क्या यह नवीनतम रैली बरकरार रह सकती है। गुरुवार की घोषणा से पहले, शेयर दिसंबर में स्थापित अपने रिकॉर्ड उच्च से 15% नीचे था, जिसने बाजार मूल्य में $460 बिलियन से अधिक का सफाया कर दिया। लगभग एक साल में अपने सबसे सस्ते स्तर के करीब कारोबार करते हुए, सौदेबाज़ी करने वाले स्पष्ट रूप से एआई प्रासंगिकता पर एप्पल के नवीनतम प्रयास पर जोखिम लेने को उचित ठहरा सकते हैं।

हालांकि, इस गति को बनाए रखना ऐप्पल की विकास के वादे को पूरा करने की क्षमता पर निर्भर करेगा। कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज के लिए, इसका मतलब संभवतः iPhone में AI लाना है।

शुक्रवार को शेयर में 0.5% की बढ़ोतरी हुई।

छूट पर व्यापार

मॉर्गन स्टेनली के वेल्थ मैनेजमेंट मार्केट रिसर्च और रणनीति टीम के प्रमुख डैनियल स्केली ने कहा, “हमें लगता है कि एप्पल वापस आएगा।” “हमेशा के लिए कुछ सदाबहार विजेताओं के खिलाफ दांव लगाना मुश्किल है।”

एप्पल को अपने हाल के ठहराव की भारी कीमत चुकानी पड़ी है। यह इस साल तथाकथित मैग्निफिसेंट सेवन में सबसे कमज़ोर प्रदर्शन करने वाली कंपनियों में से एक है, जो केवल टेस्ला इंक से पीछे है। इस वजह से यह अपेक्षाकृत सस्ता हो गया है।

यह स्टॉक 26 गुना आय पर कारोबार कर रहा है, जो कि माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प जैसे मेगाकैप प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम है। ब्लूमबर्ग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, यह नैस्डैक 100 बेंचमार्क से कम महंगा है, जिसका औसत गुणक 27 है।

कंपनी की मजबूत वित्तीय स्थिति और सिद्ध राजस्व सृजन के बावजूद, यह कमजोर प्रदर्शन एक परिभाषित एआई रणनीति की कमी और कई तिमाहियों के कमजोर रुझानों को दर्शाता है।

स्केली ने कहा, “इसमें नकदी प्रवाह, बैलेंस शीट और बायबैक जैसी सभी रक्षात्मक खूबियाँ हैं।” “यह अपनी AI पाइपलाइन के बारे में अधिक स्पष्टता और दृश्यता की रूपरेखा तैयार करना शुरू कर देगा, और भले ही यह इस साल न हो, लेकिन AI-सक्षम iPhone के लिए उम्मीदें बढ़ रही हैं। दूसरे शब्दों में, यह तेजी से आकर्षक होता जा रहा है।”

हेज फंड उत्साह

जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी को लगता है कि हेज फंड निवेशकों के बीच एप्पल के प्रति उत्साह बढ़ रहा है, क्योंकि इसके कम मूल्यांकन और एआई के अनुकूल माहौल ने चीन और कंपनी के सेवा कारोबार में चुनौतियों का समाधान कर दिया है।

जेपी मॉर्गन के विश्लेषक समिक चटर्जी, जिन्होंने हाल ही में एक नोट में स्टॉक पर आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है, के अनुसार, हेज फंड प्रवेश बिंदु के लिए प्रतिकूल परिस्थितियों पर नजर रख रहे हैं, जबकि “एआई अपग्रेड चक्र के अवसर के लिए तेजी से उत्साहित हैं”।

Apple के निवेशकों के लिए व्यापक उम्मीद यह है कि AI वह उत्प्रेरक होगा जो विकास को फिर से गति देगा। मार्जिन कम है क्योंकि पिछली पाँच तिमाहियों में से चार में राजस्व में गिरावट आई है, और विश्लेषकों को उम्मीद है कि दूसरी तिमाही के परिणामों में बिक्री में 4.6% की कमी आएगी, जो आने वाले हफ्तों में जारी किए जाएंगे। हालाँकि यह Apple की दशकों में सबसे कमज़ोर वृद्धि को दर्शाता है, लेकिन अच्छी बात यह है कि इस साल के अंत में राजस्व में धीरे-धीरे सुधार होने की उम्मीद है।

बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प के विश्लेषक वामसी मोहन ने ग्राहकों को लिखे एक नोट में लिखा, “निवेशकों ने ऐतिहासिक रूप से एप्पल के सकल मार्जिन को कम करके आंका है और ऐसा लगता है कि यह फिर से हो रहा है।” उन्होंने कहा, “हमें लगता है कि एप्पल का सकल मार्जिन काफी हद तक बढ़ रहा है, जो समग्र पोर्टफोलियो में सेवाओं के बढ़ते मिश्रण से प्रेरित है।”

© 2024 ब्लूमबर्ग एल.पी.


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin