September 19, 2024
A.I

OpenAI Brings GPT-4 Turbo to Paid ChatGPT Accounts, Claims ‘Improved Capabilities in Writing’

  • August 18, 2024
  • 1 min read
OpenAI Brings GPT-4 Turbo to Paid ChatGPT Accounts, Claims ‘Improved Capabilities in Writing’

ओपनएआई ने शुक्रवार को अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मॉडल GPT-4 टर्बो को नई क्षमताओं के साथ अपग्रेड किया, खासकर गणित, तर्क और लेखन क्षमताओं के क्षेत्रों में। GPT-4 टर्बो का अपग्रेडेड वर्जन अब ChatGPT Plus, Team, Enterprise और API के पेड यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। नया AI मॉडल अपडेटेड डेटा लाइब्रेरी के साथ आता है और अब अप्रैल 2024 तक नॉलेज कट-ऑफ का दावा करता है। विशेष रूप से, यह अपडेट AI फर्म द्वारा API में विज़न मॉडल के साथ अपने नए GPT-4 टर्बो की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद आया है।

घोषणा ओपनएआई के आधिकारिक एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) अकाउंट ने एक पोस्ट के ज़रिए यह जानकारी दी, जिसमें कहा गया, “हमारा नया GPT-4 टर्बो अब पेड चैटजीपीटी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। हमने लेखन, गणित, तार्किक तर्क और कोडिंग में क्षमताओं में सुधार किया है।” एक ऐसा क्षेत्र जहाँ उपयोगकर्ता प्रत्यक्ष सुधार देख पाएँगे, वह है इसकी संवादात्मक भाषा। कंपनी ने कहा कि चैटजीपीटी के साथ लिखते समय, प्रतिक्रियाएँ अधिक प्रत्यक्ष और कम क्रियाशील होंगी।

जब हमने चैटजीपीटी की तुलना गूगल के जेमिनी से की तो हमें यही शिकायत हुई। हमने पाया कि चैटजीपीटी ज़्यादा संवादात्मक है और पत्र, ईमेल या संदेश जैसी सामग्री बनाना ज़्यादा स्वाभाविक लगता है। इसके विपरीत, चैटजीपीटी (हमने इसका परीक्षण जीपीटी-3.5 पर किया, जो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है) की प्रतिक्रियाएँ बहुत औपचारिक और नीरस लगती हैं। ऐसा लगता है कि हाल ही के अपडेट के साथ अब इसे ठीक किया जा रहा है।

ओपनएआई ने यह भी बताया कि नया मॉडल बेहतर गणित, तर्क और कोडिंग क्षमताएं प्रदान करेगा, हालांकि, इसने सुधारों के कोई उदाहरण साझा नहीं किए। फर्म द्वारा पोस्ट किए गए बेंचमार्क स्कोर के अनुसार MATH और GPQA (ग्रेजुएट-लेवल Google-Proof Q&A) बेंचमार्क में महत्वपूर्ण सुधार दिखाई देता है। ह्यूमनएवल और MMLU (मैसिव मल्टीटास्क लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग) बेंचमार्क, जो कोडिंग और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण क्षमताओं के अनुरूप हैं, ने कोई बड़ा सुधार नहीं दिखाया।

नए GPT-4 टर्बो मॉडल में यूजर्स को अपडेटेड नॉलेज बेस भी देखने को मिलेगा। कंपनी ने डेटा कट-ऑफ को बढ़ाकर 9 अप्रैल 2024 कर दिया है, जबकि पुराने टर्बो मॉडल को अप्रैल 2023 तक ही अपडेट किया गया था। फिलहाल, नया AI मॉडल ChatGPT के सभी पेड यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin