September 19, 2024
A.I

Samsung Launches Impulse, an AI-powered App to Assist People With Speech Disorders

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Samsung Launches Impulse, an AI-powered App to Assist People With Speech Disorders

सैमसंग ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) संचालित मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है जो भाषण विकारों से पीड़ित लोगों के लिए सहायक भूमिका निभा सकता है। इम्पल्स नामक यह ऐप एंड्रॉइड स्मार्टफोन और सैमसंग गैलेक्सी वॉच 6 सीरीज़ के साथ संगत है। यह ऐप लोगों को उनकी भाषण लय खोजने और प्रवाह में सुधार करने में मदद करने के लिए रिदम थेरेपी नामक तकनीक का उपयोग करता है। इम्पल्स ऐप प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण के लिए AI क्षमताओं का उपयोग करता है, शब्दों को शब्दांशों में तोड़ता है और उन्हें कंपन में परिवर्तित करता है।

सैमसंग एस्पाना न्यूज़रूम के पोस्ट द्वारा यह घोषणा की गई, जिसमें कहा गया, “सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स इबेरिया और चेइल ने आज इम्पल्स के लॉन्च की घोषणा की, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक एप्लिकेशन है, जो हकलाने जैसे भाषण विकारों से पीड़ित लोगों के दैनिक जीवन को बेहतर बनाने के लिए है।” ऐप को स्पीचकेयर और स्टटरिंग सेंटर के सहयोग से भाषण प्रवाह में सुधार के लिए विकसित किया गया था।

इंपल्स मुख्य रूप से गैलेक्सी वॉच 6 सीरीज़ स्मार्टवॉच के ज़रिए काम करता है। यह ऐप शब्दों का विश्लेषण करने और उन्हें लयबद्ध कंपन में बदलने के लिए नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP)-आधारित एल्गोरिदम का उपयोग करता है। ये कंपन स्मार्टवॉच के ज़रिए उपयोगकर्ता अपनी कलाई पर महसूस करता है। लय उपयोगकर्ता को प्रत्येक ध्वनि या शब्द की गति को समझने में सहायता करती है, जो उनके भाषण विकार के प्रकार पर निर्भर करता है। सैमसंग का कहना है कि यह तकनीक उन्हें उच्चारण में रुकावटों से बचने और भाषण में प्रवाह को सुविधाजनक बनाने में मदद कर सकती है।

सैमसंग ने खुलासा किया कि ऐप में 250 से ज़्यादा लय और स्वर अभ्यास हैं जो उपयोगकर्ता के भाषण नियंत्रण में प्रगति के साथ कठिनाई को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। प्रगतिशील कठिनाई सेटिंग चार मोड के साथ आती है और प्रत्येक मोड में शब्दों या वाक्यांशों का अभ्यास करने के लिए अभ्यास के तीन स्तर होते हैं।

पहला मोड है ‘बूस्ट योर वॉयस’। इसे कॉन्फ़िगरेशन के बाद एक सिंगल टच से एक्टिवेट किया जा सकता है। उपयोगकर्ता अपनी पसंद का वाइब्रेशन पैटर्न चुन सकते हैं और एक बार चुने जाने के बाद, इसे नियमित उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जब मौखिक रुकावट होती है, तो इसे सक्रिय किया जाता है। दूसरा मोड है ‘बूस्ट योर रिदम’, जो सिलेबल्स का अभ्यास करने में मदद करता है। एक सत्र के अंत के बाद, ऐप एक प्रदर्शन रिपोर्ट भी दिखाता है जिसे स्पीच थेरेपिस्ट के साथ साझा किया जा सकता है।

तीसरा मोड है ‘बूस्ट योर टोन’ जो यूजर को वाक्यांशों के उच्चारण का अभ्यास करने में मदद करता है। अंत में, चौथा मोड है ‘बूस्ट योर स्पीच’ जो यूजर को सीधे एप्लीकेशन में लिखे गए अपने टेक्स्ट का अभ्यास करने देता है या वर्णन के साथ एक फ़ाइल अपलोड करके। यहाँ, AI वाइब्रेशन पैटर्न बनाने के लिए टेक्स्ट का विश्लेषण करता है।

फिलहाल, यह ऐप स्पेन में सिर्फ़ Google Play Store पर Android 10 और उसके बाद के वर्शन वाले स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध है। यह पता नहीं है कि सैमसंग इस ऐप को दूसरे क्षेत्रों में भी लॉन्च करेगा या नहीं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin