September 19, 2024
A.I

[Exclusive] WhatsApp Starts Testing Meta AI in India With Select Users

  • August 18, 2024
  • 1 min read
[Exclusive] WhatsApp Starts Testing Meta AI in India With Select Users

मेटा के स्वामित्व वाला व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप आखिरकार एआई क्लब में शामिल हो गया है। मेटा एआई आइकन आखिरकार भारत में कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य चैट सूची में दिखाई दे रहा है। मेटा एआई कंपनी के लार्ज लैंग्वेज मॉडल मेटा एआई या लामा के लिए लंबे समय से संचालित है। यह मेटा द्वारा विकसित एक उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए, मेटा एआई किसी भी प्रश्न का उत्तर देने या सिफारिशें करने से लेकर एआई के साथ गपशप करने तक किसी भी विषय पर बातचीत कर सकता है।

गैजेट्स 360 को बुधवार को इस AI-सक्षम सुविधा तक संक्षिप्त पहुँच मिली, जिसके बाद यह गायब हो गई, जिससे संकेत मिलता है कि यह सीमित समय के लिए उपलब्ध हो सकती है। नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि मेटा AI चैट एक सत्यापित बैज के साथ खुलती है और “#with Llama#” कहती है। चैट पॉप-अप कहता है, “मेटा AI से कुछ भी पूछें,” और स्क्रीन पर कई सुझावात्मक संकेत हैं। संकेत एक हिंडोला प्रारूप में स्टैक किए गए हैं और अधिक सुझाव दिखाने के लिए उन्हें स्वाइप किया जा सकता है। जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रहा है, “मंगल ग्रह पर एक कार रेस की कल्पना करें”, “एक होलोग्राफिक बस की कल्पना करें”, “स्वस्थ जीवन लक्ष्य”, और बहुत कुछ जैसे संकेत दिए जा सकते हैं। विशेष रूप से, मेटा AI आइकन कैमरा और नए चैट विकल्पों के साथ शीर्ष दाएं कोने में रखा गया है। आइकन मुझे Microsoft के Cortana सहायक की बहुत याद दिलाता है।

व्हाट्सएप पूछो मेटा एआई मेटा एआई व्हाट्सएप

मेटा एआई सुविधा सीमित देशों में उपलब्ध है और केवल अंग्रेजी का समर्थन करती है। मेटा एआई के साथ चैट वार्तालाप शुरू करते समय, प्लेटफ़ॉर्म सूचित करता है, “मेटा एआई और अन्य पात्रों के संदेश कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) द्वारा मेटा से एक सेवा का उपयोग करके, एआई को आपके द्वारा भेजे गए संकेतों के जवाब में उत्पन्न होते हैं।” चैट प्लेटफ़ॉर्म यह भी स्पष्ट करता है कि मेटा एआई केवल @मेटा एआई का उल्लेख करने वाली चैट को पढ़ और उत्तर दे सकता है, जिसका अर्थ है कि टूल के पास अन्य चैट तक पहुँच नहीं है। संकेत जोड़ता है, “हमेशा की तरह, आपके व्यक्तिगत संदेश और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहते हैं, जिसका अर्थ है कि व्हाट्सएप या मेटा भी उन्हें देख या सुन नहीं सकते हैं।”

WhatsApp पर मेटा से AI के साथ चैट कैसे शुरू करें

सबसे पहले, WhatsApp में मेटा AI फ़ीचर सवालों के जवाब दे सकता है, सुझाव दे सकता है और रुचियों के बारे में भी बात कर सकता है। चैट शुरू करने के लिए:

  • अपने व्हाट्सएप पर मुख्य चैट सूची के शीर्ष दाईं ओर स्थित गोलाकार आइकन पर टैप करें
  • शर्तें पढ़ें और स्वीकार करें (यदि संकेत दिया जाए)
  • स्क्रीन से सुझाया गया संकेत चुनें या अपना स्वयं का संकेत टाइप करें
  • भेजें बटन पर टैप करें, और आपने बातचीत शुरू कर दी है

दिलचस्प बात यह है कि वॉट्सऐप मेटा एआई पर भी यूज़र्स से फीडबैक लेता है। यूज़र एआई द्वारा जेनरेट किए गए रिस्पॉन्स को टैप करके होल्ड कर सकते हैं और ‘गुड रिस्पॉन्स’ या ‘बैड रिस्पॉन्स’ पर टैप कर सकते हैं। यूज़र कोई कारण भी टाइप करके सबमिट कर सकते हैं।

व्हाट्सएप FAQ पेज पर मेटा में उल्लेख किया गया है कि “AI द्वारा उत्पन्न कुछ संदेश सटीक या उचित नहीं हो सकते हैं।”

मेटा ने हाल ही में लामा 2 की घोषणा की है, जो जनरेटिव एआई असिस्टेंट्स के लिए इसके बड़े भाषा मॉडल की अगली पीढ़ी है, और आने वाले हफ्तों में लामा 3 को जारी करने की उम्मीद है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin