September 19, 2024
A.I

Google Photos AI-Powered Editing Tools Magic Eraser, Magic Editor, More to Be Available for All Users

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google Photos AI-Powered Editing Tools Magic Eraser, Magic Editor, More to Be Available for All Users

Google ने एक बड़ी घोषणा करते हुए बुधवार को अपने Google फ़ोटो ऐप पर आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) एडिटिंग टूल को सभी Android और iOS यूज़र्स के लिए उपलब्ध करा दिया। इसमें Pixel 7 सीरीज़ के साथ पेश किए गए मैजिक इरेज़र, फ़ोटो अनब्लर और पोर्ट्रेट लाइट फ़ीचर शामिल हैं। इसके अलावा, गैर-पिक्सल यूज़र्स को मैजिक एडिटर टूल का सीमित उपयोग भी मिलेगा जिसे Pixel 8 सीरीज़ के साथ लॉन्च किया गया था। विशेष रूप से, टेक दिग्गज ने इस सप्ताह कई बड़ी घोषणाएँ की हैं जिनमें वर्कस्पेस में एक नया ऐप जोड़ना और जेमिनी 1.5 प्रो को सार्वजनिक पूर्वावलोकन में लाना शामिल है।

गूगल फोटोज के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर दीना बेराडा ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा, “15 मई से, हमारे कई AI-पावर्ड एडिटिंग टूल – जैसे मैजिक इरेज़र, फोटो अनब्लर और पोर्ट्रेट लाइट – गूगल फोटोज का इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध होंगे, इसके लिए किसी सब्सक्रिप्शन की आवश्यकता नहीं होगी। आप पिक्सेल टैबलेट सहित अधिक डिवाइस पर भी इन सुविधाओं का उपयोग कर पाएंगे।”

मैजिक इरेज़र फ़ीचर ओप्पो के AI इरेज़ और सैमसंग के ऑब्जेक्ट इरेज़र जैसा ही है। जब कोई यूज़र किसी फ़ोटो में बैकग्राउंड ऑब्जेक्ट को घेरता है, तो AI उसे अपने आप हटा देता है, जबकि बैकग्राउंड एलिमेंट को रीस्टोर कर देता है। Google के अनुसार, फ़ोटो अनब्लर धुंधली छवियों को शार्प करने और चेहरे की विशेषताओं को स्पष्ट करने के लिए मशीन लर्निंग और फेशियल रिकग्निशन का उपयोग करता है। पोर्ट्रेट लाइट चार से कम लोगों वाली छवि में प्रकाश के स्रोत की स्थिति को बदल सकती है। यूज़र स्लाइडर का उपयोग करके प्रकाश की तीव्रता को भी बदल सकते हैं। ये तीनों ही सुविधाएँ सभी Android और iOS यूज़र के लिए मुफ़्त उपलब्ध होंगी।

एक और AI एडिटिंग टूल जिसका विस्तार किया जा रहा है, वह है मैजिक एडिटर। यह सरल जेस्चर-आधारित क्रियाओं के साथ जटिल फोटो एडिट करने के लिए जनरेटिव AI का उपयोग करता है। यह किसी ऑब्जेक्ट को फिर से पोजिशन करने, बैकग्राउंड बदलने और बहुत कुछ जैसे कार्य कर सकता है। यह सुविधा वर्तमान में केवल Pixel 8 सीरीज़ में उपलब्ध है, लेकिन 15 मई के बाद यह सभी Pixel स्मार्टफ़ोन में उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त, Android और iOS उपयोगकर्ता इस सुविधा का उपयोग करके महीने में 10 संपादन तक कर पाएंगे। इसके अलावा इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को प्रीमियम Google One प्लान की सदस्यता लेनी होगी।

दिलचस्प बात यह है कि ये फीचर Google फ़ोटो यूज़र्स के लिए 15 मई को उपलब्ध कराए जाएँगे, जो कि कंपनी के वार्षिक डेवलपर-केंद्रित इवेंट Google I/O 2024 के एक दिन बाद है। उम्मीद है कि टेक दिग्गज इवेंट के दौरान Android 15 का अनावरण करेंगे, जो नए AI फीचर पेश कर सकता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin