September 19, 2024
A.I

Meta Could Unveil the First Llama 3 AI Models Next Week: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Meta Could Unveil the First Llama 3 AI Models Next Week: Report

मेटा गर्मियों में अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल, लामा 3 की अगली पीढ़ी को लॉन्च करने के लिए कमर कस रहा है और कहा जा रहा है कि यह अपने चैटबॉट्स में नई क्षमताएँ लाएगा। अब, एक नई रिपोर्ट बताती है कि टेक दिग्गज अगले हफ़्ते ही अपने दो छोटे AI मॉडल लॉन्च कर सकता है, जो पहले बताए गए शेड्यूल से बहुत पहले है। कंपनी संभवतः मॉडल के लामा 3 7b और लामा 3 13b वेरिएंट का अनावरण कर सकती है, और बड़े 32b और 65b मॉडल को बाद में लॉन्च के लिए रख सकती है।

द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें एक अनाम कर्मचारी का हवाला दिया गया है, मेटा अगले सप्ताह दो छोटे AI मॉडल पेश करने की योजना बना रहा है। ये गर्मियों में बाद में अपने बड़े मॉडल के लॉन्च के अग्रदूत के रूप में काम करेंगे। इस समय लामा 3 मॉडल के बारे में बहुत कुछ ज्ञात नहीं है, लेकिन अपने पूर्ववर्ती की तुलना में लामा 2 ने जो छलांग लगाई है, उसके आधार पर, अपग्रेड काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं। बड़े लामा 2 मॉडल मल्टीमॉडल क्षमताओं के साथ आए थे, जिन्हें अब इसके उत्तराधिकारी के साथ बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा, यह देखते हुए कि कंपनी कंप्यूटर विज़न पर ध्यान केंद्रित कर रही थी, मॉडल कई इनपुट विधियों की पेशकश भी कर सकते हैं।

शक्तिशाली कंप्यूटर विज़न जोड़ना कंपनी के उत्पाद लाइनअप – मेटा क्वेस्ट सीरीज़ और मेटा रे बैन के साथ भी संरेखित होगा। कहा जाता है कि कंपनी मेटा क्वेस्ट प्रो 2 के उत्तराधिकारी पर काम कर रही है और अधिक इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) का लाभ उठाने की कोशिश कर रही है। यही बात मेटा रे बैन पर भी लागू होती है जिसे हाल ही में मल्टीमॉडल AI क्षमताओं के साथ अपग्रेड किया गया था जहाँ AI विशिष्ट वस्तुओं को पहचान सकता है और उनके बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है।

माना जा रहा है कि अगले हफ़्ते दो छोटे AI मॉडल पेश किए जा सकते हैं, जिनमें से एक है लामा 3 7b और दूसरा है लामा 3 13b मॉडल। पहले मॉडल में सात बिलियन पैरामीटर हैं जबकि दूसरे मॉडल में 13 बिलियन पैरामीटर हैं। ये ज़्यादा खास मॉडल हैं जो छोटे लेकिन खास काम कर सकते हैं और इसके लिए कई GPU की ज़रूरत नहीं होती।

संभावना है कि पिछले मॉडल की तरह ही नए मॉडल भी ओपन-सोर्स रखे जाएंगे और मेटा अपने वजन को सार्वजनिक करेगा। छोटे मॉडल भी निर्देश और चैट दोनों संस्करणों में आ सकते हैं। हालाँकि, मॉडल में इंटरनेट क्रॉलिंग क्षमताएँ या वास्तविक समय की जानकारी देने की उम्मीद नहीं है। रॉयटर्स की एक पुरानी रिपोर्ट के अनुसार, बड़े मॉडल जुलाई 2024 में जारी किए जा सकते हैं।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 6 में गैलेक्सी Z फोल्ड 5 के समान कैमरे का उपयोग किया जा सकता है; गैलेक्सी Z फोल्ड 6 अल्ट्रा में नया सेटअप दिया जा सकता है



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin