September 19, 2024
A.I

Apple Has Reportedly Struck a Deal With Shutterstock to Use Its Data to Train AI Models

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Apple Has Reportedly Struck a Deal With Shutterstock to Use Its Data to Train AI Models

Apple ने कथित तौर पर अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए डेटा का उपयोग करने के लिए स्टॉक फोटो और वीडियो लाइब्रेरी शटरस्टॉक के साथ एक समझौता किया है। रिपोर्ट उन अटकलों की भी पुष्टि करती है कि तकनीकी दिग्गज अपने इन-हाउस फाउंडेशन मॉडल को विकसित करने के उन्नत चरणों में है। जैसा कि पहले की रिपोर्टों में उल्लेख किया गया है कि iPhone 16 श्रृंखला को AI सुविधाओं के लिए Google के Gemini AI और Baidu के Ernie Bot (चीन में) से लैस किया जा सकता है, ऐसा प्रतीत होता है कि Apple की दीर्घकालिक योजना एक देशी AI मॉडल को एकीकृत करना है।

रॉयटर्स ने एक रिपोर्ट में इस मामले से परिचित अनाम लोगों का हवाला देते हुए बताया कि ऐप्पल ने अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए शटरस्टॉक के साथ लाइसेंस प्राप्त डेटा – चित्र, वीडियो और संगीत – खरीदने के लिए एक सौदा किया है। हालाँकि, ऐप्पल अकेला नहीं है क्योंकि मेटा, गूगल और अमेज़ॅन ने भी इसी तरह के सौदे किए हैं। शटरस्टॉक के मुख्य वित्तीय अधिकारी जेरोड याहेस ने रॉयटर्स को बताया कि शुरू में टेक कंपनियों द्वारा किए गए सौदों का आकार $25 मिलियन (लगभग 208 करोड़ रुपये) से लेकर $50 मिलियन (लगभग 416 करोड़ रुपये) तक था। सीएफओ के अनुसार, अधिकांश फर्मों ने पहले ही सौदे के आकार को बढ़ा दिया है।

क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज ने अपने AI मॉडल के लिए डेटा खरीदने के लिए यह एकमात्र सौदा नहीं किया है। रिपोर्ट के अनुसार, इसने सिएटल स्थित Defined.ai के साथ भी समझौता किया है, जो एक AI डेटा फर्म है जो अपने AI मॉडल को प्रशिक्षित करने वाली टेक फर्मों को डेटा का लाइसेंस देती है। Defined.ai की सीईओ डेनिएला ब्रागा ने रॉयटर्स को बताया, “कंपनियाँ आम तौर पर प्रति छवि $1 से $2, प्रति शॉर्ट-फॉर्म वीडियो $2 से $4 और लंबी फिल्मों के लिए प्रति घंटे $100 से $300 का भुगतान करने को तैयार हैं। टेक्स्ट के लिए बाजार दर $0.001 प्रति शब्द है।”

अगर जानकारी पर विश्वास किया जाए, तो यह कुछ दिलचस्प संभावनाओं की ओर इशारा करता है। सबसे पहले, कंपनी द्वारा जेमिनी एआई और एर्नी बॉट को शामिल करने की अफवाह तब तक के लिए एक स्टॉप-गैप है जब तक कि वह अपने स्वयं के एआई मॉडल को ठीक नहीं कर लेती। इसका मतलब यह है कि भले ही iPhone 16 सीरीज़ आउटसोर्स AI क्षमताओं के साथ आती है, लेकिन जब Apple आधिकारिक तौर पर अपने इन-हाउस AI की घोषणा करेगा, तो उन्हें अंततः बदल दिया जाएगा। दूसरा, शटरस्टॉक के साथ सौदा इस बात पर प्रकाश डालता है कि Apple न केवल टेक्स्ट-ओनली क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, बल्कि इमेज, म्यूजिक और वीडियो पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है।

हालांकि यह नहीं कहा जा सकता कि यह सिर्फ़ कंप्यूटर विज़न विकसित करने के लिए है या मॉडल से इमेज और वीडियो भी तैयार करने के लिए है, लेकिन यह मान लेना सुरक्षित है कि विकासाधीन AI मॉडल मल्टीमॉडल हैं। उल्लेखनीय रूप से, Apple Research ने AI मॉडल के परिवार पर दो अलग-अलग पेपर प्रकाशित किए हैं, जिन पर वह काम कर रहा है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin