September 19, 2024
A.I

Google’s AI-Powered Search Generative Experience Could Be Available Behind a Paywall: Report

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Google’s AI-Powered Search Generative Experience Could Be Available Behind a Paywall: Report

रिपोर्ट के अनुसार, Google अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित सर्च इंजन फीचर, सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस (SGE) को पेवॉल के पीछे पेश करने की योजना बना रहा है। Google ने सर्च में एक AI चैटबॉट जोड़ा है, जो स्नैपशॉट बनाने के लिए है – खोजे गए क्वेरी का संक्षिप्त विवरण, साथ ही सहायक लिंक जो अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। अनावरण करते समय, टेक दिग्गज ने राजस्व लाने के लिए स्नैपशॉट पर विज्ञापनों की अनुमति देने की अपनी योजना का खुलासा किया। हालाँकि, रिपोर्ट के आधार पर, ऐसा लगता है कि अब Google एक अलग रास्ता अपना रहा है।

यह जानकारी फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट से मिली है, जिसमें इस मामले से परिचित अनाम स्रोतों का हवाला दिया गया है, और कहा गया है कि Google अपने AI-संचालित सर्च तक पहुँच की अनुमति देने के लिए शुल्क ले सकता है। चूँकि कंपनी ने हाल ही में अमेरिका में उन उपयोगकर्ताओं को शामिल करके SGE के परीक्षण का विस्तार किया है जिन्होंने इस सुविधा के लिए साइन अप भी नहीं किया है, इसलिए यह बदलाव तत्काल नहीं हो सकता है। लेकिन जब तकनीकी दिग्गज अंततः सेवा को जनता के लिए जारी करेगा, तो उपयोगकर्ताओं को इसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

रिपोर्ट में यह उल्लेख नहीं किया गया है कि सेवा के लिए कोई विशेष राजस्व प्रणाली पहले से तय की गई थी या नहीं, लेकिन अनुमान लगाया गया है कि इसे अपने जेमिनी एआई के सबसे उन्नत संस्करण के लिए हाल ही में पेश किए गए जेमिनी एडवांस्ड सब्सक्रिप्शन के साथ बंडल किया जा सकता है। दूसरी ओर, इसे एक स्टैंडअलोन सेवा के रूप में भी पेश किया जा सकता है। यह भ्रम जायज है क्योंकि Google ने अपने मुख्य खोज उत्पाद का उपयोग करने के लिए अंतिम उपयोगकर्ता से कभी कोई शुल्क नहीं लिया है।

ऐसा माना जाता है कि AI सुविधाओं के इस स्तरित पृथक्करण के पीछे का कारण विज्ञापनदाताओं को खुश रखना है। FT रिपोर्ट के अनुसार, Google ने सर्च से $175 बिलियन (लगभग 14 लाख करोड़ रुपये) का राजस्व अर्जित किया, और आधे से अधिक बिक्री से आया। यदि तकनीकी दिग्गज अपने पारंपरिक सर्च इंजन पर SGE को शामिल करता है, तो यह विज्ञापनदाताओं के खर्च को काफी कम कर सकता है क्योंकि उपयोगकर्ताओं द्वारा जानकारी प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करने की संभावना कम होगी।

समीकरण का दूसरा पहलू वेबसाइट प्रकाशक हैं जो राजस्व के लिए Google खोज रैंकिंग से आने वाले ट्रैफ़िक पर निर्भर हैं। SGE उन पर भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि संरचित प्रीमियम टियर की योजना एक समाधान के रूप में बनाई जा रही है ताकि विज्ञापनदाता राजस्व में कमी न आए, प्रकाशकों को खुश रखा जा सके, लेकिन साथ ही इसके AI एकीकरण के माध्यम से नए राजस्व अवसर पैदा किए जा सकें।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin