September 19, 2024
A.I

Amazon Offers Free Credits for Startups to Use AI Models Including Anthropic

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Amazon Offers Free Credits for Startups to Use AI Models Including Anthropic

अमेज़न वेब सर्विस (AWS) ने प्रमुख AI मॉडल का उपयोग करने की लागत को कवर करने के लिए स्टार्टअप्स के लिए अपने मुफ्त क्रेडिट कार्यक्रम का विस्तार किया है, कंपनी ने एक साक्षात्कार में रॉयटर्स को बताया, क्योंकि वह अपने AI प्लेटफॉर्म बेडरॉक के बाजार में हिस्सेदारी को बढ़ावा देना चाहती है।

स्टार्टअप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए, अमेज़न अब अपने क्लाउड क्रेडिट को एंथ्रोपिक, मेटा, मिस्ट्रल एआई और कोहेयर सहित अन्य प्रदाताओं के मॉडलों के उपयोग को कवर करने की अनुमति देता है।

AWS के उपाध्यक्ष और स्टार्टअप के वैश्विक प्रमुख हॉवर्ड राइट ने कहा, “यह एक और उपहार है जो हम स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र को दे रहे हैं, जिसके बदले में हम आशा करते हैं कि स्टार्टअप AWS को अपने पहले पड़ाव के रूप में चुनना जारी रखेंगे।”

यह कदम अमेजन द्वारा एन्थ्रोपिक में कन्वर्टिबल नोट्स में अब तक पूरा किए गए 4 बिलियन डॉलर (लगभग 33,383 करोड़ रुपये) के निवेश के बाद उठाया गया है। सौदे के हिस्से के रूप में, एन्थ्रोपिक अपने प्राथमिक क्लाउड प्रदाता के रूप में AWS का उपयोग करेगा, और अपने मॉडलों को बनाने और प्रशिक्षित करने के लिए ट्रेनियम और इनफेरेंटिया चिप्स का उपयोग करेगा।

राइट ने कहा कि अमेज़न का मुफ्त क्रेडिट बेडरॉक पर सबसे लोकप्रिय मॉडलों में से एक, एंथ्रोपिक के राजस्व में योगदान देगा।

उन्होंने कहा, “यह पारिस्थितिकी तंत्र निर्माण का हिस्सा है। हम इसके लिए तैयार हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि AWS स्टार्टअप्स को विकल्पों और सुरक्षा की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

अमेज़न ने कहा कि उसने पिछले एक दशक में स्टार्टअप्स को 6 बिलियन डॉलर (लगभग 50,080 करोड़ रुपये) से अधिक का ऋण दिया है।

वाई कॉम्बिनेटर के साथ साझेदारी में, यह जनवरी में लॉन्च किए गए नवीनतम समूह के लिए $500,000 (लगभग 4.1 करोड़ रुपये) क्रेडिट की पेशकश कर रहा है, जिसका उपयोग एआई मॉडल और अमेज़ॅन के चिप्स पर किया जा सकता है। उपयोग के आधार पर एआई का उपयोग करने की लागत स्टार्टअप के लिए बहुत अधिक हो सकती है।

एआई स्टार्टअप को लुभाने के लिए मुफ़्त क्रेडिट प्रदान करने वाले प्रमुख क्लाउड प्रदाताओं में अमेज़ॅन अकेला नहीं है। Microsoft Azure ऐसे क्रेडिट देता है जिनका उपयोग OpenAI के मॉडल के लिए किया जा सकता है, जबकि Google के क्लाउड क्रेडिट का उपयोग Vertex AI पर 130 से अधिक मॉडल के लिए किया जा सकता है।

एआई स्टार्टअप्स में बड़ी टेक कंपनियों के निवेश पर नियामकों की ओर से जांच शुरू हो गई है, क्योंकि अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने ओपनएआई को माइक्रोसॉफ्ट द्वारा समर्थन दिए जाने, साथ ही एंथ्रोपिक में गूगल और अमेज़न के निवेश पर जांच शुरू कर दी है।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin