September 19, 2024
A.I

Microsoft Reportedly Testing an AI-Powered Chatbot for Xbox

  • August 18, 2024
  • 1 min read
Microsoft Reportedly Testing an AI-Powered Chatbot for Xbox

एक रिपोर्ट के अनुसार, Microsoft अपने Xbox प्लेटफ़ॉर्म पर आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) से चलने वाला चैटबॉट ला सकता है। कहा जाता है कि टेक दिग्गज एक ऐसा टूल विकसित करने पर काम कर रहा है जो कंपनी के लिए सहायता कार्यों को स्वचालित करने में मदद कर सकता है। रिपोर्ट किया गया विकास कंपनी के अपने उत्पादों में AI के गहन एकीकरण को बनाने में हाल ही में किए गए प्रयासों के अनुरूप है। विशेष रूप से, Microsoft ने हाल ही में सरफ़ेस प्रो 10 और सरफ़ेस लैपटॉप 6 के साथ अपने पहले AI PC का अनावरण किया, जिसमें टूल तक आसान पहुँच के लिए एक समर्पित कोपायलट कुंजी है।

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, विंडोज निर्माता अब अपने गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म में AI सुविधाएँ जोड़ने की कोशिश कर रहा है। डेवलपर से परिचित अनाम स्रोतों का हवाला देते हुए, प्रकाशन ने कहा कि परीक्षण के तहत AI चैटबॉट समर्थन-संबंधी प्रश्नों को संभालने और उनका जवाब देने में सक्षम है। संभवतः AI मॉडल को Xbox के लिए समर्थन दस्तावेज़ों पर प्रशिक्षित किया गया है। यह न केवल उपयोगकर्ताओं को समस्या निवारण समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला, और हार्डवेयर या खाते से संबंधित समस्याओं में मदद कर सकता है, बल्कि गेम रिफंड की प्रक्रिया भी कर सकता है।

चैटबॉट को कथित तौर पर Xbox सपोर्ट वर्चुअल एजेंट नाम दिया गया है, और वर्तमान में, यह केवल एक प्रोटोटाइप है। हालाँकि, इसे व्यापक परीक्षण पूल के लिए खोला जाना कहा जाता है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि इसे जल्द ही जनता के लिए रोल आउट किया जा सकता है। Microsoft ने द वर्ज को दिए गए एक बयान में इस विकास की पुष्टि की।

Xbox में गेमिंग AI के महाप्रबंधक हैयान झांग ने प्रकाशन को बताया, “हम Xbox सपोर्ट वर्चुअल एजेंट का परीक्षण कर रहे हैं, जो एक एनिमेटेड चरित्र का आंतरिक प्रोटोटाइप है जो आवाज़ या टेक्स्ट के साथ Xbox सपोर्ट विषयों पर क्वेरी कर सकता है। प्रोटोटाइप खिलाड़ियों के लिए मौजूदा Xbox सपोर्ट पेजों से जानकारी लेकर, प्राकृतिक भाषा का उपयोग करके सपोर्ट विषयों पर सहायता प्राप्त करना आसान और तेज़ बनाता है।”

जबकि ग्राहक सहायता चैटबॉट वास्तव में एआई के मामले में नवाचार की सीमा को आगे नहीं बढ़ा रहा है, रिपोर्ट में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि यह Xbox पारिस्थितिकी तंत्र में प्रौद्योगिकी के व्यापक एकीकरण की Microsoft की बड़ी योजनाओं की शुरुआत हो सकती है। भविष्य में, गेम कंटेंट क्रिएशन, गेम ऑपरेशन और गेम के लिए एआई-जनरेटेड आर्ट और एसेट्स में भी एआई सुविधाएँ जोड़ी जा सकती हैं। विशेष रूप से, कंपनी पहले से ही एआई-संचालित नॉन-प्लेइंग कैरेक्टर (NPC) विकसित करने के काम में लगी हुई है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin