September 19, 2024
A.I

India on Par With the US for AI Incubation Thanks to Larger, Tech Savvy Population: QX Lab AI CEO

  • August 19, 2024
  • 1 min read
India on Par With the US for AI Incubation Thanks to Larger, Tech Savvy Population: QX Lab AI CEO

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) 2024 के सबसे बड़े चर्चित शब्दों में से एक है, दुनिया भर की कंपनियाँ इस तकनीक को अपने उत्पादों में एकीकृत करने की होड़ में हैं। जनरेटिव AI (GenAI) फर्म QX Lab AI के अनुसार, AI से संबंधित गतिविधियों के लिए एक हॉटस्पॉट के रूप में उभरने के मामले में, भारत को अमेरिका के बराबर माना जा सकता है। भारतीय ‘टेक्नप्रेन्योर्स’ की एक टीम द्वारा सह-स्थापित, QX Lab AI GenAI क्षमताओं के साथ Google की Gemini और OpenAI की ChatGPT सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। गैजेट्स360 के साथ हाल ही में हुई बातचीत में, UAE स्थित कंपनी ने कहा कि अब तक केवल अमेरिका को ही तकनीकी नवाचार और परीक्षणों के केंद्र के रूप में देखा जाता था, लेकिन यह चलन बदलने लगा है।

एक QX लैब एआई टीम तैयार है दिखाना बेंगलुरु में आगामी जनरल एआई शिखर सम्मेलन 2024 में फर्म के जनरल एआई प्लेटफॉर्म क्यूएक्स से पूछें, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह ‘न्यूरोलॉजिकल रूप से’ प्रशिक्षित है।

“किसी भी नई तकनीक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका हमेशा से ही इनक्यूबेशन के मामले में अग्रणी रहा है। हालांकि, अगर हम बड़े पैमाने पर दर्शकों को कवर करने के लिए समाधानों को तैनात करने पर विचार करते हैं, तो मुझे लगता है कि भारत ही सही जगह है क्योंकि इसकी आबादी (अमेरिका की लगभग 300 मिलियन की नागरिकता की तुलना में) बहुत बड़ी है और यह तकनीक के मामले में भी काफी आगे है,” क्यूएक्स लैब एआई के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी तिलकराज परमार ने गैजेट्स 360 को बताया।

भारत के AI बाज़ार में अगले तीन सालों में काफ़ी उछाल आने का अनुमान है। बोस्टन कंसल्टेंसी ग्रुप (BCG) और उद्योग नियामक नैसकॉम की हालिया रिपोर्ट का अनुमान है कि भारत का AI बाज़ार 2027 तक 17 बिलियन डॉलर (करीब 1,41,640 करोड़ रुपये) तक पहुँचने का अनुमान है। हेल्थकेयर, साइबर सिक्योरिटी, लॉजिस्टिक्स, शिक्षा और ऑटोमेशन उन शीर्ष क्षेत्रों में से हैं जिन्हें AI क्षेत्र के विकास का फ़ायदा मिलेगा।

पिछले महीने की शुरुआत में, कंपनी ने Ask QX का अनावरण किया – एक जनरेटिव AI प्लेटफ़ॉर्म जिसे ‘न्यूरोलॉजिकल रूप से प्रशिक्षित’ होने का दावा किया जाता है, और यह सौ से अधिक भाषाओं में सवालों के लिए वास्तविक समय की प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करता है। “न्यूरल नेटवर्क एल्गोरिदम, जैसे कि GenAI में पाए जाते हैं [platforms] मस्तिष्क और कंप्यूटर के बीच संबंध स्थापित करने की क्षमता है। इससे निदान की सटीकता में सुधार होगा और तंत्रिका विज्ञान में क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा,” परमार ने कहा। उन्होंने यह भी माना कि एआई तकनीक के तेजी से बढ़ने से कुछ चिंताएँ पैदा हुई हैं, जिन्हें जल्द से जल्द संबोधित किया जाना चाहिए।

उदाहरण के लिए जेमिनी और चैटजीपीटी जैसे जनरेटिव एआई प्लेटफॉर्म ने छवियों, टेक्स्ट और संगीत के रूप में गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाने में उल्लेखनीय प्रगति दिखाई है। हालाँकि, डेटा भेदभाव, गोपनीयता उल्लंघन और अनधिकृत पहुँच जैसे मुद्दों के बारे में नैतिक चिंताएँ बनी हुई हैं, क्योंकि इन सेवाओं को उनके मूल संगठनों द्वारा ठीक किया जाना जारी है।

परमार ने कहा कि जैसे-जैसे उद्योग में अधिक से अधिक खिलाड़ी प्रवेश कर रहे हैं, एआई द्वारा उत्पन्न आउटपुट की गुणवत्ता और विविधता एक चुनौती बन सकती है। आखिरकार, एआई अपनी सारी जानकारी वेब से प्राप्त कर रहा है जिसमें सुसंगतता की कमी हो सकती है, पूर्वाग्रह प्रदर्शित हो सकते हैं, या मानव रचनात्मकता की जटिलता और बारीकियों को पकड़ने में विफल हो सकते हैं।

परमार ने कहा, “पूर्वाग्रहों से बचने और प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए मानवीय प्रतिक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है,” उन्होंने सेक्टर के खिलाड़ियों को विकास की बाधाओं का सामना करते समय त्वरित समस्या-समाधान दृष्टिकोण अपनाने की सलाह दी। उन्होंने कहा, “डेटा मॉडल के प्रभावी प्रशिक्षण के लिए, विषम डेटासेट भी महत्वपूर्ण हैं।”


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin