September 19, 2024
A.I

Fireworks.ai, the Generative AI Firm That Fine-Tunes and Customises Open-Source LLMs For Business Needs

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Fireworks.ai, the Generative AI Firm That Fine-Tunes and Customises Open-Source LLMs For Business Needs

Fireworks.ai कैलिफोर्निया स्थित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टार्टअप है जो उद्यमों के लिए एक अनूठा समाधान पेश कर रहा है। यह AI फर्म बड़े भाषा मॉडल (LLM) या फाउंडेशन मॉडल को स्क्रैच से नहीं बनाती है, बल्कि ओपन-सोर्स मॉडल को फाइन-ट्यून करती है और उन्हें एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) में बदल देती है ताकि व्यवसायों को AI क्षमताओं को सहज तरीके से लागू करने में मदद मिल सके। फाइन-ट्यूनिंग AI मॉडल के दायरे को कम करती है और इसे एक विशिष्ट कार्यक्षमता पर केंद्रित करती है। इससे उन्हें AI भ्रम की घटनाओं को कम करने और मॉडल की क्षमताओं में काफी सुधार करने की अनुमति मिलती है।

AI फर्म की सह-स्थापना लिन क़ियाओ ने की थी, जो कंपनी में CEO की कुर्सी भी संभालती हैं। मेटा में इंजीनियरिंग के वरिष्ठ निदेशक के रूप में काम करने और AI फ्रेमवर्क और प्लेटफ़ॉर्म के साथ काम करने के बाद, क़ियाओ और उनकी टीम ने अक्टूबर 2022 में स्टार्टअप की स्थापना की, उनके लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के अनुसार। TechCrunch के साथ बातचीत में, उन्होंने Fireworks.ai के व्यवसाय मॉडल के बारे में बताया, जिसमें उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली फाइन-ट्यूनिंग सेवा पर प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा, “यह या तो ऑफ द शेल्फ़, ओपन सोर्स मॉडल या हमारे द्वारा ट्यून किए गए मॉडल या हमारे ग्राहक द्वारा स्वयं ट्यून किए जा सकने वाले मॉडल हो सकते हैं। तीनों किस्मों को हमारे इंफ़रेंस इंजन API के माध्यम से परोसा जा सकता है।”

यह फर्म को एक अनूठी स्थिति में रखता है, जहाँ यह फाउंडेशन मॉडल स्तर पर नवाचार नहीं कर रहा है, यह एलएलएम और एक व्यवसाय-तैयार उत्पाद के बीच की खाई को पाट रहा है जिसे निर्बाध रूप से तैनात किया जा सकता है। API बनाने पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ, Fireworks.ai अपने एंटरप्राइज़ क्लाइंट को अपनी कैटलॉग में किसी भी ओपन-सोर्स AI मॉडल को प्लग एंड प्ले करने देता है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी व्यवसायों को अपनी ज़रूरतों के हिसाब से एक चुनने के लिए विभिन्न AI मॉडल के साथ प्रयोग करने की भी अनुमति देती है।

वर्तमान में, स्टार्टअप का दावा है कि उसके पास मिक्सट्रल MoE 8x7B इंस्ट्रक्ट, मेटा का लामा 2 70B चैट, गूगल का गेम्मा 7B इंस्ट्रक्ट, स्टेबिलिटी AI का स्टेबल डिफ्यूजन XL, और बहुत कुछ जैसे 89 ओपन-सोर्स LLM हैं। AI फर्म सर्वरलेस प्रारूप में मॉडल पेश करती है, जिसके लिए व्यवसायों को हार्डवेयर कॉन्फ़िगर करने या मॉडल तैनात करने की आवश्यकता नहीं होती है, या ऑन-डिमांड मॉडल के रूप में जो समर्पित तैनाती के लिए उपलब्ध हैं, जो व्यवसाय की जरूरतों के अनुसार आरक्षित GPU कॉन्फ़िगरेशन पर परोसे जाते हैं।

ऑन-डिमांड प्रारूप के लिए, Fireworks.ai के पास तीन भुगतान योजनाएँ हैं – डेवलपर, व्यवसाय और एंटरप्राइज़ – जहाँ डेवलपर योजना प्रति उपयोग भुगतान संरचना और प्रति मिनट 600 अनुरोधों की दर सीमा के साथ आती है, एंटरप्राइज़ स्तर में कस्टम मूल्य निर्धारण ऑफ़र और असीमित दर सीमाएँ हैं। सर्वरलेस प्रारूप को प्रति-टोकन मूल्य निर्धारण योजना पर बिल किया जाता है जहाँ अलग-अलग मॉडल, इस बात पर निर्भर करते हुए कि वे केवल पाठ, केवल छवि या मल्टीमॉडल हैं, एक अलग कीमत प्राप्त करेंगे।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin