September 19, 2024
A.I

Nvidia Unveils Its Generative AI Model for Humanoid Robots, GR00T: 5 Things to Know

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Nvidia Unveils Its Generative AI Model for Humanoid Robots, GR00T: 5 Things to Know

Nvidia ने इस सप्ताह की शुरुआत में GR00T नामक ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए एक सामान्य-उद्देश्य जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफ़ॉर्म का अनावरण किया। यह प्लेटफ़ॉर्म ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर दोनों समाधानों के साथ आता है और उन्हें ऐसी क्षमताओं से लैस कर सकता है जो उन्हें जटिल कार्य करने और मानव-सहायता प्राप्त इनपुट के माध्यम से नए कार्य सीखने में सक्षम बनाती हैं। AI मॉडल को कंपनी के नए चिपसेट जेटसन थोर के साथ जोड़ा गया है जो AI क्षमताओं को शक्ति प्रदान करेगा। Nvidia ने खुलासा किया कि GR00T को इसके आइज़ैक रोबोटिक्स प्लेटफ़ॉर्म की मदद से विकसित किया गया था, जिसे ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए प्लेटफ़ॉर्म के एंड-टू-एंड विकास को सक्षम करने के लिए कई अपग्रेड भी मिले हैं।

GR00T, जो कि जनरलिस्ट रोबोट 00 टेक्नोलॉजी का संक्षिप्त नाम है, की घोषणा करते हुए, Nvidia के संस्थापक और CEO जेन्सेन हुआंग ने कहा, “सामान्य मानव रोबोट के लिए आधार मॉडल बनाना आज AI में हल करने के लिए सबसे रोमांचक समस्याओं में से एक है।” यह कथन मानव-आकार के रोबोट में दशकों के शोध की भावना को दर्शाता है जो न केवल दिखने में बल्कि हमारे जैसे काम भी कर सकते हैं। जबकि शोधकर्ताओं ने ऐसे रोबोट बनाए हैं जो दिखने में और कुछ कार्यक्षमताओं के मामले में हमारे जैसे ही हैं जैसे कि कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स (UCLA) में विकसित फुटबॉल खेलने वाला रोबोट ARTEMIS, संघर्ष हमेशा एक शक्तिशाली पर्याप्त सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म विकसित करने के बारे में रहा है जो मानव की जटिल हरकतों को संभाल सके और आसपास की दुनिया के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सके। GR00T के साथ, ऐसा लगता है कि Nvidia ने उस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है

एनवीडिया gr00t 1 एनवीडिया GR00T

एनवीडिया के संस्थापक और सीईओ जेन्सन हुआंग ने GR00T का अनावरण किया
फोटो क्रेडिट: यूट्यूब/एनवीडिया

GR00T एआई मॉडल

सैन जोस में GPU प्रौद्योगिकी सम्मेलन (GTC) के मुख्य भाषण में हुआंग के Nvidia सत्र के दौरान डिज्नी परियोजनाओं में दिखाए गए कई रोबोट उनके साथ मंच पर दिखाई दिए, इसलिए GR00T को मानव जैसा रोबोट समझना आसान है। हालाँकि, GR00T कोई रोबोट नहीं है। इसके बजाय, इसे रोबोट के मस्तिष्क के रूप में समझा जा सकता है।

एनवीडिया ने जो बनाया है वह एक जनरेटिव एआई मॉडल है जो रोबोट को पावर दे सकता है जैसे ओपनएआई का जीपीटी-4 चैटजीपीटी को पावर देता है और गूगल जेमिनी प्रो जेमिनी चैटबॉट को पावर देता है। एआई मॉडल में एल्गोरिदमिक आर्किटेक्चर और डेटा सेट होता है जो इसे सूचना उत्पन्न करने और विशिष्ट कार्य करने में सक्षम बनाता है। ऐसे एआई मॉडल जो चैटबॉट और एआई टूल की नींव बन जाते हैं जिन्हें हम अंततः उपयोग करते हैं, उन्हें फाउंडेशन मॉडल भी कहा जाता है। इस प्रकार, GR00T एक फाउंडेशन मॉडल है।

GR00T क्या करता है?

रोबोट के मस्तिष्क के रूप में, Nvidia का GR00T AI मॉडल इनपुट लेने और आउटपुट प्रोसेस करने के लिए जिम्मेदार है। Nvidia ने कहा कि फाउंडेशन मॉडल इनपुट के रूप में मनुष्यों द्वारा टेक्स्ट, भाषण, वीडियो और लाइव डेमोस्ट्रेशन ले सकता है। इसका मतलब है कि GR00T द्वारा संचालित किसी भी रोबोट को मौखिक रूप से कुछ करने का निर्देश दिया जा सकता है, इसे लिखित टेक्स्ट, वीडियो के माध्यम से और यहां तक ​​कि इसे कुछ करने का तरीका दिखाकर भी खिलाया जा सकता है।

प्रदर्शन के दौरान, हुआंग ने एक रोबोट को अपनी ओर बढ़ने के लिए कहा और वह आगे बढ़ा। आदर्श रूप से, रोबोट किसी इंसान को पुश-अप करते हुए देख सकते हैं और उसे खुद भी कर सकते हैं। वीडियो इनपुट उसी तरह काम करेंगे और ड्रमर के जैमिंग सेशन को देखकर उसे ड्रम बजाना भी सीखना चाहिए, लेकिन शायद उतनी कुशलता से नहीं।

जेटसन थोर चिपसेट की भूमिका

जबकि GR00T ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए सॉफ़्टवेयर प्लेटफ़ॉर्म का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह एकमात्र हिस्सा नहीं है। इस कार्यक्रम में, जेन्सन ने जेटसन थोर नामक एक चिपसेट भी पेश किया। यह चिपसेट रोबोट को शक्ति प्रदान करेगा। AI SoC Nvidia Thor चिपसेट पर आधारित है और इसे कंपनी के आइज़ैक रोबोटिक्स प्लेटफ़ॉर्म द्वारा बनाया गया है। कंपनी ने कहा कि चिप को इतना शक्तिशाली बनाया गया है कि GR00T को इसके ज़रिए निर्बाध रूप से काम करने में मदद मिले। SoC जनरेटिव AI मॉडल और सिमुलेशन और AI वर्कफ़्लो इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए टूल के लिए विशिष्ट संवर्द्धन के साथ आता है।

आइज़ैक रोबोटिक्स प्लेटफ़ॉर्म

GR00T इकोसिस्टम का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है इसहाक रोबोटिक्स प्लेटफ़ॉर्म। इस प्लेटफ़ॉर्म को विभिन्न उपकरणों की सुविधा के लिए अपग्रेड किया गया है जो AI-आधारित रोबोट के एंड-टू-एंड विकास को सक्षम कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में विकास, सिमुलेशन और परिनियोजन शामिल है और इसे उन्हें शक्ति देने के लिए विशिष्ट डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और कंप्यूटर का उपयोग करके किया जाता है। आइए इसे तोड़ते हैं।

एनवीडिया gr00t 3 एनवीडिया GR00T

हुआंग GR00T का उपयोग करके विकसित रोबोट में से एक के साथ खड़ा है
फोटो क्रेडिट: यूट्यूब/एनवीडिया

जबकि GR00T AI मॉडल ह्यूमनॉइड रोबोट को काम पर सीखने में सक्षम बनाता है, रोबोट को उस दुनिया के बारे में कुछ जानकारी होनी चाहिए जहाँ वे ये कार्य करेंगे और उन्हें कैसे करना है इसकी बुनियादी समझ होनी चाहिए। इसके लिए, एक रोबोट प्रशिक्षण मैदान बनाने की आवश्यकता है जहाँ वे दुनिया में जाने से पहले रोबोट बनना सीख सकें।

आइज़ैक रोबोटिक्स प्लेटफ़ॉर्म यही करता है। यह AI-संचालित रोबोट के लिए एक जिम है और आभासी दुनिया में सिमुलेशन और वास्तविक दुनिया में प्रशिक्षण के माध्यम से, यह काम करने के लिए तैयार कार्यात्मक रोबोट तैनात कर सकता है। GPU-संचालित सिमुलेशन के लिए, Nvidia अपने नए आइज़ैक लैब का उपयोग करता है, जो आइज़ैक सिम प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है। इसके अतिरिक्त, Nvidia अपने OSMO कंप्यूट प्लेटफ़ॉर्म और OVX और DGX सिस्टम का उपयोग रोबोट को एक साथ प्रशिक्षित करने के लिए कर रहा है।

रोबोटिक्स का भविष्य

एनवीडिया का GR00T AI सिस्टम उस तकनीक में एक महत्वपूर्ण छलांग है जिसका उपयोग रोबोट को प्रशिक्षित करने और तैनात करने के लिए किया जाता है जो कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता (AGI) के रूप में जाने जाते हैं। जिन्हें नहीं पता, उनके लिए AGI AI की वह शाखा है जो मनुष्यों के बराबर क्षमताएँ विकसित करती है। इनमें संज्ञानात्मक कार्य के साथ-साथ शारीरिक कार्य भी शामिल हैं।

हाल ही में, ओपनएआई ने 1एक्स टेक्नोलॉजीज और फिगर नामक दो रोबोटिक्स स्टार्टअप्स के साथ मिलकर एजीआई पर काम शुरू किया है, जो अपनी मशीनों को चलाने के लिए एआई फर्म के मॉडल का उपयोग करेंगे।

हालाँकि, ह्यूमनॉइड रोबोट के लिए ये अभी भी शुरुआती दिन हैं। AI शोधकर्ताओं की ओर से चेतावनी के बावजूद कि हम टर्मिनेटर फिल्मों की भविष्य की दुनिया में पहुँच सकते हैं जहाँ AI स्काईनेट मनुष्यों का अधिपति बन जाता है, अभी बहुत लंबा रास्ता तय करना है। Nvidia और OpenAI दोनों ही रोबोटिक्स तकनीक विकसित करने के अपने शुरुआती चरण में हैं और वर्तमान में, यह संभावना नहीं है कि उनके द्वारा संचालित रोबोट मानव पर्यवेक्षण के बिना जटिल कार्यों को संभालने में सक्षम होंगे। लेकिन यह एक शुरुआत है, और एक दशक के समय में हम ह्यूमनॉइड रोबोट को कार्यबल में प्रवेश करते और मनुष्यों के साथ काम करते हुए देख सकते हैं। यह दुनिया को कैसे बदल देगा, इसका अनुमान कोई नहीं लगा सकता।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin