September 19, 2024
A.I

Microsoft Appoints Google DeepMind Co-Founder Mustafa Suleyman as CEO of New AI Division

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Microsoft Appoints Google DeepMind Co-Founder Mustafa Suleyman as CEO of New AI Division

माइक्रोसॉफ्ट ने डीपमाइंड के सह-संस्थापक मुस्तफा सुलेमान को नव निर्मित उपभोक्ता एआई इकाई का प्रमुख नियुक्त किया है तथा अपने इन्फ्लेक्शन एआई स्टार्टअप के कई कर्मचारियों को नियुक्त किया है, ताकि गूगल से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के खिलाफ अपनी स्थिति को बनाए रखा जा सके।

सुलेमान माइक्रोसॉफ्ट एआई इकाई के सीईओ होंगे, कंपनी ने मंगलवार को कहा, जो अपने उपभोक्ता एआई प्रयासों जैसे कि कोपायलट चैटबॉट और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाले नए बिंग ब्राउज़र को एक ही छत के नीचे लाएगी।

चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई की प्रौद्योगिकी का उपयोग करके निर्मित कोपायलट, माइक्रोसॉफ्ट के एआई प्रयासों से राजस्व उत्पन्न करने के प्रयासों का मुख्य आधार है और यह ईमेल लिख सकता है, दस्तावेजों का सारांश तैयार कर सकता है और प्रस्तुतियाँ दे सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, “नई प्रतिभाओं के आने से हम अपनी गति को एक बार फिर तेज कर सकेंगे।”

उन्होंने कहा, “इस परिवर्तन के भाग के रूप में, मिखाइल पराखिन और उनकी पूरी टीम, जिसमें कोपायलट, बिंग और एज शामिल हैं; तथा मिशा बिलेंको और जेनएआई टीम मुस्तफा को रिपोर्ट करने के लिए स्थानांतरित हो जाएंगे।”

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है, जब माइक्रोसॉफ्ट ओपनएआई के साथ अपने गठजोड़ की नियामकीय जांच की पृष्ठभूमि में फ्रांस की मिस्ट्रल एआई सहित अन्य स्टार्टअप्स के साथ साझेदारी कर रहा है।

नडेला ने मंगलवार को कहा कि माइक्रोसॉफ्ट अपनी ओपनएआई साझेदारी के लिए “बहुत प्रतिबद्ध” है।

सुलेमान और माइक्रोसॉफ्ट बोर्ड के सदस्य रीड हॉफमैन के साथ इन्फ्लेक्शन एआई की सह-स्थापना करने वाली कैरेन सिमोनियन मुख्य वैज्ञानिक के रूप में शामिल होंगी।

इस बीच, अल्फाबेट की गूगल इकाई अपने एआई-संबंधी प्रयासों का विस्तार कर रही है। ब्लूमबर्ग न्यूज ने सोमवार को बताया कि एप्पल आईफोन में गूगल के जेमिनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन को शामिल करने के लिए बातचीत कर रहा है।

पिछले जून में 4 बिलियन डॉलर (लगभग 33,240 करोड़ रुपये) के मूल्यांकन पर नकदी और क्लाउड क्रेडिट के मिश्रण में माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया से 1.3 बिलियन डॉलर (लगभग 10,802 करोड़ रुपये) जुटाने के बाद इन्फ्लेक्शन एआई जेनएआई दौड़ में सबसे ऊंचे उड़ान वाले नामों में से एक के रूप में उभरा है।

चैटबॉट पाई के पीछे के स्टार्टअप ने मंगलवार को कहा कि मोज़िला में अनुसंधान और विकास के पूर्व प्रमुख सीन व्हाइट इसके नए सीईओ होंगे और उनकी योजना उपभोक्ताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वाणिज्यिक ग्राहकों को मॉडल प्रदान करने की है।

इसमें यह भी कहा गया कि इसका इन्फ्लेक्शन-2.5 माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर पर उपलब्ध होगा।

© थॉमसन रॉयटर्स 2024


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin