September 19, 2024
A.I

YouTube Announces Labels to Highlight AI-Generated Content; Tells Creators to Disclose Altered Videos

  • August 19, 2024
  • 1 min read
YouTube Announces Labels to Highlight AI-Generated Content; Tells Creators to Disclose Altered Videos

YouTube अपने प्लैटफ़ॉर्म पर पोस्ट की गई आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (AI) से जनित सामग्री पर नकेल कस रहा है, और पहले कदम के तौर पर, इसने क्रिएटर्स से यह बताने के लिए कहा है कि वीडियो को कब AI का इस्तेमाल करके बदला गया है या AI टूल का इस्तेमाल करके बनाया गया है। यह घोषणा वीडियो-स्ट्रीमिंग दिग्गज द्वारा नवंबर 2023 में AI वीडियो अपलोड किए जाने पर पारदर्शिता बनाने के लिए अपनी सामग्री नीति को अपडेट करने के बाद की गई है। Google के स्वामित्व वाले प्लैटफ़ॉर्म ने यह भी खुलासा किया कि जब कोई क्रिएटर किसी संवेदनशील विषय पर वीडियो पोस्ट करता है, लेकिन AI सामग्री लेबल नहीं जोड़ता है, तो वह अपने आप लेबल जोड़ देगा।

सोमवार को अपने ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए की गई घोषणा में, YouTube ने कहा, “हम आज एक नया टूल शुरू कर रहे हैं, जिसके ज़रिए क्रिएटर्स को यह बताना होगा कि वे जो कंटेंट अपलोड कर रहे हैं, उसमें कोई खास बदलाव किया गया है या वह कृत्रिम रूप से तैयार किया गया है और यथार्थवादी लगता है।” इसमें यह भी कहा गया है कि डिस्क्लोजर जोड़ने की प्रक्रिया को वीडियो-अपलोडिंग वर्कफ़्लो में जोड़ा जाएगा, ताकि क्रिएटर्स को आसानी से लेबल जोड़ने में मदद मिल सके।

यूट्यूब एआई लेबल वर्कफ़्लो यूट्यूब

YouTube AI लेबल वर्कफ़्लो
फोटो क्रेडिट: यूट्यूब

पोस्ट में शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के आधार पर, क्रिएटर्स को अपलोडिंग वर्कफ़्लो के पहले पेज पर, पेड प्रमोशन के लिए डिस्क्लेमर के ठीक नीचे यह खुलासा मिलेगा। परिवर्तित सामग्री तीन सवाल पूछे जाते हैं – क्या वीडियो में किसी व्यक्ति को कुछ ऐसा कहने या करने के लिए मजबूर किया जाता है जो उसने नहीं कहा या नहीं किया, क्या यह किसी वास्तविक घटना या स्थान के फुटेज को बदलता है, और क्या इसमें कोई वास्तविक दिखने वाला दृश्य है जो वास्तव में नहीं हुआ। अगर वीडियो में इनमें से कोई भी तत्व है, तो उन्हें ‘हां’ पर निशान लगाना होगा, और YouTube अपने आप अपलोड किए गए वीडियो के विवरण में एक लेबल जोड़ देगा।

लेबल को विवरण में एक नए अनुभाग में जोड़ा जाएगा जिसका शीर्षक होगा “यह सामग्री कैसे बनाई गई”, जहाँ यह उल्लेख किया जाएगा कि “बदली हुई या सिंथेटिक सामग्री – ध्वनि या दृश्य महत्वपूर्ण रूप से संपादित या डिजिटल रूप से तैयार किए गए थे।” नए लेबल लंबे प्रारूप वाले वीडियो और शॉर्ट्स दोनों में दिखाई देंगे। शॉर्ट्स में चैनल के नाम के ऊपर एक अधिक दृश्यमान टैग भी होगा। YouTube ने कहा कि दर्शकों को पहले Android और iOS ऐप पर लेबल दिखाई देंगे, और बाद में उन्हें वेब इंटरफ़ेस और टीवी पर जोड़ा जाएगा। क्रिएटर्स के लिए, वर्कफ़्लो पहले वेब इंटरफ़ेस पर दिखाई देगा।

वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज द्वारा AI-जनरेटेड कंटेंट का खुलासा न करने पर भी दंडित किया जाएगा। YouTube ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अभी के लिए, यह क्रिएटर्स को इन नई आवश्यकताओं को सीखने का समय देगा, लेकिन समय के साथ यह कंटेंट हटाने, YouTube पार्टनर प्रोग्राम से निलंबन और अन्य दंडों को लागू करेगा।

यूट्यूब ने डीपफेक के बढ़ते मामलों के मद्देनजर नवंबर 2023 में अपनी अपडेट की गई कंटेंट पॉलिसी और एआई-जनरेटेड कंटेंट पर ध्यान केंद्रित करने की घोषणा की। इसने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह प्रकटीकरण उपकरण और दर्शकों के लिए एक विकल्प पेश करेगा, जिसमें वे “एआई-जनरेटेड या अन्य सिंथेटिक या परिवर्तित सामग्री को हटाने का अनुरोध कर सकते हैं जो किसी पहचान योग्य व्यक्ति, जिसमें उनका चेहरा या आवाज़ शामिल है, की नकल करती है।” संगीत लेबल और कलाकारों की सामग्री की सुरक्षा के लिए नियमों के एक अलग सेट की भी घोषणा की गई।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin