September 19, 2024
A.I

Apple Reportedly in Talks With Google to Integrate Gemini for Advanced AI Features on iPhone

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Apple Reportedly in Talks With Google to Integrate Gemini for Advanced AI Features on iPhone

कथित तौर पर Apple अपने जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित बड़े भाषा मॉडल, Gemini की क्षमताओं को iPhone में लाने के लिए Google के साथ चर्चा कर रहा है। अगर यह डील सफल होती है, तो iOS 18 Gemini द्वारा समर्थित AI सुविधाओं के साथ आ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने इसके लिए ChatGPT निर्माता OpenAI के साथ भी बातचीत की है। ऐसा कहा जाता है कि क्यूपर्टिनो स्थित टेक दिग्गज तीसरे पक्ष के प्रौद्योगिकी प्रदाताओं का सहारा ले रहा है क्योंकि इसका अपना AI मॉडल विकास उतनी तेजी से नहीं चल रहा है जितनी कंपनी को उम्मीद थी।

मामले से परिचित अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए, ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल “आईफ़ोन में Google के जेमिनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन को शामिल करने के लिए बातचीत कर रहा है।” रिपोर्ट के अनुसार, अगर यह सौदा किसी समझौते पर पहुंचता है, तो ऐप्पल अपने iPhone के लिए नई क्षमताओं और सुविधाओं को बनाने के लिए जेमिनी के AI मॉडल के परिवार को लाइसेंस देगा। हालाँकि, इसने यह भी उजागर किया कि AI सुविधाएँ डिवाइस पर होंगी और Android के लिए जेमिनी ऐप की तरह क्लाउड-आधारित नहीं होंगी।

इसका मतलब यह होगा कि बेस मॉडल Google द्वारा प्रदान किया जाएगा, Apple इसे एक निश्चित कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शीर्ष पर बनाएगा और iOS के साथ उस सीमित कार्यक्षमता को जोड़ेगा। विशेष रूप से, यह कहा जाता है कि जून में कंपनी के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 में iOS 18 के अनावरण के दौरान AI सुविधाओं की घोषणा की जा सकती है। हालाँकि, चर्चाएँ शुरुआती चरण में प्रतीत होती हैं क्योंकि Apple ने कथित तौर पर OpenAI के साथ भी इसी तरह की बातचीत की है।

ऐसा कहा जा रहा है कि Apple किसी तीसरे पक्ष से AI तकनीकें इसलिए मांग रहा है क्योंकि इसकी तकनीक, अपनी वर्तमान स्थिति में, काफी घटिया है। उल्लेखनीय रूप से, कंपनी से जुड़े शोधकर्ताओं के एक समूह ने एक पेपर का प्री-प्रिंट संस्करण प्रकाशित किया, जिसमें MM1 नामक एक AI मॉडल पर प्रकाश डाला गया, जो मल्टीमॉडल क्षमताओं में सक्षम था। लेकिन एक नकारात्मक पहलू के रूप में, लेखकों ने यह भी कहा कि फाउंडेशन मॉडल अभी भी प्री-ट्रेनिंग चरण में था क्योंकि यह आर्किटेक्चर को ठीक कर रहा था।

गुरमन ने पहले संकेत दिया था कि iPhone में आने वाले AI फीचर को कई कार्यक्षमताओं को बढ़ाने के लिए जोड़ा जा सकता है। सिरी को अपनी प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण को बेहतर बनाने के साथ-साथ अधिक जटिल कार्यों को करने के लिए AI फीचर मिलने की बात कही गई थी। Apple Music को भी एक AI मिल सकता है जो उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत प्लेलिस्ट बनाता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin