September 19, 2024
A.I

Anthropic Introduces Claude 3 AI Models, Claims Its Chatbot Outperforms GPT-4 and Gemini

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Anthropic Introduces Claude 3 AI Models, Claims Its Chatbot Outperforms GPT-4 and Gemini

एंथ्रोपिक ने क्लाउड 3 नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल का अपना नया परिवार पेश किया है। कंपनी के AI-संचालित चैटबॉट की तीसरी पीढ़ी अब तीन अलग-अलग संस्करणों में आती है – क्लाउड 3 हाइकू, क्लाउड 3 सॉनेट और क्लाउड 3 ओपस – जहाँ ओपस सबसे सक्षम मॉडल है, उसके बाद सॉनेट और हाइकू हैं। कंपनी ने चैटबॉट के बेंचमार्क परीक्षण के परिणाम भी साझा किए हैं और दावा किया है कि AI बॉट ओपनAI के GPT-4 और Google के जेमिनी 1.0 अल्ट्रा मॉडल दोनों से बेहतर प्रदर्शन करता है।

एंथ्रोपिक ने एक पोस्ट में तीन एआई मॉडल की घोषणा करते हुए कहा, “सभी क्लाउड 3 मॉडल विश्लेषण और पूर्वानुमान, सूक्ष्म सामग्री निर्माण, कोड निर्माण और स्पेनिश, जापानी और फ्रेंच जैसी गैर-अंग्रेजी भाषाओं में बातचीत करने की बढ़ी हुई क्षमताएँ दिखाते हैं।” दिलचस्प बात यह है कि यह एआई फर्म द्वारा बनाया गया पहला मल्टीमॉडल मॉडल है, जिसका अर्थ है कि चैटबॉट टेक्स्ट और इमेज दोनों प्रारूपों में इनपुट प्राप्त कर सकता है। हालाँकि, क्लाउड 3 इमेज नहीं बना सकता।

एंथ्रोपिक के क्लाउड 3 एआई मॉडल: विवरण

AI मॉडल की मल्टीमॉडल स्थिति ही इसकी एकमात्र खासियत नहीं है। क्लाउड 3 की संदर्भ विंडो में भी अपग्रेड किया गया है, जो अब हाइकू और सॉनेट के लिए 2,00,000 टोकन तक विस्तारित है। कुछ विशिष्ट मामलों में, ओपस कुछ विशिष्ट कार्यों के लिए 1 मिलियन टोकन तक भी पहुंच सकता है। दिलचस्प बात यह है कि 2 लाख की मानक संदर्भ लंबाई हाल ही में घोषित जेमिनी 1.5 प्रो के 128,000 टोकन से अधिक है (हालांकि, इसमें एक विशेष मॉडल भी है जो 1 मिलियन टोकन तक पहुंच सकता है)। अनजान लोगों के लिए, संदर्भ विंडो एक फ्रेम है जिसके माध्यम से AI जानकारी को प्रोसेस करने के लिए अपना डेटा देखता है। यह विंडो जितनी बड़ी होगी, उतनी ही अधिक आस-पास की जानकारी यह बेहतर संदर्भ और पूछे गए विषय की समझ बनाने के लिए देख सकती है।

कंपनी ने क्लाउड 3 के बेंचमार्किंग परिणाम भी साझा किए। सामान्य क्षमता के संदर्भ में, कंपनी ने दावा किया कि ओपस मॉडल ने MMLU, ह्यूमनइवल, GSM8K और हेलास्वैग जैसे लोकप्रिय परीक्षणों में GPT-4 और जेमिनी 1.0 अल्ट्रा दोनों से बेहतर प्रदर्शन किया। एंथ्रोपिक ने यह भी दावा किया कि AI मॉडल जटिल शोध पत्रों के लिए भी लगभग तुरंत परिणाम साझा कर सकते हैं।

क्लाउड 3 के अलग-अलग मॉडलों की बात करें तो हाइकू सबसे छोटा एआई मॉडल है जो सबसे तेज़ प्रतिक्रियाएँ भी दे सकता है। सॉनेट बीच में आता है और तुलनात्मक रूप से कम लागत पर हाइकू की तुलना में अधिक बुद्धिमान प्रतिक्रियाएँ दे सकता है। ओपस सबसे बुद्धिमान मॉडल है। कंपनी ने कहा, “यह उल्लेखनीय प्रवाह और मानवीय समझ के साथ ओपन-एंडेड प्रॉम्प्ट और बिना देखे परिदृश्यों को नेविगेट कर सकता है।”

ओपस और सॉनेट दोनों अब डेवलपर्स के लिए एपीआई और इसके चैटबॉट प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं। सॉनेट क्लाउड.एआई पर मुफ़्त वर्शन के साथ उपलब्ध होगा, जबकि ओपस क्लाउड प्रो सब्सक्रिप्शन के साथ उपलब्ध होगा, जिसकी कीमत $20 (लगभग 1,650 रुपये) प्रति माह है। इसके अलावा, सॉनेट निजी पूर्वावलोकन में अमेज़न बेडरॉक और गूगल के वर्टेक्स एआई के ज़रिए भी उपलब्ध है। कंपनी ने कहा है कि ओपस और सॉनेट को भी जल्द ही जोड़ा जाएगा।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin