September 20, 2024
A.I

Sam Altman-Backed Humane AI Pin Is Both Interesting and Futuristic, but It Won’t Replace Your Phone

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Sam Altman-Backed Humane AI Pin Is Both Interesting and Futuristic, but It Won’t Replace Your Phone

जब से ह्यूमेन एआई पिन की पहली बार घोषणा की गई थी, तब से लोग उत्सुक हैं कि क्या यह किसी दिन स्मार्टफ़ोन की जगह ले सकता है। इस डिवाइस का उल्लेख टाइम के “2023 के सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों” में भी किया गया था, और आखिरकार, हमने बार्सिलोना में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के हैंड्स-ऑन ज़ोन में इसके साथ कुछ समय बिताया। हालाँकि हमने इसे स्वतंत्र रूप से इस्तेमाल नहीं किया, लेकिन एक विस्तारित डेमो जिसमें कंपनी के प्रतिनिधियों ने सभी सुविधाओं के बारे में बात की और उनमें से अधिकांश का प्रदर्शन किया, ने हमें मोबाइल उपकरणों के भविष्य की एक झलक दी, लेकिन साथ ही, यह भी महसूस हुआ कि एआई पिन अभी आपके स्मार्टफ़ोन को बदलने के लिए तैयार नहीं है।

चौकोर आकार की स्क्रीन रहित डिवाइस को भूतपूर्व Apple कर्मचारियों द्वारा डिज़ाइन किया गया है, और यह वर्तमान में US में $699 (लगभग 60,000 रुपये) में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। यह स्क्रीन रहित एक पूर्ण विकसित डिवाइस की तरह है और चुंबक की मदद से उपयोगकर्ता की छाती से जुड़ी होती है। आप हाथ के इशारों की मदद से डिवाइस के साथ बातचीत कर सकते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें एक प्रोजेक्टर है जो कंपनी के लेजर इंक डिस्प्ले का उपयोग करके आपके हाथों पर मेनू और बहुत कुछ के लिए डिस्प्ले बीम कर सकता है। डेमो शानदार लग रहा था, जिसमें ह्यूमेन कर्मचारी ने विभिन्न उपयोग के मामलों को प्रदर्शित किया, जैसे कि किसी विशेष शहर और मौसम की स्थिति के बारे में पूछना। AI पिन हवा के बीच में इशारों को पकड़ सकता है, जो इसे व्यावहारिक उपयोग के लिए बढ़िया बनाता है।

मानवीय एआई पिन मानवीय एआई पिन

एक और बात जो हमें पसंद आई वह यह है कि यह ई-सिम को सपोर्ट करता है, जो इसे एक स्टैंडअलोन डिवाइस बनाता है। AI पिन का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है, चाहे किसी चीज़ के बारे में जानकारी जाँचना हो या टेक्स्ट टाइप करना हो। ह्यूमेन AI पिन आपके स्मार्ट स्पीकर के साथ भी जुड़ सकता है और टाइडल के ज़रिए संगीत चला सकता है। डेमो के दौरान, ह्यूमेन के एक कर्मचारी ने हमें कई सुविधाएँ दिखाईं और कहा कि AI पिन लगभग 50 भाषाओं का अनुवाद कर सकता है, जो शानदार है।

छोटे चौकोर आकार का यह डिवाइस छोटे स्पीकर के माध्यम से उपयोगकर्ता की बात सुन सकता है और उसे जवाब दे सकता है। कंपनी वर्तमान में पाँच घंटे तक की बैटरी लाइफ का दावा करती है। हालाँकि, बैटरी बूस्टर एक्सेसरी से बैकअप को बढ़ाया जा सकता है।

मानवीय एआई पिन2 मानवीय एआई पिन

विवरण पर ध्यान बहुत स्पष्ट है जैसे कि डिवाइस पर सिंगल आरजीबी एलईडी लाइट की उपस्थिति जब यह छाती से जुड़ी होती है, जो डिवाइस के कार्यात्मक होने पर दिखाने के लिए रोशनी करती है। अगर आपको बचपन में लेजर से खेलना पसंद था, तो आपका प्यार वापस आ गया है। यहाँ आवाज़ मुख्य भूमिका निभाती है क्योंकि बातचीत करने के लिए कोई टचस्क्रीन नहीं है – यह भी ह्यूमेन एआई पिन का एक केंद्रीय विषय है।

वॉयस के अलावा, उपयोगकर्ता सामने की तरफ़ टचपैड का उपयोग करके भी बातचीत कर सकते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, AI पूरे पैकेज का समर्थन करता है और आपको हर चीज़ पर नज़र रखता है – आपके ईमेल से लेकर टेक्स्ट मैसेज, रिमाइंडर और बहुत कुछ।

मानवीय एआई पिन4 मानवीय एआई पिन

क्वालकॉम के MWC बूथ पर ह्यूमेन कर्मचारियों द्वारा दिखाए गए विभिन्न डेमो को देखने और AI Pin से संबंधित कई सवाल पूछने में हमने लगभग एक घंटा बिताया, कुछ ऐसे अवलोकन थे जो हमें लगता है कि वास्तविक दुनिया के उपयोग में लागू होते हैं। क्योंकि, आपकी हथेली पर डिस्प्ले को पढ़ना आसान है, डिस्प्ले के साथ बातचीत करने के लिए अपने हाथ को झुकाना और रोल करना समझना आसान है, चयन करने के लिए अपनी उंगलियों को बंद करना फिर से बातचीत करने के लिए एक आसान इशारा है; दुभाषिया जोर से बोलता है, यह देखते हुए कि हम एक बड़े हॉल में थे और चारों ओर परिवेशीय शोर था। AI Pin में एक कैमरा भी है जो दो उंगलियों से टचपैड को डबल-टैप करके एक तस्वीर खींचता है।

मानवीय एआई पिन प्रेस एआई पिन

अब हम मिलियन-डॉलर के सवाल पर पहुँचते हैं: क्या ह्यूमेन AI पिन स्मार्टफोन की जगह ले सकता है? नहीं। ह्यूमेन के अध्यक्ष और चेयरमैन इमरान चौधरी ने गैजेट्स 360 के साथ एक छोटी बातचीत के दौरान इस बात पर ज़ोर दिया कि यह आपके स्मार्टफोन को बदलने के लिए डिज़ाइन किए गए डिवाइस से ज़्यादा एक साथी डिवाइस है। AI पिन आपके स्मार्टफोन के साथ आपकी बातचीत को कम से कम कर सकता है क्योंकि आप सिर्फ़ अपनी आवाज़ से छोटे चौकोर आकार के स्क्रीनलेस डिवाइस से बहुत कुछ कर सकते हैं।

सैम ऑल्टमैन समर्थित ह्यूमेन ने पहले ही भारत में AI पिन लाने के अपने इरादे का खुलासा कर दिया है, जैसा कि मनीकंट्रोल से पुष्टि की गई है। यह एक दिलचस्प कदम होगा क्योंकि चौधरी के अनुसार, ह्यूमेन को भारत से “बहुत अधिक पूछताछ” मिली है। जबकि बातचीत शुरुआती चरण में है, यह देखना दिलचस्प होगा कि मार्च 2024 में शिपिंग शुरू होने पर AI पिन कैसा प्रदर्शन करता है।

क्या सैमसंग गैलेक्सी Z फ्लिप 5 भारत में अभी खरीदा जा सकने वाला सबसे अच्छा फोल्डेबल फोन है? हम गैजेट्स 360 पॉडकास्ट ऑर्बिटल के लेटेस्ट एपिसोड में कंपनी के नए क्लैमशेल-स्टाइल फोल्डेबल हैंडसेट पर चर्चा करते हैं। ऑर्बिटल Spotify, Gaana, JioSaavn, Google Podcasts, Apple Podcasts, Amazon Music और जहाँ भी आपको पॉडकास्ट मिलता है, वहाँ उपलब्ध है।

संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin