September 19, 2024
A.I

Oppo Air Glass 3 XR Eyewear Prototype Powered by its ‘AndesGPT’ AI Model Showcased at MWC 2024

  • August 19, 2024
  • 1 min read
Oppo Air Glass 3 XR Eyewear Prototype Powered by its ‘AndesGPT’ AI Model Showcased at MWC 2024

स्पेन के बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 (MWC 2024) में, स्मार्टफोन की दिग्गज कंपनी ओप्पो ने एक नया उत्पाद प्रदर्शित किया जो अभी भी प्रोटोटाइप चरण में है। एयर ग्लास 3 नामक इस ऑगमेंटेड रियलिटी आईवियर का उद्देश्य ओप्पो के उत्पाद लाइनअप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) को शामिल करना है, साथ ही ऑगमेंटेड रियलिटी की दुनिया के लिए दरवाजे खोलना है। दरअसल, ऐसा लगता है कि यह ऑगमेंटेड रियलिटी और AI पर ओप्पो का दांव है, क्योंकि इस साल की शुरुआत में Apple ने आखिरकार अमेरिकी बाजार के लिए अपना विज़न प्रो हेडसेट जारी किया था।

ओप्पो का एयर ग्लास 3 ओप्पो का बिल्कुल नया कॉन्सेप्ट नहीं है। चीनी स्मार्टफोन दिग्गज ने 2021 में शेन्ज़ेन में अपने INNO Day सम्मेलन में एक अद्वितीय सिकाडा विंग डिज़ाइन और एक माइक्रो-प्रोजेक्टर के साथ एयर ग्लास नामक एक समान अवधारणा का प्रदर्शन किया था। कंपनी ने MWC 2023 में एयर ग्लास 2 का भी प्रदर्शन किया था। ऐसा लगता है कि पिछले कुछ वर्षों में विचार विकसित हुए हैं जो वर्तमान में चल रहे MWC 2024 में प्रदर्शित किए गए हैं।

एयर ग्लास 3 आईवियर एक सामान्य चश्मे की तरह दिखता है, लेकिन इसमें एक बिल्ट-इन डिस्प्ले है जो उपयोगकर्ताओं को वास्तविक दुनिया की सेटिंग्स पर चिपकाए गए डिजिटल कंटेंट को देखने की सुविधा देता है। संवर्धित वास्तविकता बिट का उपयोग नेविगेशन या आने वाले संदेशों या कॉल को देखने के लिए भी किया जा सकता है।

पहनने योग्य डिवाइस के साथ बातचीत आवाज़ और स्पर्श दोनों के ज़रिए होती है। ओप्पो का दावा है कि उसने अपने वॉयस असिस्टेंट और ज़रूरी जनरेटिव AI फ़ीचर को पावर देने के लिए एंडीसजीपीटी नामक अपने खुद के स्वदेशी बड़े भाषा मॉडल (LLM) का सफलतापूर्वक इस्तेमाल किया है। फ़िलहाल वॉयस असिस्टेंट सिर्फ़ चीन में उपलब्ध है, लेकिन यह बुनियादी जानकारी खोज सकता है और पहनने वाले की सहायता के लिए उचित बातचीत कर सकता है।

ओप्पो एयर ग्लास 3 वियरेबल के साथ बातचीत करने का एक और तरीका स्पर्श के माध्यम से है। ओप्पो के अनुसार, उपयोगकर्ता ऑनस्क्रीन कंटेंट के साथ बातचीत करने और नेविगेट करने के लिए किनारों पर फ्रेम डंठल को छूने में सक्षम होंगे जो पूर्ण-रंगीन डिस्प्ले पर दिखाई देता है। आईवियर का वजन 50 ग्राम है और डिस्प्ले की अधिकतम चमक 1,000 निट्स से अधिक है। फ्रेम पर वॉयस फंक्शन और ऑडियो आउटपुट के लिए स्पीकर की सहायता के लिए चार माइक्रोफोन हैं।

हाल ही में, मेटा ने रे-बैन के साथ मिलकर स्मार्ट सनग्लासेस की एक जोड़ी भी लॉन्च की है। हालाँकि ये ओप्पो द्वारा घोषित किए गए चश्मे के समान ही दिखते हैं, लेकिन वे फ़ोटो या वीडियो कैप्चर करने के लिए कैमरे और AI पर निर्भर करते हैं और मुख्य रूप से ‘हे ​​मेटा’ कमांड का उपयोग करके उपयोगकर्ता जो कुछ भी चश्मे से देख रहा है उसे स्ट्रीम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। ओप्पो के स्मार्ट आईवियर की तुलना में रे-बैन मेटा स्मार्ट ग्लास में डिस्प्ले की कमी है क्योंकि यह पूरी तरह से वॉयस कमांड और नियंत्रण के लिए संकेतों पर निर्भर करता है।


संबद्ध लिंक स्वचालित रूप से उत्पन्न हो सकते हैं – विवरण के लिए हमारा नैतिकता वक्तव्य देखें।

नवीनतम तकनीकी समाचारों और समीक्षाओं के लिए, गैजेट्स 360 को फ़ॉलो करें एक्सFacebook, WhatsApp, थ्रेड्स और Google News. गैजेट्स और तकनीक पर नवीनतम वीडियो के लिए, हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें। यदि आप शीर्ष प्रभावशाली लोगों के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं, तो Instagram और YouTube पर हमारे इन-हाउस Who’sThat360 को फ़ॉलो करें।

निन्टेंडो स्विच 2 मार्च 2025 में रिलीज़ होगा क्योंकि कंपनी पुनर्विक्रय से बचने की तैयारी कर रही है: रिपोर्ट



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Solverwp- WordPress Theme and Plugin